Digital India NewserInternational Trends

Sora Open AI: Sora AI क्या है और यह कैसे काम करता है और Sora AI की विशेषता क्या है

आप एक Creator है Reel और Shorts Video बनाने के शौकीन है। आपके लिए एक शानदार AI टूल का उपयोग करके आप अपने रील और शॉर्ट वीडियो में चार चांद लगा सकते हैं। आज हम आपको Sora AI के बारे में बताने जा रहे है। यह एक शानदार AI मॉडल है जो आपको वीडियो क्रिएट कर के देगा। जो क्रिएटर रीड आउट शॉर्ट वीडियो बनाने में अपना पसंद रखते हैं उनके लिए यह AI एक वरदान साबित होने वाला है। 

आप Facebook, Instagram और YouTube कहीं भी Reels बना रहे हैं तो आपको Sora AI आपको काफी मदद करने वाला है। Sora AI वीडियो जेनरेट के लिए ही जाना जाता है। यह AI मॉडल आपको टेक्स्ट लिखने पर वीडियो जनरेट कर के देता है। Sora AI की आपको पूरी जानकारी देने वाले है विस्तार से की Sora AI यह क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते है। 

sora ai

Sora AI क्या है 

Open AI के द्वारा Sora AI को डेवलप किया गया है। Sora AI एक Text To Video Generator AI Model है। आपको किस कैटेगरी का वीडियो चाहिए आपको टेक्स्ट लिखना है। Sora आपको वीडियो जनरेट करके दे देगा। Sora AI केवल 1 मिनट का ही वीडियो जनरेट करके देता है। Open AI के Owner Sam Altman ने ट्वीट करते हुए Sora AI की जानकारी दिया है। आपको यह AI एक HD और 3D क्वालिटी में आपको वीडियो जनरेट करके देता है। Open AI ऑफिशियल ने भी Twitter पर ट्वीट करते हुवे Sora AI की जानकरी दिया। Open AI ने ट्वीटर परे Sora द्वारा Generate किये गये विडियो को भी ट्विटर पर Post किया था।

sora ai

Sora कैसे काम करता है

Sora का AI सिंथेसिस नामक तकनीक की मदद से Text-Video पर काम करता है। Sora यूजर्स के द्वारा लिखे गए Text पर प्रॉम्प्ट की मदद लेकर वीडियो जनरेट करता है। AI टूल कैरेक्टर – सेटिंग्स और कैमरा मूवमेंट के तौर पर काम करता है। आसान भाषा में कहूं तो अपने टेक्स्ट में लिखा आसमान में उड़ती हुई चिड़िया अब Sora AI आपको HD Quality में आसमान में उड़ती हुई चिड़िया के कई वीडियो आपको जनरेट कर देगा। Sora के द्वार 1080*1920 के रेजोल्यूशन में वीडियो बना कर देगा। एक बात का ध्यान रखे की Sora आपको सिर्फ 60 सेकंड का भी विडियो प्रोविडे करेगा। 

इसे जरुर पढ़ें

Generative AI क्या है? और यह कैसे काम करता है

How To Use Sora AI

लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे है कि Sora AI का उपयोग कैसे करें। Open AI ऑफिशियल अपडेट में बताया गया है कि Sora अभी पब्लिक के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। यह अभी लॉन्चिंग पीरियड में है और इसे बेहतर तरीके से डेवलप किया जा रहा है। बहुत ही जल्दी पब्लिक के लिए यह उपलब्ध करा दिया जाएगा। Open AI का कहना है कि Sora AI अभी रेड टीम के अंदर है। जहां पर कई तरीके के टेस्टिंग और फीडबैक का काम चल रहा है।

Sora की विशेषता 

इस AI की विशेषता की बात करे टी इसकी विशेषता ही विशेषता है। यह AI कई क्षेत्रों में लोगों के लिए उपयोगी होने वाला है। हम आपको कुछ विशेषता बताने जा रहे है।

  • Sora टेक्स्ट लिखने पर विडियो बना कर देता है।
  • 60 सेकंड का विडियो Generate करता है।
  • Sora के द्वारा बनाये गये विडियो बिलकुल Original की तरह दिखेगा।
  • वीडियो HD और 3D दोनों उपलब्ध रहेगा।
  • Sora के द्वार 1080*1920 के रेजोल्यूशन में वीडियो बना कर देगा।
  • शॉर्ट्स वीडियो कंटेंट क्रिएटर  के लिए अच्छा विकल्प रहेगा।
  • Sora AI निशुल्क भी काम करेगा।

जितने कैटेगरी में वीडियो मिलेगा

Sora AI आपको कई कैटेगरी में वीडियो प्रोवाइड कर सकता है जैसे – कॉमेडी, खेलकूद, संगीत, मनोरंजन, प्राकृतिक, सौंदर्य और संस्कृति समेत और कई अन्य कैटेगरी में वीडियो बनाकर देगा। 

Shorts Creator को मदद

जैसे कि हमने आपको बोला है कि जितने भी शॉर्ट वीडियो क्रिएटर है उनके लिए या एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप किसी भी कैटेगरी का वीडियो Sora की मदद से बना सकते है। आपको टेक्स्ट में लिखना है आपको 60 सेकंड का वीडियो मिल जाएगा। जिस वीडियो का उपयोग आप अपने शॉर्ट वीडियो कंटेंट के रूप में कर सकते है। शॉर्ट क्रिकेटर को अब सिर्फ Text में सोचना और लिखना है की उनको कैसा वीडियो चाहिए।

निष्कर्ष –

आज आपने सिखा की Sora AI क्या है यह कैसे काम करेगा और इसकी विशेषता क्या है। आशा करता हूँ की आपको पूरी जानकारी मिला होगा।