Business Newser

₹5,000 लगा कर घर से शुरू करे यह Business | ईस Business में नहीं है कोई जोखिम

नौकरी सरकारी हो या प्राइवेट बेरोजगारी की मार ऐसी पड़ी है। सरकारी नौकरी तो बहुत दूर लोगों को प्राइवेट नौकरी भी नहीं मिल रहा है। बेरोजगारी इस स्तर बढ़ चुके है कि लोगों को अपने जीवन एक बोझ के समान लगने लगा है। दोस्तों आज हम आपके बीच में आपको खुद की बिजनेस शुरू करने की कुछ ऐसे आइडिया बताने जा रहे है। जहां पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और आप खुद की बॉस बन सकते है। 

हम जो आपको बिजनेस शुरू करने का आईडिया बताने जा रहे है इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते है। आज जो हम आपको बिजनेस शुरू करने का आईडिया बताने जा रहे है। इसमें आपको किसी भी तरीके का कोई रिस्क नहीं है आप अगर एक प्रेशर है तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। जो आपको बिजनेस शुरू करने का आईडिया हम बताने जा रहे है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरीके का कोई एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं। 

Business Ideas

दोस्तों आज हम आपको 5 बिजनेस शुरू करने का आईडिया बताने जा रहे हैं। जहां आप काफी आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है। इस 5 बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ना तो कोई बड़ा स्टोर लेने की जरूरत है और नहीं ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत है। आप चाहे तो अपने घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है और आप मेहनत करेंगे तो कामयाब जरूर होंगे। हम आपको निचे 5 बिजनेस बताने जा रहे है।

1. Recharge

यह बिजनेस आप अपने मोबाइल फोन से भी शुरू कर सकते है। आपको रिचार्ज बिजनेस करने के लिए कुछ कंपनियों का डिस्ट्रीब्यूटर बनना होगा। आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ₹10,000/ भी अपने पास रखते है तो ₹10,000/ पूंजी लगा कर इसे शुरू कर सकते है। इस बिजनेस शुरुआती दौर में आपको अपना मुनाफा नहीं देखना है आपको जो भी मुनाफा होगा उसको आपको पूंजी के रूप में कुछ में लगाते जाना है।

रिचार्ज बिजनेस में आपको हर रिचार्ज कंपनी एक कमीशन देती है। जो आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है। आजकल हर किसी के पास रिचार्ज करने वाली सर्विस उपलब्ध है। पब्लिक रिचार्ज/बिल पेमेंट्स और बुकिंग जैसे Piped – Postpaid Mobile ,DTH, WIFI, और Electricity Bill आदि रिचार्ज करने के लिए बाजार जरूर जाते है। आप इस बिजनेस को शुरू करके प्रचार और मेहनत के बदोलत अपने बिज़नस को बड़ा कर सकते है। घर से ही ईस बिज़नस कर के अच्छी कमाई कर सकती है।

इसे जरुर पढ़ें –

 2. Book Store

आप बुक स्टोर की भी दुकान खोलकर छोटा बिजनेस शुरू कर सकते है। बुक स्टोर की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा कीमत लगाने की शुरू में जरूरत नहीं होती है। आप ₹25,000/ लगाकर भी बुक स्टोर खोल सकते है। बुक स्टोर आप शुरुआती दौर में अपने घर से ही शुरू करें। 25,000/ रुपये में आप छात्रों के लिए दसवीं तक की सभी किताबें रख सकते है। आप युवाओं के लिए नोबेल,रोचक कहानियां, और ऐतिहासिक किताबें आदि आप स्लॉट में रख सकते हैं। बुक पर कंपनियां अच्छी मार्जिन  देती है।  आपको बुक सेल करने के लिए अच्छी प्रॉफिट मिल सकता है। आप सभी किताबें डायरेक्ट अपने शरह के बड़ी प्रेश से मंगवाएं बुक स्टोर आप शुरू कर सकते है।

3. Mobile Accessories

आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है तो आप Mobile Accessories का बिजनेस शुरू कर सकते है। मोबाइल एसेसरीज बिजनेस शुरू करने के लिए आप 10 हजार रुपये से भी शुरू कर सकते है। आप मोबाइल एसेसरीज में मोबाइल के चार्जर, इयरफोन, नैक बैंड, मोबाइल कवर, और मेमोरी कार्ड इत्यादि  थोक या खुदरा में खरीद कर मोबाइल एसेसरीज की बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

यह बिजनेस सबसे आसान है और इस बिजनेस में आपको मुनाफा भी काफी अच्छी मिलेगा। मोबाइल एसेसरीज की सभी सामग्री किसी अच्छे शहर में जाकर होलसेल में खरीदें। जहां पर कंपनी डायरेक्ट माल होलसेल को देती है वहां पर आपको अच्छी डिस्काउंट में होलसेल रेट में आपके मोबाइल एसेसरीज की सारी सामग्री मिल जाएगी।

4. Cyber Cafe

आपको कंप्यूटर की अच्छी ज्ञान है और आप ऑनलाइन कुछ सर्विस को जानते हैं तो आप साइबर कैफे भी खोल सकते है। साइबर कैफे का बिजनेस खोलने के लिए आपको पूंजी ना के बराबर लगानी पड़ती है। यदि आपके पास पर्सनल लैपटॉप है तो लैपटॉप लेकर आप शुरुआती दौर में कुछ घर से ही ऑनलाइन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते है। आप शुरू में गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट, गवर्नमेंट फॉर्म, स्टूडेंट्स का रिजल्ट और फॉर्म  इत्यादि भरने का काम शुरू कर सकते हैं। साइबर कैफे की बिजनेस में आप टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, एजुकेशन फॉर्म फिलिंग, वैकेंसी फॉर्म फिलिंग और चालान आदि काम से शुरुआत कर सकते है।

आपको साइबर कैफे बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं होगी। आपको कुछ फ्रॉम और वेबसाइट पर आपको पेमेंट करना होगा। काम सही से पूरा होने के बाद आप ग्राहकों से पैसा लेंगे। आपको चालान पे करना होता है इसके लिए आपको कुछ पूंजी लगाना होगा। आप ₹5,000/ से भी साइबर कैफे की बिजनेस को घर से शुरुआत कर सकते है। आपकी कमाई अच्छी हो जाए तो आप किसी अच्छे शहर में अपना साइबर कैफे खोल सकते हैं।

5. Photocopy 

फोटोकॉपी का बिजनेस सबसे आसान बिजनेस है। आप किसी अच्छी कंपनी का फोटो कॉपी मशीन खरीदने जो कि लगभग आपको ₹10,000/ में अच्छी कंपनी का फोटो कॉपी मशीन मिल जाएगा। आपको फोटो कॉपी मशीन को चलाना शुरु में सीखना होगा जो कि काफी आसान है फोटोकॉपी मशीन को चलाना। उसके बाद आप फोटो कॉपी लोगों का करके आप अच्छी कमाई कर सकते है। फोटोकॉपी के मशीन में आप स्कैनिंग करके भी कमाई कर सकते है। फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू करना सबसे आसानी इसलिए क्योंकि इसमें आपको कुछ ज्यादा टेंशन नहीं मिलता है और आपके जोखिम भी ज्यादा नहीं है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि आज की हमारे द्वारा दिए गए इस 5 बिजनेस टिप्स आपको पसंद आया होगा।