Sports

Nintendo Switch In Hindi | Nintendo Switch क्या है | Nintendo Switch गेम के उपयोग और फायदे क्या है

जो लोग Nintendo Switch के बारे में जानने की इच्छा रहा है। आज Nintendo Switch की बात करने वाले है। आपको बताएंगे यह Nintendo Switch क्या है और कैसे खेला जाता है। अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए इस आर्टिकल्स में बने रहिए।

Nintendo Switch

Nintendo Switch क्या है

Nintendo Switch हाइब्रिड डिवाइस वीडियो गेम है। ये भारत में नहीं बनाया जाता है इसे बाहर से लाया जाता है और भारत में बेचा जाता है। ये कंपनी जापान की है। ये Japanese multinational वीडियो गेम कंपनी की है। Nintendo switch एक वीडियो गेम है। Game आपको 23,999/ से ले कर 44,000/ रुपये तक की कीमत में मिल जाएगा।

इसमें में आपको निटेंडो के कई वेरिएंट के वीडियो गेम खेल सकते है। निटेंडो स्विच में आपको गेम खेलने में मजा आ जाएगा। क्योंकि यहां पर आपको गेम खेलने के लिए हैंड कंट्रोल Joy Con Control दिए जाते है। आपको एलईडी टच डिस्प्ले भी दिया जाता है। 

विस्तार से जाने 

आप ऐसे समझ लो की Nintendo Switch का डिस्प्ले बिलकूल मोबाइल जैसा ही रहेगा। इनका अपना  Nintendo ऑपरेटिंग नेटवर्क है जिसके माध्यम से आग गेम को डाउनलोड और खरीद कर खेल सकते है। यहाँ आपको फ्री में काफी गेम खेलने को दिया जाता है। आपको गेम खेलने के लिए अलग से आपको दोनों हाथ के लिए बटन दे दिया जाता है। जिसे जॉय कॉन कहा जाता है इस से आप खेल को अपने अनुकूल अंकुश कर सकते है। जिसे मोबाइल की तरह जी चार्ज करना होगा।  आप इसको टीवी और कंप्यूटर से भी जोड़ सकते है।

इसे जरुर पढ़े –

DpBoss क्या है इसका उपयोग कैसे करे

Ideogram AI से फ्री में AI फोटो और डिजाईन बनाएं, फ्री AI टूल

Nintendo Switch Review

हम आपको Nintendo switch का फुल रिव्यू बता रहे है। आपको निटेंडो स्विच में क्या-क्या मिलने वाले है और आप कैसे निटेंडो स्विच को कैसे उपयोग कर सकते है।

 Specs  Features
 Display  7-inch OLED
 TV Mode ( External )  Wired LAN port
 Internal Storage  64 GB
 Audio  Enhanced Audio
 Battery Powers  9 hours
 Screen  6.2 inches
 Processor Power  Nvidia Tegra
 Connector  DC Power Input, HDMI Output, Headphone Jack,   Headset Jack, Microphone Input, USB
 Special Features  Built-in Speakers, Portable, Supports Kinect,   Touchscreen, Voice Control, With Motion Control
 Cards Supports SD Memory Card, microSD, microSDHC
Connectivity
 Bluetooth, Wi-Fi
 RAM
 320 MB

Nintendo Switch का उपयोग

इसका उपयोग करना भी काफी आसान है Joy Con Control से आप किसी भी गेम को पूरा कंट्रोल कर सकते है और अच्छे तरीके से खेल सकते है। इसमें आपको कंट्रोल करने के लिए बटन दिए गए है। 

गेम कैसे ख़रीदे

यहां पर कई वेरिएंट्स के गेम दिए गए है जिसे आप खरीद भी कर सकते है। यहां आपको मिनिमम प्राइस और मैक्सिमम प्राइस दोनों के गेम मिल जाते है। आप अपने पसंद से यहां पर गेम को खरीद सकते है। यहां पर आपको फ्री में भी काफी गेम दे दिया जाता है तो फ्री गेम खेल कर भी आप मनोरंजन कर सकते है।

Nintendo Switch के फायदे

  • आपको काफी  सारा गेम फ्री खेलने को मिल जाता है।
  • पूरा कंट्रोल आपके हैण्ड बटन पर रहता है। 
  • टच डिस्प्ले है आप टच का के भी हमें खेल सकते है।
  • बच्चे को मिलेगा मोबाइल से छुटकारा।
  • यह एक हाइब्रिड डिवाइस गेम है जिसे आप हैण्ड कंट्रोल कर सकते है।
  • आप इसे अपने कंप्यूटर और टीवी से भी जोड़ सकते है।

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल में आपको बताया गया है की Nintendo Switch क्या है और इसका रिव्यु। आपको हिंदी में पूरी जाकारी दिया है। आपको गेम से होने वाले फायदे और फेअतुरेस को भी बतया गया है। आशा करता हूँ की आपको पूरी जानकारी  मिला होगा ।