Business Newser

Paytm Ban News: RBI ने Paytm Payment Bank को क्यों Ban किया? | क्या Paytm App बंद हो जायेगा

RBI ने Paytm को बहुत बड़ा झटका दीया है। पेटीएम को कौन नहीं जानता है। ऑनलाइन पेमेंट्स का मतलब अधिकांश लोग पेटीएम ही समझते है। पेटीएम जैसी बड़ी कंपनी को आरबीआई का नोटिस गया है और पेटीएम पर आरबीआई का खतरा मर्डर रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि आरबीआई ने पेटीएम को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर नोटिस क्यों भेजा और पेटीएम पेमेंट बैंक बैन क्यों हुआ है।

अगर आपको आरबीआई और पेटीएम के बीच में चल रही लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल्स को पूरा पढ़िए। आपको समझ में आ जाएगा कि आरबीआई ने पेटीएम को क्या-क्या नोटिस दिया है और पेटीएम पर आरबीआई ने क्या-क्या कार्यवाही की है। RBI ने कार्यवाही क्यों किया है सब कुछ आपको इस आर्टिकल्स में विस्तार रूप से पढ़ने को मिल जाएगा।

Paytm Ban

Paytm की जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पेटीएम एक Digital E-Wallet App है। Paytm App अगस्त 2010 में लॉन्च किया था। Paytm कंपनी One 97 Communication Ltd के नाम से रजिस्टर है। Paytm App के प्ले स्टोर पर 50Cr (करोड़) से ज्यादा Download है। One 97 Communication Ltd ने 2017 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक की शुरुआत किया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर्स के 30 मिलियन से ज्यादा यूजर्स है। 

RBI का हस्तक्षेप

RBI ( RESERVE BANK OF INDIA) ने One 97 Communication कंपनी पर बहुत पहले से नजर रखी हुई थी। हम आपको बताने जा रहे है कि आरबीआई ने पेटीएम को कब अपने निशाने पर लिया और कब-कब इनको नोटिस के तहत इनको अलर्ट किया और उन पर कार्रवाई कब से शुरू किया। आरबीआई के तरफ से One 97 Communication को दो नोटिस भेजा गया। आरबीआई को लगा था कि यह कंपनी कुछ ना कुछ गड़बड़ कर रही है। जिनका कारण आरबीआई ने उनको अपने शिकार बनाया।

नोटिस 1

11 मार्च 2022 को आरबीआई ने पेटीएम को पहले नोटिस भेजा और इनको बताया कि आपके One 97 Communication को की आपके Paytm payments Bank में कुछ गलत एक्टिविटी हो रही है। जिस कारण से हम आपको नए यूजर्स नहीं जोड़ सकते है। आरबीआई ने कहा कि हम आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक का ऑडिट (Audit) करेंगे। अगर सब कुछ सही रहा तो आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक को चला सकते है। जिस पर One 97 Communication ने आरबीआई को ऑडिट करने की इजाजत दे दी।

नोटिस 2

आरबीआई जब पेटीएम पेमेंट्स बैंक का ऑडिट कर रहा था तो उनको आरबीआई के दिशा निर्देश 35A के तहत त्रुटि पाई गई। आरबीआई ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 35A दिशा निर्देश की पालन न करने का नोटिस One 97 Communication को भेजा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नई ग्राहकों को जोड़ने का और कोई भी ट्रांजैक्शन करने का अनुमति नहीं दिया। यानी कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगा दिया। One 97 Communication को आदेश दिया कि आप अपने ग्राहकों को यह नोटिस दे की पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जितने भी ग्राहकों के पैसे है वह अपना पैसा निकाल ले। 

RBI का कार्रवाई

नोटिस के बाद आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक, प्रीपेड,और फास्टैग, आदि के ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है। 29 फरवरी 2024 के बाद ग्राहक डिपॉजिट नहीं कर सकता है।

ग्राहकों को Paytm का नोटिस 

जब आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 35A की निर्देश नहीं मानने को लेकर आरबीआई ने अपना फैसला सुनाया। उसके बाद One 97 Communication कम्पनी ने अपने ग्राहकों को एक मेल भेजा। जिसमें उन्होंने बताया था कि 29 फरवरी 2024 तक जितने भी ग्राहकों के पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे हैं वह अपना पैसा निकाल लें।। साथी कंपनी ने यह भी बताया कि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित है किसी भी तरीके से ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है।

क्या Paytm App बंद हो जाएगा

बहुत से लोग के मन में यह भी सवाल है कि Paytm App बंद हो जाएगा। दोस्तों App बंद नहीं होगा आप पहले की तरह पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा करके आप रिचार्ज/बिल पेमेंट कर सकते है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अलर्ट किया है नोटिस भेजा है कि वह नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकता है कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकता है। Paytm Wallet पहले ही कितना काम करेगा पेटीएम एप्लीकेशन बंद नहीं होने वाला है। पेटीएम वॉलेट पर आरबीआई का किसी भी तरीके का कोई नोटिस या दबाव नहीं है।

इसे जरुर पढ़ें –

क्या Paytm Payment Bank बंद हो जायेगा

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक सही में बंद हो जाएगा। तो दोस्तों देखो आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नए ग्राहक और कोई ट्रांजैक्शन न करने का नोटिस दिया गया है। जल्दबाजी में यह कहना सही नहीं होगा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक बिल्कुल बंद हो जाएगा। 

One 97 Communication कोई छोटी मोटी कंपनियों नहीं है इतनी जल्दी हार नहीं मानने वाला है। वह आरबीआई के साथ लड़ेगा आरबीआई के सभी नियमों कानून का पालन करेगा और आने वाले समय में आपको कुछ नई अपडेट सुनने को मिल सकता है। क्योंकि आए दिन इससे भी बड़े-बड़े कंपनी को आरबीआई के द्वारा झटका दिया गया है परंतु वह कंपनी अभी भी मार्केट में खड़ी है और चल रहा है। तो आपको अपने मन में किसी भी तरीके का सन्देश वाला सवाल नहीं पैदा होने देना है।

Paytm का नुकसान

जब आरबीआई ने इतनी बड़ी झटका पेटीएम को दिया है तो स्वाभाविक बातें की पेटीएम को नुकसान भी होगा। पेटीएम कंपनी के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगने के बाद काफी बड़ा नुकसान होगा। आरबीआई के अनुमान से पेटीएम को वार्षिक 300 से 500 करोड़ का नुकसान होगा। 

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ की RBI के द्वारा Paytm कंपनी पर क्या कार्रवाई कर रहा है इस न्यूज़ का पूरी जानकरी मिल होगा।