Digital India Newser

Top 5 Best Free AI Website In Hindi | ईस 5 Free AI Website पर मिलता है ये खाश फीचर जानिए कैसे

आज आपको Best 5 AI Tools वेबसाइट की जानकारी देने वाले है जो आपके दैनिक जीवन में काफी काम आ सकता है। आप किसी फील्ड से भी है चाहे आप बिजनेसमैन, जॉब पर्सन, छात्र, हाउसवाइफ, या रिटायर्ड पर्सन आप कुछ भी है। आपके लिए AI टूल्स एक वरदान साबित हो सकता है आपको अपना प्रोफेशनल और ऑफिशियल काम करने के लिए। आप अपने हिसाब से और टूल्स को लगा सकते है अपने काम को आसान करने के लिए और ऑटोमेटिक अपना काम करने के लिए।

Best free ai website

AI काम कैसे करता है

दोस्तों जो AI के बारे में पहली बार सुन रहे है उनके मन में यह सवाल होगा कि AI कम कैसे करता है। दोस्तों यह एक ऐसी शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। जहां आप कुछ भी अपना सवाल रखते है तो ये आपके सवाल के एक से अधिक (Multiple) जवाब दिए जाते है। आप अगर एक चीज कोई ऐसी सर्च कर रहे है जो आप करने में असमर्थ है तो यह आई आपको वह काम करके आर्टिकल्स, इमेज,वीडियो, और कोडिंग के रूप में आपको देता है।

आप AI से मिली अपने जवाब को कॉपी-पेस्ट करके अपने काम को आसान कर सकते हैं। जो व्यक्ति AI को समझ गया वह अपने हर काम को काफी आसान करता है। आप भी अपने दैनिक जीवन में AI को लाएँ और अपनी वह कठिन से कठिन कार्य को काफी आसान बनाया। बस आपको AI को समझना है और आई टूल्स का उपयोग करना आपको सीखना है।

इसे जरुर पढ़ें –

5 Free AI Website

दोस्तों आज मैं आपको टॉप 5 AI टूल्स वेबसाइट बताने जा रहे है। आप इस वेबसाइट का उपयोग फ्री में कर सकते है। आपको किसी भी तरीके से कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। हालांकि इनमें से कुछ वेबसाइट पर आपको प्रीमियम सर्विस भी देखने को मिल जाएगा। परंतु आपको फ्री में इसका उपयोग करना है आपको किसी भी तरीके से कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि फ्री में भी काफी अच्छी सर्विस यह AI टूल्स वेबसाइट देती है। 

1. Google Bard

इसके नाम से आपको पता चल गया होगा कि यह गूगल के द्वारा लांच किया गया है। गूगल BARD पर आपको गूगल का आर्टिफिशियल प्रोग्राम देखने को मिलेगा। इस AI टूल्स की विशेषता यह है कि इस पर आपको लेटेस्ट सभी जानकारी मिल जाएगी। आप जो भी सर्च करेंगे ट्रेडिंग और पुरानी वह सारी जानकारी आपको यह देगा। Google Bard आपके लिए एक अच्छा AI टूल्स साबित हो सकता है अगर आप इसे अच्छी तरीके से उपयोग करेंगे।

2. Grok AI

ट्विटर के मालिक एलन मार्क्स के घोषणा कर के Grok AI टूल्स की जानकारी दिए थे। X-crop के द्वारा इस AI को लांच किया गया है। यह आई आपको ट्विटर (X-crop) की एप्लीकेशन पर ये AI आपको मिलेगा। आपको इस AI का उपयोग करने के लिए ट्विटर (X-crop) पर अपना खाता बनाना होगा। आपका ऑलरेडी खाता है तो आप Grok AI का उपयोग कर सकते हैं काफी शानदार फीचर है। 

3. Gemini AI

गूगल का ही अपग्रेड AI वर्जन Gemini AI है। सबसे ताकतवर AI टूल्स है। गूगल इस AI टूल्स को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह टूल्स कोडिंग को भी समझ सकता है और आप इसमें कोडिंग का भी काम कर सकते है। यह AI इमेज, वीडियो, टेक्स्ट के साथ-साथ आपको कोडिंग भी जनरेट कर के देता है। आप इस AI की मदद से Coding का भी काम कर सकते है।

