Tech - Likeदेशी खबर

UIDAI New Update: आधार कार्ड बने 10 साल हो चुके है करना होगा अपडेट, आधार कार्ड अपडेट करना क्यों जरूरी है?

10 साल पर आधार कार्ड अपडेट करना जरूरी क्यों होगा और अगर आधार कार्ड अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा।

UIDAI के तरफ से सभी आधार कार्ड धारकों को सूचित किया गया है। जिसका आधार कार्ड के बने 10 साल पूरे हो चुके है वो अपना आधार अपडेट करा ले। इस सूचना को पाकर आधार कार्ड धारकों के बीच अभी खलबली मच हई है और आधार केंद्र पर भीड़ भी बढ़ गया है। आप घबराएं नहीं हम आपको पूरी सही जानकारी दंगे की भारत सरकार ने 10 साल पर आधार कार्ड अपडेट करने का नया नियम क्यों बनाया है। आज हम आपको बताएँगे की आधार कार्ड अपडेट करना जरूरी क्यों होगा और अगर आधार कार्ड अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा।


UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट नई नियम क्या है

UIDAI के द्वारा आधार कार्ड का जो ये नए नियम पारित हुवा है। इस नई नियम के अनुसार जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल पहले बना था। भारत  सरकार और UIDAI के अनुसार आधार कार्ड अपडेट से नागरिकों की सही जानकारी सक्रिय रहेगा। आधार धारकों की की जानकारी अधतन रहेगी और सटीकता सुनिश्चित होगी।  

आधार कार्ड अपडेट करना क्यों जरूरी है

अभी तक भारत में 135 करोड़ लोगों का आधार कार्ड बन चूका है। UIDAI के घोषणा के अनुसार हर 10 साल पर नागरिकों के आधार कार्ड अपडेट होना अनिवार्य रहेगा। UIDAI आधार धारक को 10 साल हो जाने पर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए इसलिए बोल रहा है। ताकि सभी के आधार का नंबर और आधार का जो पत्ता है वो अपडेट किया जा सके। वो नागरिक जो आधार कार्ड  बनाने के बाद अपना घर या पत्ता बदल लिए है, या कही और जाकर बस गये है, अपना घर कहीं और बना लिया है, अपना स्थायी पता बदल लिए है, किराये के मकान में रहता है। वो नागरिक आधार अपडेट में अपना पत्ता बदला ले ताकि आधार से जुड़ी लाभ का फायदा ले सकें।  सरकार आधार अपडेट करने के लिए इसलिए बोल रही है ताकि UIDAI के पास  आधार धारक की गणना सही रहे और आधार धारकों की की जानकारी अधतन रहेगी और सटीकता सुनिश्चित होगी।

आधार अपडेट करने के लिए क्या करना होगा

आधार धारकों को अपना आधार अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा या फिर खुद से UIDAI के वेबसाइट पर जा कर आधार अपडेट करना होगा। आधार अपडेट करने के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी गजट नोटिस के अनुसार पहचान पत्र या निवास प्रमाण पत्र से आधार अपडेट किया जाएगा। आपके पास पहचान पत्र या निवास प्रमाण पत्र दोनों होना चाहिए आधार अपडेट के लिए।

आधार कार्ड अपडेट करने के फायदे

UIDAI के घोषणा अनुसार जो व्यक्ति आधार कार्ड बनाने के 10 साल बाद अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है उनको सरकारी कोई भी फण्ड या लाभ नहीं दिया जायेगा। कोई भी सब्सिडी भी उसे नहीं मिल पाएगा जो आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है। इसलिए  UIDAI  कहता है टाइम पर अपना आधार अपडेट करा ले।

आधार अपडेट नहीं करने पर क्या होगा

हर आप  आधार बने 10 साल हो जाने के बाद अपडेट नहीं करते है तो उस से सरकार कोई घाटा नहीं है आपको ही घाटा है। आपका आधार कार्ड कहीं भी सही काम नहीं करेगा। कही भी फ्रॉम फिल करते है उस में आधार लगते है तो आपका आधार रिजेक्ट हो जायेगा। आपको बैंक से भी सूचना आएगा आधार अपडेट करने लिए। आपको कई तरह से समस्या सकती है। आधार कार्ड पुराना होने पर आधार लिंक मोबाइल नंबर पर शायद OTP भी आना बंद हो सकता है। सरकारी कोई भी फण्ड या लाभ नहीं दिया जायेगा। कोई भी सब्सिडी भी उसे नहीं मिल पाएगा।