Tech - Like

अपने जीमेल और गूगल खता को ईन 5 तरीकों से रखें सुरक्षित।

अपने Gmail/Google Account आईडी को सुरक्षित रखने के लिए लोग कई तरीके के उपायों को अपनाते हैं। उनको लगता है कि मेरी जीमेल सुरक्षित कैसे रह पाएगा। आजकल हैकर्स (Hackers) से अपनी जीमेल आईडी को बचाना हैं एक बहुत बड़ी चुनौती हो चुका है। अगर आपका जीमेल सुरक्षित है। तो फिर आपके फोन की सारी टूल्स सुरक्षित रहेंगे अपने जीमेल को सुरक्षित रखने के लिए आप न जाने कितने उपायों को अपनाते हैं। फिर भी आप संतुष्ट नहीं होते हैं। मेरा जीमेल आईडी/गुगल अकाउंट सुरक्षित है या नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिनसे आप अपने जीमेल और गूगल अकाउंट को बिल्कुल सुरक्षित रख सकते हैं। आपके अगर जीमेल और गूगल अकाउंट सुरक्षित है तो फिर आपके फोन की हर चीज है। सुरक्षित रह पाएंगे,

आज के दौर में हो रहे GMail/ Google Account फ्रॉड से सभी डरते हैं। लोग जीमेल/गुगल अकाउंट फ्रॉड से बचने के लिए न जाने कई तरीके से के उपाय खोजते रहते हैं। आजकल जीमेल से किसी के मोबाइल/कंप्यूटर की सारी चीजें हैक किया जा सकता है। अगर आपका जीमेल / गूगल सिक्योरिटी मजबूत है। तो फिर आपके साथ कभी भी ऑनलाइन फ्रॉड नहीं हो सकता है, ऑनलाइन GMail फ्रॉड से बचना है। तो अपने जीमेल और गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। अगर आपका जीमेल और गुगल अकाउंट सुरक्षित है। तो फिर कोई भी ऑनलाइन फ्रॉड नहीं कर सकता हैं। या कोई भी आकर आपकी मोबाइल लैपटॉप को हैक नहीं कर सकता हैं। 
हम आपको जीमेल /गूगल अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के कुछ स्टेप बताते हैं। जिससे आप अपना कर अपने जीमेल और गूगल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं। तो आपके साथ कोई भी Hacker (हैकर) आपके जीमेल / गूगल अकाउंट को हैक नहीं कर सकता है और आप ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड से बच सकते हैं। अगर आप सतर्क हैं तो आपके साथ कोई भी फ्रॉड नहीं कर सकता है। कोई भी Hacker आपके जीमेल या गूगल अकाउंट को हैक नहीं कर सकता है।

1. अपना पासवार्ड बदलते रहें :-

अगर आपको अपना जीमेल/ गूगल अकाउंट सुरक्षित रखना है। तो महीने में एक से दो बार आपको अपना पासवर्ड बदलना चाहिए, क्योंकि आपके जीमेल /गुगल अकाउंट को सुरक्षित रखने में सबसे बड़ी मदद करती है। पासवर्ड को बदलते रहने से आपकी जीमेल/गूगल अकाउंट रिफ्रेश होते रहते हैं जिससे कोई भी हैकर आपके पासवर्ड का अनुमान नहीं लगा सकता है। महीने में आप अपने पासवर्ड को जरूर बदलते रहें ताकि आपकी जीमेल बिल्कुल सुरक्षित रहे,

2. अपना मोबाईल नम्बर वेरिफाई करवाएं :-

जीमेल और गूगल अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई जरूर करवाएं ताकि आपको अपने जीमेल/गुगल अकाउंट का हर एक्टिविटी का पता चल सके कि आपका जीमेल किस किस डिवाइस पर लॉगिन है। आप अगर अपना मोबाइल नंबर जीमेल और गूगल अकाउंट में वेरीफाई करवा लेते हैं। तो आप हमेशा गूगल के तरफ से नोटिफिकेशन आते रहेंगे कि आपकी जीमेल और गूगल अकाउंट में क्या-क्या एक्टिविटी हो रही है। और कितने डिवाइस पर आपका जीमेल और गूगल लॉगइन है। इसी कारण आप अपने जीमेल/गुगल अकाउंट में अपना मोबाइल नम्बर वेरिफाई जरूर करवाएं, अगर आपके जीमेल और गूगल अकाउंट के साथ कोई भी छेड़खानी करता है तो आपको उसकी एक्टिविटी पता चल जाएगा और आप अपने अनुसार अपने जीमेल के पासवर्ड या फिर सिक्योरिटी बढ़ा सकते हैं। और अपने जीमेल / गूगल अकाउंट स्कोर एक होने से बचा सकते हैं।

