Digital India Newser

Tata Neu में रजिस्ट्रेशन कैसे करें। जानिए Tata Neu कि सभी Services के उपयोग करने के तरीके.

Tata Neu Super App लॉन्च तो हो चुकी है। लेकिन लोग अभी Tata Neu को समझ नहीं पाए हैं।  कैसे रजिस्ट्रेशन करना है। और Tata Neu में क्या-क्या सर्विस टाटा कंपनी ने दी है। और सारी सर्विस का उपयोग कैसे किया जा सकता है, आज हम आपको Tata Neu मैं रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और Tata Neu की पूरी सर्विस की जानकारी देने वाले हैं हम आपको बताने जा रहे हैं कि टाटा कंपनी  कितने तरीके की सर्विस अपने इस नई एप्लीकेशन Tata Neu में लॉन्च की है, और आप Tata Neu को कैसे सही उपयोग कर सकते हैं, सही जानकारी होने पर आप इस नई एप्लीकेशन की सही उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आपको यह भी जानना होगा कि इन नई एप्लीकेशन में कितने तरीके के सर्विस है और सर्विस का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

 

Tata Neu में कई सर्विसेस टाटा कम्पनी ने लॉन्च किया है। सभी सर्विस टाटा की बहुत ही बेहतरीन और शानदार है। जिसे उपयोग करके ग्राहक काफी खुश रहने वाले हैं। सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Tata Neu में सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड मेंबर बन सकते हैं। रजिस्ट्रेशन सर्विस की प्रोसेस को जानने के बाद हम आपको बताएंगे कि आप Tata Neu की सारी सर्विस का उपयोग कैसे कर सकते हैं। जितनी भी फीचर्स टाटा कम्पनी ने दी है। उस सभी फीचर्स का उपयोग किस तरीके से और कहांकहां कर सकते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी आपको मिलने वाली है, आइए सबसे पहले जानते हैं। कि Tata Neu में आपको एक रजिस्टर्ड मेंबर कैसे बनाना है।

Tata Neu App की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:

1. सबसे पहले आप प्ले स्टोर से जाकर Tata Neu ऐप को डाउनलोड करेंगे उसके बाद इंस्टॉल होने देंगे और ओपन करेंगे

2. जैसी ही आप Tata Neu ऐप को खोलते है। आपके सामने में Let’s Start आएगा आपको उस पर क्लिक करना है।

3. आगे की प्रक्रिया में आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और साथी रेफरल कोड भी मांगा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर दे मोबाइल नंबर वही दे जो आपके बैंक से लिंक हो जिस बैंक का आप UPI उपयोग करते हैं। ताकि कि आप Tata Neu पेमेंट सर्विस का भी उपयोग कर सके। मोबाइल नंबर देने के बाद नीचे में आपको रेफरल कोड मांगा जाएगा आपके पास अगर रेफरल कोड है। तो दे अन्यथा Get OTP वाले सेक्शन पर क्लिक कर दे।

4. आप जो मोबाइल नंबर दिए हैं उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगी ओटीपी आने के बाद Tata Neu खुद ही ओटीपी ले लेगा। ध्यान रखें रजिस्ट्रेशन करते समय मोबाइल नंबर वही दे जो आपके मोबाइल डिवाइस में लगा हो ताकी Tata Neu ओटीपी खुद ले ले ओटीपी Tata Neu अपने आप लेता है। अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी किसी कारणवश नहीं आता है। तो नीचे में resent otp का ऑप्शन है। आप उस पर क्लिक करके दोबारा ओटीपी अपने मोबाइल नंबर पर मंगा सकते हैं, ओटीपी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

5. आगे की प्रक्रिया में आपके सामने दो ऑप्शन जाएंगे आपको Join the dugout पर क्लिक करना है। और  Allow वाले सेक्शन पर क्लिक कर देना है।

