देशी खबर

e-RUPI पूर्ण लॉन्च हो गया है | e-RUPI क्या है इसका उपयोग कैसे करें | क्या यह डिजिटल पेमेंट का सुरक्षित माध्यम है?

e-RUPI की क्या है और इसका आप उपयोग कैसे कर सकतें है। क्या यह डिजिटल पेमेंट का सुरक्षित माध्यम है?

आज कल Cryptocurrency का समय चल रहा है। लोग cryptocurrency में पैसा कमा रहे है। इसी दौर में भारत सरकार ने  भी e-RUPI लॉन्च कर दिया है। हर देश अपना अपना Cryptocurrency लॉन्च कर रहा है इस Cryptocurrency के समय में हर देश अपनी एक पहचान बनती जा रही है। इसी को लेकर भारत सरकार ने भी अपना e-RUPI लॉन्च कर दिया है। आज हम आपको बताएँगे e-RUPI की क्या है और इसका आप उपयोग कैसे कर सकतें है।

जब से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने डिजिटल पेमेंट सलूशन e-RUPI लॉन्च किये है लोग थोड़े परेशान है कि क्या है e-RUPI इसका क्या उपयोग है। लोग सोच रहे है क्या ये एक तरह का  करेंसी है। आज हम आपकी पूरी जानकारी देने जा रहे है e-RUPI  के ले कर बने रहिये।

 e-RUPI क्या है?

2 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने डिजिटल पेमेंट सलूशन e-RUP विडियो कांफ्रेंस के जरिये लॉन्च किया गया था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाते हूवे e-RUPI लॉन्च किये है। e-RUPI एक प्रीपेड वाउचर है। जिसे NPCI ने वित्तीय विभाग और बैंकों की मदद से विकसित किया है। कोई व्यक्ति e-RUPI किसी को QR और SMS के जरिये भेजा जा सकता है जिसे स्कैन (Scan) किया जा सकता है और जिस व्यक्ति को e-RUPI दिया जा रहा है वो स्कैन (Scan)  कर के e-RUPI को Redeem कर अपने बैंक खाता में पैसा जमा कर सकता है।

e-RUPI कैसे काम करेगा

1. e-RUPI किसी को QR और SMS के जरिये वाउचर भेजा जा सकता है। जिसे स्कैन (Scan) किया जा सकता है।

2. इसे सिर्फ एक बार उपयोग किया जा सकता है।

3. e-RUPI जिस व्यक्ति या संस्था के लिए जारी किया गया है केवल वही उसका उपयोग कर सकता है। 

4. e-RUPI कैशलेस और कांटेक्टलेस  प्रणाली है। 

5. e-RUPI वाउचर या QR Code को स्कैन करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगा।

6. e-RUPI वाउचर आप नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया या अपने पार्टनर बैंक की मदद से Generate कर सकतें है।

7. जिस व्यक्ति या संस्था के नाम से e-RUPI वाउचर या QR Code भेजा जाता है सिर्फ वो ही स्कैन कर पैसा अपने बैंक खाते में ले सकता है।

8. e-RUPI की वेरिफिकेशन के लिए QR Code या Voucher लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

9. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा तुरंत मिल जायेगा e-RUP कैशलेस और कांटेक्टलेस है। 

आपके सवाल और जवाब 

प्रश्न – क्या e-RUPI के लिए बैंक खाते की आवश्यकता है

उत्तर – वाउचर या QR Code  भेजने वाले के लिए बैंक खाता होना आवश्यक नहीं है आप वाउचर या QR Code किसी को SMS के माध्यम से भेज सकतें है जिनको आप वाउचर या QR Code भेज रहे है उनके पास बैंक खाता होना चाहिए तभी वो स्कैन कर के पैसा अपने बैंक खाता में ले सकतें है

प्रश्न – हमें ऑनलाइन भुगतान की आवश्यकता क्यों है?

उत्तर – e-RUPI वाउचर या QR Code को भेजने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगा। आप e-RUPI वाउचर या QR Code SMS की सहायता से भेज सतें है जो स्कैन कर रहा है उनको कार्य तेजी के करने के लिए ऑनलाइन बिकल्प को चुनना चाहिए

प्रश्न – e-RUPI और SMS सेवाओं को आपस में कैसे पड़ता है?

उत्तर – e-RUPI वाउचर या QR Code SMS की सहायता से मोबाइल नंबर के जरिये आपस में सेवाओं का उपयोग कर सकतें है

प्रश्न – क्या e-RUPI एक एप्लीकेशन है?

उत्तर – ये App नहीं है

प्रशन – e-RUPI क्या यह डिजिटल पेमेंट का सुरक्षित माध्यम है?

उत्तर – e-RUPI कैशलेस प्रणाली है और ये बिलकुल सुरक्षित है।

e-RUPI का क्या लाभ है 

e-RUPI कैशलेस प्रणाली है और ये बिलकुल सुरक्षित है। ये एक गिफ्ट कार्ड की तरह भी काम करेगा कोई भी किसी को वाउचर या QR Code के रूप में दे सकता है। जिस के नाम से e-RUPI वाउचर या QR Code दिया जाता है वो स्कैन कर पैसा अपने बैंक खाते में ले सकता है। अब बहुत बेहतर तरीके से आप किसी की भी मदद कर सकतें है। e-RUPI वाउचर या QR Code को स्कैन करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगा। सरकारी फंड्स, सब्सिडी, जन कल्याण, प्रधानमंत्री जनधन योजना, आदि सभी प्रकार के सरकारी सुविधा अब e-RUPI के रूप में मिलेगा सबको।