Digital India Newser

AR चश्मा किसके लिए उपयोग किए जाते हैं? क्या AR चश्मा आंखों के लिए अच्छे हैं

जिस तरह आजकल Chat GPT और AI का समय चल रहा है। उसी तरीके से आजकल AR का भी काफी बड़ा करिश्माई तकनीक देखा जा रहा है। AR ने अपने सेंसर वाला गिलास से दुनिया में तहलका मचा रखा है। आज हम AR Glasses बात करने वाले है। जहाँ हम आपको बताएंगे कि AR ग्लास क्या है या फिर ऐसे कहें आज हम आपको AR ग्लास वाले चश्मे की जानकारी देने वाले है। 

अभी के दौर में हर टेक्नोलॉजी कंपनी AR Glasses का निर्माण कर रहा है और AR ग्लास के चश्मे को बाजार में लॉन्च कर रहा है। कई सारी कंपनियों ने AR चश्मा मार्केट में लॉन्च कर भी दिए और यूजर्स और चश्मे का उपयोग कर भी रहे है। आप AR गिलास या और चश्मा के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़िए आपको समझ में आ जाएगा कि AR गिलास क्या होता है। 

AR क्या है?

आपको बता दें कि AR का पूरा नाम Augmented Reality है। यह AR सेंसर टेक्नोलॉजी पर काम करता है। AR ग्लास के रूप में होता है। यह एक AR सेंसर ग्लास होता है। AR Glasses का निर्माण सर्वप्रथम 1968 में इवान सदरलैंड में किया गया था। आप Augmented Reality (AR)  ग्लास का उपयोग 3D मूवी देखने के लिए करते थे l। आप Augmented Reality ग्लास का उपयोग काके 3D मूवी देखते थे। उसी का एडवांस वर्जन AR ग्लास वाला चश्मा को लॉन्च किया गया है।

AR Glasses क्या होता है

AR Glasses चश्मा के रूप में आता है। जहां पर आप अपने चश्मे के Glasses पर डिस्प्ले की तरह सारी चीज देख सकते है। AR ग्लास वाला चश्मा सामान्य चश्मे की तरह दिखता है। परंतु चश्मे के अंदर AR Glasses वाला चश्मा लगा रहता है। जिस कारण से  गौर से देखने पर यह सामान्य चश्मा से अलग और मोटा लगता रहता. है। चश्मा के फ्रेम में ग्लास के पीछे आपको छोटा सा AR सेंसर ग्लास वाला का फ्रेम दिया जाता है। AR चश्मे के दोनों फ्रेम में आपको टच दिया जाता है। टच के द्वारा आप चश्मा के शीशे को डिस्प्ले के रूप में उपयोग कर सकते है। आप डिस्प्ले पर सारी चीज देख सकते है।

इसे जरुर पढ़ें –

Ar चश्मा कैसे काम करता है 

AR चश्मा का उपयोग करने के लिए आपको जिस कंपनी का चश्मा लेंगे उस कंपनी का AR App से चश्मा को कनेक्ट करना होता है। जिस भी कंपनी का आप और चश्मा लेंगे वह कंपनी आपको चश्मा के साथ एप्लीकेशन को जोड़ने की सलाह देगा। अगर आप AR चश्मा को एप्लीकेशन के माध्यम से नहीं जोड़ते है तो चश्मा काम नहीं करेगा। Ar Glasses वाले चश्मे को आप डाटा केबल और ब्लूटूथ के द्वारा मोबाइल,लैपटॉप या टीवी से जोड़ सकते है। 

AR glasses

एआर चश्मा किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

आप मोबाइल पर जो भी चीज देखना चाहेंगे वह आपको AR चश्मे के गिलास पर देखने को मिलेगा। डाटा केबल से किसी भी मल्टीमीडिया डिवाइस से कनेक्ट होने पर मल्टीमीडिया डिवाइस के सारे फंक्शन आपको AR ग्लास वाले  चश्मा के डिस्प्ले पर देखने को मिलता है। आप डाटा केबल और ब्लूटूथ  के माध्यम से अपने मोबाइल और लैपटॉप से AR चश्मा को Connect कर सकते है। AR ग्लास चश्मा का कुछ अपना भी फंक्शन होते है आप Touch के हिसाब से  चश्मा में समय,तापमान,तिथि, रनिंग स्टेप, और हार्ट पिच, आदि देख सकते है।

आप और चश्मा पहन के किसी डिवाइस से चश्मा को कनेक्ट करते हो आपके सामने में एक बड़ा सा 200 इंच का डिस्प्ले जैसे देखने को महसूस होगा। जिससे आपको यह महसूस होगा कि आप किसी सिनेमा हॉल में बैठकर चीजें देख रहे हो या आपको बड़ी प्रोजेक्टर जैसी फीलिंग होगी। आप चश्मा के डिस्प्ले पर वीडियो, फोटो,और संदेश आदि देख सकते है। किसी को पता भी नहीं चलेगा की आप AR चश्मा का उपयोग कर रहे है क्यों की यह बिल्कुल सामान्य चश्मा की तरह ही दिखेगा।

AR  चश्मा के विशेषता 

भाई यार चश्मा की कुछ खाश विशेषताएं आपको बता दूं कि AR चश्मा में आप अपने ग्लास की ब्राइटनेस अपने हिसाब से मैनेज कर सकते है। आपको AR चश्मा में चश्मे के फ्रेम में कानों के पास स्पीकर दी जाती है जिससे आप किसी भी आवाज को अच्छे तरीके से सुन सकते हो। स्पीकर के साथ-साथ आपको चश्मे में माइक भी दिया जाता है। 

 विशेषता

  • Glass automatic on हो जाता है।
  • ब्राइटनेस अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है।
  • दोनों कानों के पास स्पीकर दी गई है।
  • 2 Micro OLED Screen दिया जाता है।
  • Brightness 400 NITS जाता है।
  • Special Protection Display दिया जाता है।
  • Window Android Apple के डिवाइस से कनेक्ट कर सकते है।
  • Type C USB और केबल सपोर्ट मिलेगा।
  • App से Ar Glasses को कंट्रोल कर सकते है।

AR चश्मा आंख के लिए अच्छा है या नहीं है?

दोस्तों अब बात आती है कि क्या AR चश्मा हमारे आँखों पर क्या असर डालता है। दोस्तों जैसे आप मोबाइल या लैपटॉप के स्क्रीन को लगातार देखते हैं तो जो असर आपकी आंखों पर असर पड़ता है। बिल्कुल वैसे ही असर AR चश्मा भी आपकी आंखों पर असर पड़ता है। सीधी भाषा में कहूं तो AR चश्मा आपकी आंखों को खराब कर सकता है। आप AR चश्मा का लम्बे समय तक लगातार उपयोग करते है तो यह आपकी आंखों पर होती बुरा असर दे सकता है। AR चश्मा का लंबे समय तक अगर आप लगातार इस्तेमाल करते है तो आपकी आपकी आंखें लाल हो सकती है, आंखों से आंसू गिरने की शिकायत आ सकती है, आंख में थकान हो सकती है, और यहां तक की आंख की रोशनी भी जा सकती है। इसलिए चश्मा का लंबे समय लगातार इस्तेमाल ना करे। यह आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है।