6. आगे की प्रक्रिया में आपके सामने Warm up your Neu innings  का फॉर्म आएगा जिसमें आपको भरना है। फॉर्म में आपसे मांगा जाएगा फर्स्ट नाम, लास्ट नाम, जेंडर, जन्म तिथि, और जीमेल आईडी आपको ये सभी जानकारी सही सही फॉर्म में भर लेना है। और सबमिट वाले सेक्शन पर क्लिक कर देना है। सबमिट करने के बाद आपके सामने में Skip का ऑप्शन आएगा आप इसकी वाले से संपर्क लिख कर देंगे।

7.  अब आप Tata Neu के रजिस्टर्ड मेंबर बन चुके हैं। अब आप Tata Neu इस्तेमाल कर सकते हैं, अब आप Tata Neu App का लाभ उठा सकते हैं।

ऊपर दिए गए इन 7 प्रक्रिया को आप समझकर Tata Neu में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बिल्कुल आसान है अगर आप समझ जाते हैं। तो ऊपर दिए गए सभी प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़े और समझे कैसे आपको रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन सही से करने के बाद ही आप Tata Neu का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। और इसका लाभ ले सकते हैं, तो ऊपर दिए गए प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़े और समझे।

Tata Neuऐप में कई प्रकार की Services का आप उपयोग कर सकते हैं। टाटा में अनेकों सर्विस दे रखे हैं। अपनी इस नई एप्लीकेशन के अंदर ग्राहकों की सुविधा के लिए  टाटा कंपनी ने कई प्रकार के सर्विस दिए हैं। आप इन सभी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। हम आपको एक एक करके सभी सर्विस के बारे में बता रहे हैं जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tata Neu कि सभी Services कि जानकारी:

1. E-Commerce Shopping Portal :

 टाटा की इस नई ऐप Tata Neu में कई सारी कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल उपलब्ध है। जिस पर आप अधिक मात्रा में डिस्काउंट के साथ शॉपिंग कर सकते हैं। अभी के दौर में जानीमानी सभी बड़ी कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल टाटा की इस नई एप्लीकेशन में जुड़ चुकी है। आप इन सभी कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल से आप Tata Neu ऐप द्वारा शॉपिंग कर सकते हैं। Tata Neu के द्वारा इन सभी कॉमर्स पोर्टल से शॉपिंग करते हैं तो आपको अधिक % मैं डिस्काउंट और Cashback दिया जाएगा। साथ ही साथ आपको  रिवार्ड्स  पॉइंट भी दिए जाएंगे जो आपको Tata Neu के वॉलेट में देखने को मिल जाएगा, जितनी भी भारत में जानीमानी बड़ी कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल है। सभी से टाटा ने अपना समझौता किया है और अपनी नई ऐप Tata Neu में उनको भागीदारी भी बनाई है।

Shipping Portal category

Tata Neu सुपर ऐप में आपको कई कैटेगरी मिल जाते हैं। शॉपिंग करने को जैसे कि Electronic, Fashion, Beauty, Hotels, Grocery, Flights, और Luxury आदि कई प्रकार की कैटेगरी आपको मिल जाती है। आपको पोर्टल से शॉपिंग करने के लिए,

2. TATA PAY :

टाटा ने अपना पेमेंट सर्विस मोड भी लेकर आया है जिसने TATA PAY कि नाम से जाना जाएगा, TATA PAY में आप अपने बैंक खाते का UPI लिंक कर सकते हैं। और कहीं भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं, TATA PAY में आपको कहीं भी ऑनलाइन पेमेंट करने की छूट मिलती है। और आपको साथ ही साथ कैशबैक रिपोर्ट्स और डिस्काउंट कूपन भी मिलते हैं। आप अपने डायरेक्ट बैंक के यूपीआई आईडी को जोड़ सकते हैं और TATA PAY का उपयोग कर सकते है। TATA PAY के माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स भी कर सकते हैं। TATA PAY एक वॉलेट है जहां पर आपको वॉलेट की सभी सर्विस से दिए जाते हैं।