3. Ugly Email इंस्टॉल करें :-

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर में Ugly Email इंस्टॉल कर ले, Ugly Email आपके जीमेल और गूगल रिकॉर्ड को सुरक्षित रखेगा, Ugly Email इंस्टॉल कर लेने से आपके क्रोम ब्राउज़र में एक (evill eye ) एविल आई का सेमबॉल देखने को मिलेगा, जब भी आप जीमेल और गूगल अकाउंट को ओपन करेंगे और यह आपके जीमेल और गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखेंगे। जीमेल में (evill eye ) एविल आई का सेमबॉल दिखाई दे आप समझ जाना कि यह एक ट्रैकिंग मेल है।

4. अनजाने ईमेल (E-mail)को ब्लॉक कर दें :

अगर आपके जीमेल पर बार-बार कोई अनजाना मेल आ रहा है जो आपको परेशान कर रहा है। तो आप उस मेल को ब्लॉक कर दे, अनजाने मेल से कोई हैकर (Hacker) आपके जीमेल को हैक कर सकता है। कोई हैकर्स वह बार-बार आपको अनजाने मेल भेजेगा और आप तंग होकर उस मेल को खोलोगे और लिंक पर अगर क्लिक हो गया या फिर मेल आपने खोल दी तो फिर वह हैकर्स आपके जीमेल को हैक कर सकता है। इसलिए कोई अनजाना मेल दिखे जिस पर आपको शक हो या फिर आपके समझ में ना आए तो उस मेल को आप ब्लॉक तुरंत कर दे,

4. अनजाने लिंक पर क्लिक ना करें :

अगर आपके जीमेल पर कोई अनजाना मेल आता है जिसमें लिंक छुपी रहती है। तो आप उस अनजाने मेल को ना ओपन करें और ना ही किसी अनजाने लिंक पर क्लिक करें अगर आप किसी अनजाने लिंक पर क्लिक करते हो तो आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। आपकी जीमेल को बचाना हैं तो अनजाने लिंक पर क्लिक ना करें, किसी भी अनजाने मेल में आए लिंक पर क्लिक ना करें, 2 Step Verification कर लेने से आप अपने जीमेल को अपने मोबाइल नंबर और रिकवर जीमेल से अपने जीमेल का रिकवर कर सकते हैं। बैकअप ले सकते हैं। एक यह भी बहुत बड़ी फायदा है। 2 Step Verification कर लेने से आप अपने जीमेल का कभी भी रिकवर ले सकते हैं, आप जो 2 स्टेप वेरिफिकेशन करने में जो मोबाइल नंबर दे रहे हैं उससे,

5. Good 2 Step Verification :-

अपने जीमेल और गूगल अकाउंट को सुरक्षित और मजबूत रखने के लिए आपको गूगल 2nd स्टेप वेरिफिकेशन को जरूर पूरा करना चाहिए, उसके लिए कुछ स्टेप होते हैं। जो मैं आपको बता रहा हूं कि आपको अपने गूगल अकाउंट के 2nd वेरीफिकेशन कैसे करनी चाहिए,
  •  गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें और उसमें अपना गूगल अकाउंट ओपन करें उसके बाद Mange Your Google Account वाले सेक्शन पर क्लिक करें।
  • Mange Your Google Account पर क्लिक करने के बाद आप Security वाले सेक्शन पर क्लिक कर के 2 Step Verification पर क्लिक करें।
  • 2 Step Verification पर क्लिक करने के बाद अपना जीमेल के पासवर्ड देकर नेक्स्ट (Next) करें और अपना मोबाइल नंबर दे और ओटीपी दे और अपना सेकंड स्टेप वेरिफिकेशन को पूरा कर ले।
2 Step Verification करने से अगर आपके जीमेल पासवर्ड कोई चुराने की कोशिश करता है या फिर आपके जीमेल के साथ कोई छेड़छाड़ करता है। तो आपको जीमेल गूगल आपको नोटिफिकेशन भेजती है आपसे Allow मांगती है। अगर आप Allow नहीं करते हो तो कोई भी थर्ड पर्सन (अनजाने व्यक्ती) आपके जीमेल और गूगल अकाउंट के साथ छेड़खानी नहीं कर सकता है, और आप कभी भी (Hacker) से अपने जीमेल / गूगल अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।
ईन 5 स्टेप से आप अपने जीमेल गूगल अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। किसी भी तरीके से कोई भी हैकर आपके जीमेल गूगल / अकाउंट को हैक नहीं कर सकता है, आपका जीमेल गूगल अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहेगा तो इन 5 स्टेप को आप हमेशा याद रखें और इन 5 स्टेप को अपने जीमेल गूगल अकाउंट के साथ हमेशा जोड़ें रखें यह 5 स्टेप आपको हमेशा आपकी जीमेल/ गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखने में मदद करेगा।
आपको ये आर्टिकल्स कैसा लगा मुझे कॉमेंट्स कर के जरुर बताएं ताकि हम आगे भी आपके लिए आर्टिकल्स ले कर आते रहें,