Digital India Newser

What Is Web Scraping: Web Scraping क्या है? Web Scraping कैसे काम करता है

इंटरनेट जानकारी का महासागर है जहां आप किसी भी क्षेत्र से हो आप ज्ञान हासिल कर सकते है। जिस के हाथ में स्मार्टफोन है या इंटरनेट की जानकारी है। वह आजकल घर बैठे स्टडी करके काफी अच्छी ज्ञान अर्जन कर रहे है। लोगों को किसी वेबसाइट से ज्ञान और जानकारी प्राप्त करने के बाद किसी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी वाला डाटा अगर किसी को चाहिए तो थोड़ी मुश्किलें होती है। किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा प्राप्त करना नामुमकिन नहीं है आप चाहे तो काफी आसानी से किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा को प्राप्त कर सकते है।

what is Web Scraping

किसी भी वेबसाइट से डाटा को कैसे प्राप्त किया जाए उसे विधि पर आज बात करने वाले है। आज हम आपको बताएंगे कि Web Scraping क्या होता है। Web Scraping के माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी डाटा को प्राप्त कर सकते है। Web Scraping की विस्तार से अगर आपको जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आपको यह समझ में आ जाएगा कि Web Scraping क्या है और Scraping की माध्यम से आप किसी वेबसाइट की डाटा को कैसे प्राप्त कर सकते है। 

Web Scraping क्या है

Web Scraping एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट की डाटा को अपने डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते है। साधारण भाषा में कहूं तो Web Scraping की माध्यम से इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट की सारी डाटा को प्राप्त कर सकते है। साधारण प्रक्रिया में आपको इंटरनेट में किसी भी वेबसाइट से अगर आपको डाटा की जरूरत होती है तो आप कॉपी पेस्ट या डाउनलोड करते है। परंतु अगर आप Web Scraping का उपयोग करते है तो आप एक साथ किसी भी वेबसाइट की सारी डाटा को कुछ देर में ही प्राप्त कर सकती है। 

Web Scraping से कौन सा डाटा Scraping किया जाता है 

अब बात आती है कि Web Scraping से हम किसी वेबसाइट से कौन-कौन सी डाटा को प्राप्त कर सकते है। Scraping के माध्यम से कौन-कौन सी डाटा Scraping  किया जाता है हम आपको विस्तार से समझाते जा रहे है। आपको किसी वेबसाइट से उसे वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री आपको चाहिए। किसी वेबसाइट पर सामग्री के रूप में काफी चीज उपलब्ध होती है जैसे फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, और कोड आदि आप इन सभी सामग्री को Scraping  की माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

अगर आप वेबसाइट से उसकी डाटा को मैन्युअल डाउनलोड या कॉपी पेस्ट करते है तो आपको काफी समय लग सकता है और यह मुश्किल भरा काम है। परंतु आप Scraping  की माध्यम से किसी भी वेबसाइट की लाखों डाटा को एक क्लिक पर प्राप्त कर सकते है। आपको डाटा को कॉपी या डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है अगर आप Scraping  की माध्यम को चुनते है।

इसे जरुर पढ़े –

Web Scraping का फायदा 

हर व्यक्ति को इंटरनेट पर किसी न किसी वेबसाइट की माध्यम से ही जानकारी प्राप्त होती है। जानकारी प्राप्त करने के बाद वह अपने लिए कंटेंट तैयार करता है या फिर अपनी  जानकारी अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से शेयर करके अपने हुनर को दिखाता है। अगर आप भी इन व्यक्तियों में से एक है तो आपके लिए Web Scraping काफी काम आ सकता है। लोग किसी वेबसाइट पर घंटों समय दे कर स्टडी करता है। लम्बे समय देने के बाद वेबसाइट में दिए सभी जानकारी को समझ पता है। Scraping की माध्यम से आप अपनी मेहनत बचा सकते है और काफी आसानी तरीके से किसी भी वेबसाइट की सभी डाटा को प्राप्त कर सकते है। 

आप अपने हिसाब से समय निकल कर आपने जो डेटा इकट्ठा किया उसमे  आप समय निकाल कर जानकारी ले सकते है। वेब Scraping का सबसे बड़ा उपयोग बाजार में अपने Competitor की स्थिति को जानना होता है। अगर आप एक बिजनेस मैन है तो आप कोई प्रोडक्ट/सर्विस अपना लॉन्च किए है। अपने प्रोडक्ट का सही मूल्य और सही आवश्यकता की जानकारी आप अपने से बड़े व्यापारी के वेबसाइट की माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। अपने प्रोडक्ट और सर्विस को मूल्यवान और बाजार के अनुकूल बना सकते है। जो जिस क्षेत्र में है वह अपने हिसाब से वेब Scraping का उपयोग करके डाटा को प्राप्त कर सकते हैं।

Web Scraping कैसे काम करता है

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि वेब Scraping काम कैसे करता है। कई Web Scraping के कई टूल्स उपलब्ध है जिसकी माध्यम से आप Scraping कर सकते है। जब भी किसी Scraping टूल्स का उपयोग करते है तो टूल्स उसे वेबसाइट पर HTML और XML की प्रक्रिया के माध्यम से डाटा को एक्सेस करता है। जब भी आपको किसी वेबसाइट का  डाटा चाहिए होता है तो आप Scraping टूल्स को उसे वेबसाइट की यूआरएल (URL) प्रोवाइड करना होता है। जब आप किसी Scraping टूल्स को किसी वेबसाइट URL देते है तो वह उसे वेबसाइट के अंदर HTML और XML को लोड कर जावास्क्रिप्ट और एचटीएमएल की माध्यम से आवश्यक डाटा को एक्सेस कर प्राप्त करता है। वेबसाइट पर कुछ फाईल  होता है जैसे CSV और JSON फाइल इन पर वेब Scraping  टूल्स विशेष तौर पर काम करता है और आपको डाटा एकत्र कर के देता है।

नोट –

Web Scraping  एक तरह का गैर क़ानूनी काम हो सकता है। जिस के लिए आप दंडनिये अपराधी हो सकते है और आप पर क़ानूनी करवाई भी हो सकता है। Web Scraping हर वेबसाइट पर आप नहीं कर सकते है। जो वेबसाइट आपको अनुमति देता है आप उसी वेबसाइट पर Web Scraping कर सकते है। इस Article का मकसद आपको ज्ञान और जानकारी देना है। आप अपने जोखिम पर किसी वेबसाइट का Scraping करे। हम या हमारी वेबसाइट आपकी किसी भी तरह से प्रेरित नहीं करता है। 

Best 15 Web Scraping Tools 

वैसे तो आपको कई तरह के प्लेटफ़ॉर्म मिल जायेगा जिस के माध्यम से आप Scraping कर सकते है। फिर भी हम आपको कुछ पोपुलर प्लेटफ़ॉर्म का नाम बताने जा रहे है जो आपको अच्छी सर्विस प्रदान करेगा।  

  • Octoparse
  • Apify
  • Smartproxy
  • Nanonets
  • Scraper API
  • Web Scraper
  • Grepsr
  • Beautiful soup
  • Oxylabs
  • ParseHub
  • Scrapy
  • Mozenda
  • Dexi
  • Common Crawl
  • Agenty

निष्कर्ष –

आपको इस Article से सीखने को मिला की Web Scraping क्या है और यह कैसे काम करता है। आशा करता हूँ की आपको पूरी सही जानकारी मिला होगा।