आप फ्री में वेबसाइट Design Code, HTML, Java Script और SQL अदि Code बनवा सकते है। यह AI तीन वर्जन Gemini nano, Gemini Ulta, Gemini Pro, में लॉन्च किया गया है। गूगल ने फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन में इस AI को लांच किया है। आप फ्री में भी इसका उपयोग कर सकते है फ्री में भी आपको काफी फीचर्स मिल जाते हैं। 

4. Gamma AI

यह भी एक शानदार आई टूल्स है जो की फ्री है। आप सब फ्री में इसका उपयोग कर सकते है। 

5. Bing AI

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT के बाद Bing AI लॉन्च किया है। Bing AI का उपयोग करने के लिए आपको Bing ब्राउज़र इंस्टॉल करना होगा। आप बिग ऐप पर ही Bing AI  का उपयोग कर सकते हैं। Bing AI इमेज जनरेटर के लिए काफी माना जाता है। यहां पर आप काफी बेहतरीन इमेज AI के माध्यम जनरेट कर सकते हैं। 

यह 5 AI आपको काफी सहायता प्रदान करेगा आप इस ए का उपयोग जरूर करें काफी सरलता के साथ आप इसका उपयोग कर सकते हैं। 

AI का उपयोग

अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो AI का उपयोग करना नहीं जानते है। उनको पता ही नहीं है कि हम AI से क्या काम कर सकते है। दोस्तों एक AI टूल्स है जहां पर हम कुछ भी कर सकते है। आप अगर किसी भी क्षेत्र के आदमी है तो आप अपने हिसाब से आप कुछ भी कर सकते है।

छात्र 

मैं आपको कुछ उदाहरण बताने जा रहा हूं। अगर आप एक छात्र है तो आप अपने एजुकेशन के किसी भी विषय का प्रशन का उत्तर आप AI से पूछ सकते हैं। आप AI से अपनी प्रोजेक्ट बनाने में मदद ले सकते है। 

बिजनेसमैन

आप अगर बिजनेसमैन है तो आप अपने बिजनेस के लिए नए-नए इतिहास को सर्च कर सकते है।  बिजनेस को ग्रो करने के तरीके ऐसे समझ सकते है। बिजनेस करने के तरीकों को समझ सकते है। अपने बिजनेस के लिए नए-नए प्रोजेक्ट बैनर बनवा सकते है। और अपने बिजनेस के लिए एक मॉडल शेड्यूल बना सकते हैं।

House Wife

आप हाउसवाइफ है तो आप Recipe कि अलग-अलग वैरायटी को समझ सकते है। नई-नई रेसिपी को सीख सकते है। आप किचन के लिए खाना बनाने के स्वाद को बदल सकते है। AI से पुछ और नए-नए खाना बनाने के तरीकों को सीख सकते है। यह आपको कुकिंग से जुड़ी वह सारी जानकारी देगी जो आप चाहते है। आप अगर एक बार कुकिंग से जुडी कुछ पूछती हो तो वह आपको एक के बदले में काफी नई जानकारियां देता है जिससे आपको नया सीखने में मदद मिलेगा।

जॉब पर्सन

आप अगर जॉब पर्सन  है आपको अगर एक्स्ट्रा कमाई चाहिए तो आप ऐसे कमाने के तरीकों को पूछ सकते है। अपनी कोई साइड से पार्ट टाइम में कुछ नया स्टार्टअप कर सकते है। अपने ऑफिस और दफ्तर के लिए आप AI  की मदद से कम को आसान कर सकते है। AI पर सर्च करने पर आपको काफी अच्छी जानकारी देता है जिससे आपकी दैनिक जीवन में काफी उलझी हुई चीजों को सुलझाने सकते है।

निष्कर्स –

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको इन 5 AI वेबसाइट की अच्छी जानकरी मिला होगा