Tech - Like

Google Layoffs Employees 2023: गूगल अपने 12,000 कर्मचारियों की छटनी कर रहा है, क्यों छटनी कर रहा है

इस बेरोजगारी में फिर से हजारों लोगों का रोजगार जानने वाला है। Google 2023 ने अपनी कर्मचारियों की छटनी करने वाला है। गूगल में जॉब करने वाले को जोरदार झटका दिया है। कभी भी गूगल हजारों लोगों को जॉब से निकाल सकता है। गूगल जैसे बड़ी कंपनी पर भी मंदी का हाल साफ़ देखा जा सकता है। गूगल जैसे बड़ी कंपनी अपने कर्मचारियों को जॉब से छुट्टी करने जा रहा है।

google layoffs employee

Google कितनी कर्मचारियों की छंटनी होगा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 20 जनवरी 2023 को कर्मचारियों को एक मेल भेजा जिसमें लिखा था की गूगल 12 हजार लोगों की छंटनी कर रही है। गूगल के Alphabet.inc ने भी कहा है की गूगल अपने 12 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने पक्का कर लिया है की वो अपने 12 कर्मचारियों को नौकरी से निकल रहा है। सभी कर्मचारियों को एक मेल भेज दिया है। गूगले ने विश्व स्तर पर 6% वर्कफोर्स की कटौती करने को ले कर तैयार कर रहा है।

Google क्यों हो रहा है छटनी

रिपोर्ट केअनुसार एक तरफ गूगल जहाँ अपनी कर्मचारियों की  छंटनी कर रही है। वही गूगल  दूसरी तरफ गूगल अपना नया सिस्टम ले कर आ रहा है। गूगल अपना नया प्रफोर्मेंस रिव्यु सिस्टम ले कर आ रहा है। जो की बहुत जल्दी शुरू होने वाला है। गूगल का नया सिस्टम का नाम ग्रैंड गूगल रिव्यू एंड डेवलपमेंट रखा गया है। इस नया सिस्टम आने से कम से कम 10 हजार Employee के रोजगार पर इसका असर पड़ेगा।

ये जो नया सिस्टम ग्रैंड गूगल रिव्यू एंड डेवलपमेंट है वो खुद ओपरेट रहेगा। आशंका किया जा रहा है की गूगल कर्मचारियों की छंटनी का मुख्य कारण यह हो सकता है। जिस कारण गूगल अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है।

निकाले गए कर्मचारियों के लिए राहत

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि निकाले गए कर्मचारियों को 60 दिनों का सैलरी दिया जाएगा। और 16  हफ्ते सैलरी के साथ गूगल में बताये साल पर दो हफ्ते का वेतन और 16 हफ्ते का गूगल स्टॉक यूनिट दिया  जाएगा।  गूगल कंपनी निकाले गए कर्मचारियों को 2022 का बाउंस वेकेशन,और  साथ 6 महीने के लिए हेल्थ केयर, देगा।

गूगल अपने निकाले गए कर्मचारियों को जॉब प्लेसमेंट सर्विस, इमीग्रेशन, रिपोर्ट भी देगा। ताकि कर्मचारी कहीं अपना जॉब सर्च कर सके। निकाले गए कर्मचारियों को जॉब एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट भी देगा। गूगल अमेरिका के बाहर के कर्मचारियों को गूगल पूरा सपोर्ट करेगा