Digital India Newser

What is  Generative AI In Hindi | Generative AI क्या है और यह कैसे काम करता है | इसकी उपयोग और विशेषता

आज कल चल रहे AI की ट्रेंड्स में आज Generative AI की बात करने वाले है। आज हम आपको बताएंगे कि Generative AI क्या है और यह कैसे काम करता है। दोस्तों AI की मदद से आजकल कामों को काफी आसान कर लिया गया है। किसी भी क्षेत्र में कोई व्यक्ति AI का उपयोग कर सकता है। किसी क्षेत्र के काम को अगर ऑनलाइन या डिजिटल में उतर जा रहा है तो उसको सबसे बड़ा मदद AI के द्वारा मिलता है। Generative AI अगर आप समझ गए तो आप AI का उपयोग करने में किसी भी तरीके का कोई परेशानी आपको नहीं होने वाला है। अगर Generative AI के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल उसको पूरा पढ़िए हम विस्तार से आपको जानकारी देने वाले है। 

What Is Generative AI

Generative AI क्या है

Generative AI इसका पूरा नाम Generative Artificial Intelligence है। अमेरिकी के इयान गुडफ़ेलो वैज्ञानिक द्वारा 2014 में जेनेरिक एडवरसैरियल नेटवर्क (GAN) का निर्माण किया गया है। Generative AI एक डीप लर्निंग मॉडल है जो Machine Learning Algorithms पर काम करता है। इसके द्वारा जनरेट किए गए सामग्री बिल्कुल असली लगता है। Generative AI का मतलब ही होता है कि आपकी Queries सामग्री को वह जनरेट करके दे। 

Generative AI कैसे काम करता है 

Generative AI एक डीप लर्निंग मॉडल के लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है। जो Text, Video, Image, और Audio काफी आसानी से जनरेट करता है। यह इंटरनेट के सभी डेटाबेस से जुड़ा हुआ रहता है। इसे इंटरनेट के डेटाबेस पर ट्रेंड किया जाता है। जो आपके Queries के हिसाब से इमेज वीडियो ऑडियो को जनरेट करता है। जनरेट किये गये सामग्री दिखने में बिल्कुल ओरिजिनल की तरह लगता है। आपको पता ही नहीं चलेगा कि यह AI के द्वारा जनरेट किया गया है। ऐसा पॉवर है Generative AI है। Generative AI कई तरीके से मिले टेकोलॉजी के Algorithms और SEO के तरीके से काम करता है।

इसे जरुर पढ़ें –

 Generative AI के प्रकार

1. Generative Adversarial Networks

यह एक Generator और Discriminator है। दो मॉडल नेटवर्क के बीच में Trained करता है। Synthetic डाटा और वास्तविक उत्तर में अंतर करता है। यह एक पावरफुल Generative AI है। 

2. Variational Autoencoders

यह एक एनकोडर-डिकोडर संरचना होती है। एनकोडर इनपुट की नमुना ले कर जनरेट की संख्या को सेट कर देता है। डिकोडर नमूने संख्या को जनरेट करता है।

3. Dell -E -2

यह ओपन Generative AI  है जो टेक्स्ट से इमेज बनता है। यह टेक्स्ट को पहचान करता है। टेक्स्ट पहचान करने के बाद उसे इमेज का रूपांतरण करता है।

Generative AI के फायदे 

Generative AI के फायदे की बात करें तो इसके कई फायदे है। हर क्षेत्र में हर तरीके से इसका फायदा है। जिस क्षेत्र में चाहे आप इसका उपयोग कर सकते है। उपयोग करने के बाद अपने सर्विस और सामग्री को बेहतर बना सकते है।

1. Content Creator

आप कंटेंट क्रिएटर है आपको कंटेंट की जरूरत होती है तो आप AI की मदद से कंटेंट क्रिएट कर सकते है। आप ट्रेंडिंग और यूनिक कंटेंट आई के माध्यम से लिखवा सकते है।  यह आपको ऑर्गेनिक और यूनीक कंटेंट प्रोवाइड करता है।

नोट:

आपको कंटेंट खुद लिखने की जरूरत है। AI आपको कंटेंट लिखने का आइडिया देगा। AI द्वारा दिए गये कंटेंट आइडियाज टॉपिक्स को आप खुद लिखें और सजा कर उसमे अपनी बातें जोड़ कर तैयार करें।  ऐसा नहीं की आपको AI जो आपको कमेंट लिख कर दे रहा है आप वही डायरेक्ट पोस्ट कर दो।

2. शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक और छात्र दोनो Generative AI का उपयोग कर सकते है। कई AI आए हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में अपना रूप दिखा चुके है। किसी भी टॉपिक पर आप रिसर्च कर सकते है। किसी भी विषय के सवाल की जवाब आसानी से AI आपको जनरेट करके दे देता है। 

3. दस्तावेज 

लोग पहले के समय में डायरी या खाता बुक का दस्तावेज उपयोग करते थे। परंतु अभी AI की मदद से आप कोई भी लेजर डॉक्यूमेंट ऑनलाइन बना सकते है। आप अपने दस्तावेज को पीडीएफ या वेब पेज के माध्यम से सुरक्षित रख सकते है। AI की मध्यम से आप कोई भी डॉक्यूमेंट बनाने में मदद भी ले सकते है। 

4. कोडिंग

आजकल वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए Coding करना काफी आसान हो गया है। साधारण भाषा में ऐसा कहूं तो जो कोड पर काम करते हैं उनके लिए Coding करना काफी आसान हो गया है। AI अब आपको कोड जनरेट करके भी देता है। आप किसी भी क्षेत्र का कोड जनरेट करके डिजाइनिंग कर सकते है।

5. प्रेजेंटेशन 

आपका अपना प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करना चाहते है। आप AI माध्यम से बेहतर प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है। 

6. Designing

AI की माध्यम से अभी डिजाइनिंग करना भी काफी आसान हो गया है। आप किसी भी तरीके से कोई भी डिजाइनिंग चाहते है तो आप AI के माध्यम से जनरेट करवा सकते है। आपको टेक्स्ट में लिखना है टेक्स्ट में लिखे गए सामग्री को Generative AI डिजाइन बना कर देगा।

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल में आपको सिखाने को मिला की Generative AI क्या है और यह न्कैसे काम करता है। आशा करता हूँ की आपको पूरी सही जानकारी मिला होगा