Tech - Like

PM Kisan ekyc कैसे करें। किसान को 11 वीं किस्त कब आएगा कैसे करें ekyc को पूरा।

  PM Kisan Ekyc को लेकर भारत के पूरे किसान परेशान हैं। उनको अब ekyc करना होगा जो 1 अप्रैल के बाद किसान को कभी भी उनकी अगली किस्त ₹2000 की मिल सकती है। अगर उन्होंने अपना एक केवाईसी करा रखा है तो अगर केवाईसी नहीं हुई है। तो ₹2000 की किस्त उनके बैंक खाते तक नहीं पहुंचेगा, अब भारतीय किसान को अपना ekyc कराना होगा उसके बाद उनको तीसरा किस्त ₹2000 का उनके खाते में आएगा। वित्तीय वर्ष किस्त का दो किस्त किसानों को मिल चुका है। तीसरा किस्त आने वाले हैं।, तीसरी किस्त को लेकर किसान काफी उत्साहित है। और वह अपना ekyc कराने के लिए इधरउधर भटक रहे हैं। और थोड़े से घबरा भी रहे हैं।  e-kyc अगर किसान नहीं करा पाते हैं। तो उनको तीसरा किस्त उनके खाते में ₹2000 नहीं पहुंच पाएगा,

 

E-kyc कराना किसानों के लिए अति महत्वपूर्ण  e-kyc बिना उनके बैंक खाते तक पैसा पहुंचना नामुमकिन है। ekyc करना कोई बड़ी बात नहीं है। बहुत आसानी के साथ ekyc किया जा सकता है। किसानों से आग्रह है। कि घबराएं नहीं ekyc करना बहुत आसान है। यह kyc कराने में अगर आपको जो समय लगता है। तो समय को देख घबराएं नहीं ekyc को पूर्ण करें अस्थिरता से किसान के घरों में अगर कोई पढ़ालिखा व्यक्ति है। जिसके पास लैपटॉप मोबाइल है। तो वह व्यक्ति किसान का केवाईसी बहुत ही आराम से कर सकते हैं। भारतीय वेबसाइट पर जाकर नीचे आपको बताया गया है। कैसे आपको ekyc करना है साधारण स्टेप में आपको केवाईसी कर देना है। कोई बड़ी बात नहीं है। आराम से आप केवाईसी को पूर्ण कर सकते हैं।

क्या है PM Kishan योजना और कैसे मिलताहै :

पीएम किसान योजना में लगभग 12 करोड़ किसान भारतीय सरकार की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है। भारतीय पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर हर साल लगभग 12 करोड़ भारतीय किसान को तीन किस्त में ₹6000 मिलते हैं। पहली 2,000/ की किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में मिल जाती है। दूसरी 2,000/ की किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलती है। तीसरी 2,000/ की किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में मिलता है। इस तरह समय अनुकूल भारतीय किसान को पीएम किसान योजना तीन किस्तों में मिलती है।

कैसा करें घर बैठे ekyc :

किसान को पीएम किसान योजना की तीसरी किस्त लेने के लिए ekyc कराना जरूरी है। जो 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। किसानों को तीसरी किस्त जाना अभी तक किसान ने अगर ekyc नहीं किया है तो किसानों को ही ekyc करना होगा किसान e-kyc कराने के लिए परेशान है। 12 करोड़ किसान भारतीय सरकार की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है। जिसकी अगली किस्त मिलने वाली है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिससे घर बैठे किसान अपना E-kyc कर सकते हैं। या अपने घरों में जिनके पास लैपटॉप, मोबाइल है। उसे अपना ekyc करा सकते हैं। ekyc (केवाईसी) करने के लिए भारतीय सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा और जैसे मैं बताते जा रहा हूं नीचे में स्टेप बाय स्टेप आपको बिल्कुल वैसे ही पीएम किसान योजना Ekyc आपको करना है।