3. NEU PASS :

Tata Neu ऐप में neu Pass का एक ऑप्शन मिल जाएगा। Tata Neu pass जिसमें आपको Tata Neu ऐप कि वॉलेट सबसे ऊपर में देखने को मिल जाएगा वहां पर आपको अपना जीता हुआ की Tata Neu Coins और रिकॉर्ड देखने को मिल जाएंगे, इसी ऑप्शन में नीचे आपको काफी सारी कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल के नाम लिस्ट भी देखने को मिल जाएगा जहां क्लिक करके आप डायरेक्ट शॉपिंग कर सकते हैं। Neu Paas में ही आपको नीचे Neu Benifits का भी ऑप्शन देखने को मिल जाएगा इसमें टाटा कंपनी आपको बताएगी कि आपको कितने प्रकार से आपको बेनिफिट दे रही है। Neu pass में आपको Tata Neu Super App की नई खबर भी देखने को मिलेंगे,

4. Tata Neu Offer Section :

आपको टाटा ऑफर सेक्शन भी देती है। Tata Neu ऐप में जिसमें आपको ऑफर के दो ऑप्शन दिखाई देंगे,

(i) Offer – इस में सामान्य प्रकार से अधिक % मात्रा में डिस्काउंट ऑफर दिखाई देंगे। जिससे आप लाभ उठा सकते हैं। डायरेक्ट शॉपिंग करके,

(ii) Super Savers – इस के आपको मेगा डिस्काउंट ऑफर दिखाई देंगे जिसमें भारी % मात्रा में छूट रहेगी और इस स्पेशल प्रोडक्ट आपको दिखाई देंगे और लेटेस्ट प्रोडक्ट भी आपको देखने को मिलेगा जहां आप शॉपिंग कर सकते हैं।

5. Tata Neu – Stories :

टाटा आपको अपनी नई ऐप Tata Neu में Storis का भी ऑप्शन दे रखा है। इसमें टाटा कंपनी रेसिपी और प्रोडक्ट की स्टोरी के रूप में आपको पूर्ण जानकारी देगी, Stories में कम्पनी आपको बताएंगे कि आपकी प्रोडक्ट का सही उपयोग कैसे कर सकते हैं। प्रोडक्ट की संपूर्ण जानकारी और नई नई रेसिपी की भी आपको जानकारी देते रहेगी स्टोरीज में, Stories कई प्रकार के स्टोरीज आपको मिल जाएंगे पढ़ने और देखने को। जैसे की रेसिपी, प्रोडक्ट, और टाटा न्यूज़, और कई तरीके के टिप्स भी बताए जाएंगे।

6. Tata Neu Coins :

टाटा अपनी नई ऐप Tata Neu अपने ग्राहकों को रिवार्ड्स भी देगी जो को Tata Neu Coins के नाम से जाना जाएगा। Tata Neu Coins आपको कई तरह से मिल सकते हैं। शॉपिंग करने पर, रिचार्ज और बिल पेमेंट करने पर, बैंक से पैसा ट्रांसफर करने पर, और अपने दोस्तों को Tata Neu में रेफर कर के ज्वाइन करने पर, Tata Neu Coins कि वैधता 1 साल की होगी 1 साल के अंदर आपको इस Tata Neu Coins को खर्च कर लेते हैं। अगर आप खर्च नहीं करते हैं। तो Tata Neu Coins आपके वॉलेट से हट जाएगा रद्द हो जाएगा,

आपको टाटा कुल कितने प्रकार की सर्विस देगी अपनी नई ऐप Tata Neu में आने वाले समय में और कई प्रकार के सर्विस में जुड़ सकती है। क्योंकि यह टाटा की नई एप्लीकेशन है और टाटा बहुत बड़ी ब्रांड और आने वाले समय में अपने ग्राहकों को कई प्रकार के यहां पर सर्विस देंगी। डिजिटल इंडिया के द्वार टाटा इस नई एप्लीकेशन से बहुत बड़ी बदलाव ला सकती है।