Tech - Like

What In Google Scholar In Hindi | Google Scholar क्या है और यह काम कैसे करता है

आज का टॉपिक काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। आज हम Google Scholar इस टॉपिक पर हम विस्तार से चर्चा करने वाले है।   आज आपको बताने वाले है कि Google Scholar क्या होता है और इसका उपयोग क्या है। गूगल स्कॉलर की जानकारी एक रिसर्चर और स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आपको गूगल स्कॉलर के बारे में विस्तार से जानकारी चाहिए तो ईस आर्टिकल्स को पूरा पढ़िए। 

Google Scholar

Google Scholar क्या है 

अपने Google के कई सारे सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में सुने होंगे। उनमें से एक गूगल का सर्विस है गूगल स्कॉलर। Google Scholar एक विशेष सर्च इंजन है। गूगल स्कॉलर को 2006 में लॉन्च किया गया था। आचार्य अनुराग आचार्य के द्वार स्थापित किया गया है। आचार्य अनुराग आचार्य एक भारतीय है और वो अमेरिका के इंजिनियर है। Scholar पर आप किसी भी टॉपिक को रिसर्च कर के पढ़ सकते है। Scholar पर आपको हर प्रशासन को सर्च कर सकते है।  साधारण भाषा में कहूं तो आप किसी भी विषय का किताब पढ़ने के लिए लाइब्रेरी में जाते है और पढ़ ज्ञान प्राप्त करते है। वही ज्ञान आप गूगल स्कॉलर पर सर्च करके ऑनलाइन किताबें/पीडीएफ/आर्टिकल्स में पढ़ सकते है।

Scholar कैसे उपयोग करें

गूगल स्कॉलर का उपयोग करना बिल्कुल आसान है। आपको गूगल स्कॉलर पर अपने जीमेल से खाता बना लेना है। आपको गूगल स्कॉलर पर कोई भी टॉपिक वैसे सर्च करना जैसे आप गूगल पर सर्च करते है। आप किसी टॉपिक पर रिसर्च कर रहे है या फिर किसी टॉपिक को आपको रिसर्च ज्ञान चाहिए तो आप गूगल स्कॉलर पर टॉपिक को सर्च करेंगे। आपको टॉपिक से जुड़ी आर्टिकल्स/किताबें/पीएफ/प्रेजेंटेशन और रिसर्च से जुड़ी सभी जानकारी पढ़ने को मिल जाएगा। आप जब भी कुछ सर्च करेंगे तो आपको गूगल स्कॉलर कुछ अच्छी फीचर्स भी देती है। आपकी सुविधाओं के लिए। फीचर्स में आप स्टडी के साथ PDF और HTML CODE की भी सुविधा मिलता है।

इसे भी पढ़ें –

Google Scholar कैसे करते है

जितने भी रिसर्चर विद्वान है वह अपने ज्ञान की किताबें ऑनलाइन आर्टिकल्स/पीडीएफ और प्रेजेंटेशन के अनुसार गूगल स्कॉलर पर अपलोड करते है। जिसे सर्च करने वाले यूजर्स को प्राप्त होता है और सर्च करने वाले यूजर्स उसे पढ़ते है। आप भी अगर एक विद्वान है तो आप भी गूगल रिसर्च पर अपनी टॉपिक को रख सकते हैं।

Google Scholar की विशेषता

  • गूगल स्कॉलर आपको एजुकेशन से जुड़ी सारी जानकारी फ्री में देता है।
  • PDF और HTML CODE की भी सुविधा मिलता है।
  • हर रिसर्च प्रकाशन की ज्ञान उपलब्ध है।
  • आर्टिकल्स/किताबें/पीएफ/प्रेजेंटेशन उपलब्ध है।

निष्कर्ष –

आपने सिखा की Google Scholar क्या है और यह कैसे काम करता है। आशा करता हूँ की आपको की पूरी जानकारी मिला होगा।