Digital India Newser

अब Face Scan कर के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। OTP देने की समस्या हुआ खत्म,

 आधार कार्ड : आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए लोगों का आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक रहना जरूरी माना जाता है। अब अगर आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। तो भी आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अब अगर किसी व्यक्ति का आधार से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो जाता है। या आधार से लिंक मोबाइल नंबर में ओटीपी आने की समस्या रहती है तो अब किसी भी बात की दिक्कत नहीं है। अब आप के आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं भी है तो भी आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। पहले लोगों के साथ समस्या यह थी कि अगर आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं रहा अगर आप के आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं भी है तो भी आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकतें है।

तो जानिए कैसे आप बिना ओटीपी दिए आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे कर सकते हैं। अगर आप अपने मोबाइल का ओटीपी नहीं देना चाहते हैं। उसके बावजूद भी आप आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आप काफी उत्सुक होंगे इस चीज को जानने के लिए कि बिना आधार लिंक मोबाइल नंबर की ओटीपी दिए हम कैसे आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। बिना मोबाइल नंबर के ओटीपी दिए,

कैसा किया जाएगा Face Scan से आधार डाऊनलोड :

अब ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर की ओटीपी देने की जरूरत नहीं है। आप फेस स्कैन करके भी ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। UIDAI कि वेबसाइ पर यह सुविधा अब उपलब्ध होने वाली है, अब आप अपना फेस स्कैन करवा कर भी ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी तरीके की कोई समस्या नहीं आ सकती है। अब फेस स्कैन करके भी ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। हम आपको आज बताएंगे कि कैसे आप भारत सरकार की आधार कार्ड की वेबसाइट UIDAI पर जाकर आप अपने फेस स्कैन करके आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह पूरी प्रक्रिया कि कैसे आप से सस्पेंड करके ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

नीचे कुछ स्टेप में आपको प्रक्रिया बताई गई है। किस तरीके से आने वाले समय में फेस स्कैन करके ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है, नीचे दिए गए प्रक्रिया को अच्छे से समझे ताकि आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे स्कैन करके आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं,

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को ओपन कर ले आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर ओपन कर रहे हैं। तो उसे डेक्सटॉप मोड में सेट कर ले, अपने गूगल के क्रोम ब्राउजर में भारत सरकार की आधार कार्ड की वेबसाइट UIDAI को खोलें, https://uidai.gov.in/ आपको भारत सरकार की आधार कार्ड की वेबसाइट का लिंक भी दे दिया गया है। आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी भारत सरकार की आधार कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2. UIDAI कि वेबसाइट पर आ जाने के बाद Get Aadhaar वाले सेक्शन में डाउनलोड आधार वाले सेक्शन पर आपको क्लिक करना है।

3. जैसे आप डाउनलोड आधार वाले सेक्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने में आ जाएगा Login उसके  नीचे आएगा डाऊनलोड आधार आपको दोनों में से किए एक पर क्लिक कर देना है। और अपना आधार नंबर देने है। आप अपना आधार नंबर देना कि बाद सबमिट वाले सेक्शन पर क्लिक कर देना जैसे सबमिट वाले सेक्शन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने में एक नया पेज ओपन हो क्या जाएगा,

4. नया पेज ओपन होने के बाद आपके सामने में यहां पर फेस FACE AUTH वाले नई सेक्शन आपको देखने को मिल जाएगा आने वाले समय में आपको FACE AUTH वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।

5. FACE AUTH पर क्लिक करते हो आपके फोन या लैपटॉप के कैमरा के द्वारा आपका चेहरा दिखाई देगा और UIDAI वेबसाइट आपकी फेस स्कैन करें, फेस स्कैन करने के बाद आपका फेस मैच किया जायेगा फेस मैच हो जाता है। उसके बाद आपको आधार कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन दे देगा, और आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए इन 5 स्टेप में जो प्रक्रिया बताई गई है। इन प्रक्रिया को अगर आप पूरा करते हैं तो आप फिर से स्कैन करके आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। बहुत ही साधारण और सरल तरीके से फेस स्कैन किया जा सकता है। और फिर इसके करने के बाद आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। याद रखें आपका फेस मिलना होनी चाहिए अगर आपका फेस भारतीय सरकार की वेबसाइट पर फेस नहीं मिलता है तो फिर आप आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

नोट : आपको फेस स्कैन करके आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल फोन या आपके लैपटॉप की कैमरा अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए, अगर फेस सही से दिखेगा नहीं तो फिर UIDAI वेबसाइट फेस को अच्छे से स्कैन नहीं कर पाएगी और फिर स्कैन मैच नहीं होने पर आप आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें कि आप जब भी अपना फेस स्कैन करके आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आपके लैपटॉप या फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और आपका चेहरा साफ साफ दिखना चाहिए ताकि आपके चेहरा अच्छे से स्कैन हो सके और स्कैन मैच भी वेबसाइट से हो सके,

सूचना : UIDAI हालांकि अभी आपको फेस स्कैन से आधार कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन नहीं दिखेगा क्योंकि अभी इस पर भारतीय सरकार काम कर रही है। और बहुत जल्द (FACE AUTH) फेस स्कैन का ऑप्शन वेबसाइट पर दे दिया जाएगा, इस पर बहुत तेजी से भारतीय सरकार काम कर रही है कि जल्द से जल्द वेबसाइट पर फेस स्कैन का ऑप्शन को लाइव कर दिया जाए, ताकि भारतीय नागरिक इसका फायदा उठा सके और फेस स्कैन करके अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सके। जब भी भारतीय सरकार UIDAI कि वेबसाइट पर FACE AUTH ऑप्शन लाती है। आपको जैसे ऊपर बताया गया है आप बिल्कुल उसी प्रक्रिया के द्वारा अपना फेस स्कैन करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी आप घर बैठे अपना फेस स्कैन करवा कर अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

FACE AUTH के कितने फायदे है  :

FACE AUTH ऑप्शन आ जाने से भारतवासियों के लिए आधार कार्ड डाउनलोड करना और भी सरल हो जाएगा और लोग घर बैठे अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार लिंक मोबाइल में ओटीपी की समस्या आती रहती है। सर्वर को लेकर या फिर किसी का मोबाइल नंबर बंद हो जाता है या किसी का मोबाइल खो जाता है। कई तरीके के समस्या आती रहती है। आधार लिंक मोबाइल से ओटीपी देने में, लेकिन अब फेस स्कैन आधार डाउनलोड का ऑप्शन आ जाने से लोगों को अब ओटीपी देने की समस्या नहीं रहेगी, अब लोग अपना फेस स्कैन कराकर आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। बहुत जल्द यह ऑप्शन भारत सरकार की वेबसाइट पर आने वाली है। जिसका फायदा लोग उठा सकते हैं, भारत सरकार की UIDAI कि वेबसाइट पर आप चेक करते रहिएगा किसी भी समय भी ऑप्शन लाइव हो सकता है और जब यह ऑप्शन लाइव हो जाएंगे तो आप फिर से स्कैन करके ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीके पसंद आए होंगे और अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए Articles पसंद आया तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं,