Digital India Newser

When will 5G launch in India. 5G सेवा लांच में हूवा है बड़ा बदलाव। 5G इन शरहों में हो रहा है सबसे पहले लांच।

 5G इंटरनेट उपयोग करने वाले इंटरनेट लोअर के लिए  इन्तजार का समय समाप्त हुवा रहा है। आ रहा है 5G धमाका मचाने अब स्मार्टफोन उपभोक्ता अब 5G का उपयोग कर सकतें है। आज हम आपको बताने जा रहे है। 5G नेटवर्क क्या है। भारत में 5G कब और कहाँ कहाँ लांच होने जा रहा है। भारत में 5G का स्पीड क्या रहेगा 5G आपको इन्टरनेट उपयोग करते समय कितने का स्पीड देगा। भर में कितनी कंपनी 5G लांच करने जा रही है। आज हम आपको ये भी बताएँगे की क्या आप 5G मोबाइल फ़ोन में 4G का उपयोग कर सकते है या नहीं। आज आपको 5G से जुडी बहुत बड़ी और ब्रेकिंग न्यूज़ मिलाने वाली है।

5G नेटवर्क क्या है और 5G का स्पीड कितना होगा

सबसे पहले जान लेते है की 5G नेटवर्क क्या है। 5G नेटवर्क में नई तकनीक में बहुत बड़ी सुधार हुवा है। 5G नेटवर्क में वायरलेस कनेक्टिविटी है जिसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम यानी रेडियो तरंगों का इस्तेमाल होता है दूरसंचार विभाग घोषणा के अनुसार 5G नेटवर्क का स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (10GBPS/) हो सकता है 4G नेटवर्क के कई गुना ज्यादा है। कहा जाता है की 5ग नेटवर्क का स्पीड 4G नेटवर्क से 10 गुना ज्यादा होगा।

5G नेटवर्क लांच कब और कहाँ होगा।

5G नेटवर्क भारत में 1 अक्टूबर 2022 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा लांच होगा। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 6G को ले कर भी कुछ सन्देश देंगे। यानी की 1 अक्टूबर 2022 से भारत के लोग 5G नेटवर्क का उपयोग कर सकते है। और 5G नेटवर्क का स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (10GBPS/) का लुफ्त उठा सकते है भारत में सबसे पहले रिलायंस जिओ 5G सेवा शुरू करेगा। रिलायंस जिओ के वादे के अनुसार सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, और हैदराबाद सबसे पहले इन 6 शहरों में दिवाली तक 5G सेवा शुरू हो जायेगा। एयरटेल भी अपने ग्राहकों से वादा किया है की दिवाली तक वो भी 5G सेवा शुरू करेगी।

5G नेटवर्क में किस कंपनी के कितना इन्वेस्ट किया है। 

5G नेटवर्क को ले कर भारत में रिलायंस जिओ सबसे आगे है 5G के इस दौर में। वैसे 5G नेटवर्क लांच को ले कर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने भी अपना कदम आगे किया है और अपने ग्राहक को 5G लाने का विश्वास दिलाया है। रिलायंस जिओ ने ने सबसे अधिक 88079 करोड़ रुपये में 24741 मेगाहट्रज स्पेक्ट्रम लिया है। भारती एयरटेल ने 48089 करोड़ में लिये19868 मेगाहट्रज स्पेक्ट्रम, वोडाफोन आइडिया सेलुलर ने 18800 करोड़ रुपये में 6230 मेगाहट्रज स्पेक्ट्रम और अदाणी डेटा नेटवर्क ने 212 करोड़ रुपये में 400 मेगाहट्रज स्पेक्ट्रम लिया है।

5G सिम कब आएगा

रिलायंस जिओ सबसे पहले भारत में 5G लांच करने जा रहा है। और रिलायंस के अनुसार दिवाली में आप 5G सिम की खरीदारी कर सकते है। 

क्या 5G मोबाइल में 4G काम करेगा

जी हाँ आप 5G मोबाइल फ़ोन में 4G,3G, और 2G का उपयोग कर सकतें है। लेकिन 4G या 3G मोबाइल फ़ोन में 5G सेवा का उपयोग आप नहीं कर सकतें है।


आशा करता हूँ की आपको 5G नेटवर्क को लेकर पूर्ण जानकारी मिली होगी। आप को हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल्स अच्छा लगा तो मुझे कमेंट्स में बताएं।