Digital India Newser

Google Lumiere In Hindi | Google Lumiere AI क्या है और यह कैसे काम करता है | Text लिखने पर आपको वीडियो मिलेगा

आज के इस AI के दौड़ में Google ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल कर रहा है।  Google ने अपना एक नया AI लॉन्च किया है जिसकी खासियत जानकर आपको काफी खुशी होगी। क्योंकि इस AI मॉडल के फीचर्स को लेकर हर किसी को उपयोग करने की जरूर बनेगी। दोस्तों आज हम Google Lumiere AI बात करने वाले है। आज हम आपको Google Lumiere पूरी विस्तार से जानकारी देने वाली है। Google Lumiere क्या है।  यह कैसे काम करता है।  इसकी सारी फीचर्स-फंक्शंस आज के इस आर्टिकल्स में आपको पढ़ने को मिलेगा तो आर्टिकल  लास्ट तक पूरा पढ़े और समझे।

Google Lumiere

Google Lumiere क्या है

गूगल ने 25 जनवरी 2024 को Google ने अपना एक नया AI मॉडल लॉन्च किया जिसका नाम Google Lumiere रखा है। इसका पूरा नाम Learning Understanding है। इसको Weizmann Institute, Tel-Aviv University, and Technion के द्वारा डेवलप किया गया है। यह Diffusion Model और आर्किटेक्चर पर काम करने वाला AI टूल है। Lumiere AI यह लिखे हुए Text के अनुसार वीडियो बना कर देता है। यह दो तरीके से काम text-to-video और Image-to-video पर काम  करता है। यह गूगल के द्वारा लांच किया गया एक पावरफुल AI है।

इसे जरुर पढ़ें –

Google Gemini AI क्या है यह कैसे काम करता है

E – Repee क्या है इसका उपयोग और फायदे क्या क्या है

eSIM क्या होता है और ये मोबाइल में कैसे काम करेगा

Lumiere कैसे काम करता है

Google Lumiere पर आप कोई भी Text लिखेंगे तो Text के अनुसार यह आपको उसकी वीडियो बना कर देता है। साधारण भाषा में कहूं तो अगर आप Lumiere पर Text लिखते है।  पानी में  तैर रही मछली तो यह आपको पानी में तैर रही मछली का वीडियो बनाकर देता है। आपको जो भी वीडियो चाहिए आप text में लिख दो वह आपको text में लिखी हुई अर्थ का वीडियो आपको बनाकर देता है। आप यहां पर अगर कोई Image चुनते है तो आपके द्वारा चुने गए इमेज को देखते हुए यह आपको वीडियो बनाकर देता है। यानी कि इस AI से आप टेक्स्ट और इमेज दोनों पर वीडियो प्राप्त कर सकते है। जो क्रिएटर वीडियो कंटेंट सर्च करते है।  उनके लिए यह आई वरदान साबित होगा। 

Lumiere वीडियो कैसे बनता है

जब भी यहां पर आपको ही text लिखते है तो Lumiere उस text के अनुसार फ्रेम द्वारा वीडियो बनाता है। इस AI को टेक्स्ट और इमेज के फ्रेम अनुसार वीडियो डाटा सेट पर तैयार किया गया है। आपके द्वारा सर्च करने के अनुसार या वीडियो बना कर देता है।

Lumiere AI का उपयोग

अब बात आती है कि हम Lumiere AI उपयोग कैसे करे। दोस्तों देखो गूगल के द्वारा यह फाइनली अभी लॉन्च नहीं किया गया है। यह बीटा वर्जन में है और इस पर अभी काफी एक्सपेरिमेंट चल रहा है। आपको इसका उपयोग करने के लिए गूगल के Google AI की वेबसाइट पर जाना है। वहां पर आपको Lumiere का सेक्शन देखने को मिल जाता है आप उस पर क्लिक करके काम कर सकते है।

Google Lumiere का खासियत 

  • यह पहला ऐसा AI है जो टेक्स्ट और इमेज दोनों के अनुसार वीडियो बना कर देता है।
  • गूगल के द्वारा यह यूजर्स को अभी फ्री में प्रोवाइड किया गया है।
  • इस AI का उपयोग करना काफी साधारण है।
  • वीडियो कंटेंट क्रिएटर के लिए या एक वरदान साबित हो रहा है।
  • गूगल के द्वारा आपको वीडियो दिया जाता है तो कॉपीराइट की कोई संभावना नहीं है।
  • यह फ्री Video Generator AI है।
  • यह AI किसी भी इमेज के द्वारा मोशन वीडियो क्रिएट कर सकता है।

निष्कर्ष –

दोस्तों इस अर्तिक्ल्स में आपने सिखा की Google Lumiere क्या है और ये कैसे काम करता है। आपको पूरी जानकारी दिया गया है। आशा करता हूँ कि आपको सही जानकारी मिल होगा।