नीचे कुछ स्टेप में आपको बताया गया है। कि पीएम किसान योजना केवाईसी घर बैठे कैसे अपने मोबाइल लैपटॉप से करें,

1. अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाएं और गूगल में आप भर भारत सरकार की वेबसाइट को सर्च करें आपको गूगल में लिखना है। pmkisan.gov.in और इस यूआरएल को आपको सर्च कर देना है। PM Kisan ekyc करने के लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पर जाना है।

2. वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको पीएम किसान पोर्टल मिलेगा आपको पोर्टल के नीचे में E-kyc का सेक्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

3. E-kyc वाले सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने में सर्च का एक आइकन दिखाई देगा सर्च में आपको किसान का आधार लिंक मोबाइल नंबर डालना है। किसान का जो नंबर आधार से लिंक है। आपको सर्च बारे में वही आधार लिंक मोबाइल नंबर डालना है।

4. सर्च बार में आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी सेंड करें किसान के आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा ओटीपी वहां दर्ज कर दे और (Authentication) ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करें।

5. ऑथेंटिकेशन पर क्लिक पर क्लिक करने के बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी और जाएगा वह ओटीपी देने के बाद सबमिट वाले सेक्शन पर क्लिक कर दे।

6. किसान की जानकारी अगर भारतीय सरकार की वेबसाइट पर पूर्ण है। और किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं है। तो ओटीपी देने के बाद ekyc सफलतापूर्वक हो जाएगा।

ईस तरह हो जायेगा ekyc पूरी :

इन 6 प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद किसान का ekyc सफलतापूर्वक हो जाएगा इन 6 प्रक्रियाओं को अपनाएं किसान घर बैठे और घर बैठे अपना ekyc को पूरा कर ले ताकि उनको अगली ₹2000/ की किस्त समय पर मिल जाए। आपको भारत सरकार की वेबसाइट pmkisan. gov. in पर जाना है। और जैसेजैसे बताया गया वैसे वैसे आपको इस प्रक्रियाओं के माध्यम से किसान की ekyc कर लेना है। ekyc करने के बाद अगली किस्त उनके बैंक खाते तक अवश्य पहुंचेगा।

किसानोंको ekyc में आए दिक्कत तो कैसे ठीक करें :

इससे प्रक्रिया को पूरा करते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि आती है। आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं जाता है। तो फिर अगली किस्त किसान को नहीं मिल पाएगा, इस गलती को सुधार करने के लिए किसान को आधार केंद्र पर जाना होगा और आधार से लिंक मोबाइल नंबर को बदलाव करना होगा। अगर जल्द से जल्द किसान अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर 9 बदलते हैं या आधार केंद्र पर जाकर सूचित नहीं करते हैं। कि मेरे आधार लिंक मोबाइल पर ओटीपी नहीं आता है। तो किसान की यह किस उनके बैंक खाते तक नहीं पहुंच पाएगा, इसलिए उन किसान से आग्रह है। जिनके आधार लिंक वालों मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं जाती है। कुछ त्रुटि समस्या चुका है। तो वह घबराए नहीं वह आधार केंद्र पर जाएं और इन समस्या को बताए आधार केंद्र अधिकारी इन समस्याओं को दूर करेंगे किसान के आधार लिंक मोबाइल नंबर को चेक करके आधार लिंक मोबाइल नंबर कोई अन्य मोबाइल नंबर उसे जोड़ देंगे जो चालू हो और उस पर ओटीपी आती हो।

भारत सरकार भारतीय किसानों को पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 हर सालाना देती है। ताकि वह अपनी जरूरत जरूरतों को पूरा कर सके भारतीय किसानों की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रति वर्ष किसानों को ₹6000 देने का घोषणा किया हर साल किसान को तीन किस्त में ₹6000 मिलते हैं, भारतीय सरकार किसान को यह सहयोग दे रही है। भारत सरकार द्वारा इस सहायक राशि को भारतीय 12 करोड़ किसान इस लाभ को प्राप्त करते हैं।