Social Media CareSports

टेलीग्राम चैनल में ऑनलाइन ग्रुप मीटिंग कैसे किया जाता है। टेलीग्राम में करें professional ग्रुप मीटिंग.

 Telegram Group Online Meeting कैसे करना है ये काफी लोगों को समझ नहीं आता है पर Telegram Group Online Meeting करना बहुत आसान है। अच्छे से समझना है कि आपको टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग कैसे कर सकते हैं। टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग आज के समय में इसलिए बेहतर बन रहा है क्योंकि आजकल सभी टेलीग्राम पर एक्टिव रहते है। काफी लोग टेलीग्राम को पसंद करने लगे है। टेलीग्राम जल्दी एक लोकप्रिय सोशल मीडिया बन गई है। मार्केट में कई सारे ऑनलाइन मीटिंग करने के एप्लीकेशन है परन्तु टेलीग्राम सबसे अच्छा है। ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए टेलीग्राम आपको कई तरीके से फायदे देते हैं ऑनलाइन मीटिंग करने में।

टेलीग्राम में अगर आप का ग्रुप है। ग्रुप में जितने भी मेंबर से अगर आप ऑनलाइन मीटिंग रखते हो तो हर मेंबर उस मीटिंग में ज्वाइन करके आप की विशेषताओं को सुनेंगे आपके द्वारा दिए गए प्रस्ताव को सुनेंगे समझेंगे और करने पर प्रेरित होंगे। टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग करने से कई फायदे आपको मिलते हैं। टेलीग्राम आपको ग्रुप और चैनल बनाने का अनुमति प्रदान करता है। आप टेलीग्राम ग्रुप में 20,000 मेंबर्स तक जोड़ सकते है। अब जरा आप सोचो कि अगर आपके टेलीग्राम ग्रुप में 20,000 मेंबर है और अगर आप ऑनलाइन मीटिंग करते है। अपने किसी भी टॉपिक को लेकर तो आप कितनी बड़ी कामयाबी अपने मीटिंग को दे सकते है। टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग से टेलीग्राम आपको कई सारी फायदा देती है। टेलीग्राम ऑनलाइन ग्रुप मीटिंग में टेलीग्राम में कई ऐसे फंक्शन दे रखे हैं जो आपके लिए काफी लाभकारी होने वाला है।

आप काफी सारे एप्लीकेशन में ऑनलाइन मीटिंग किए होंगे लेकिन अगर आप टेलीग्राम में ऑनलाइन मीटिंग करते हैं तो आपको टेलीग्राम काफी फीचर्स देती है। जो ऑनलाइन मीटिंग में होनी चाहिए आज आपको हम बताने जा रहे है कि टेलीग्राम ग्रुप मीटिंग आप कैसे कर सकते है। और टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग के क्याक्या फायदे आपको मिल सकते है। मीटिंग में कितने तरह से फीचर्स टेलीग्राम ने दे रखा है वह सारी जानकारी आपको मिलेगी।

नीचे कुछ स्टेप में आपको बताया गया है किस तरीके से आपको टेलीग्राम ऑनलाइन मीटिंग रखने है और कैसे आपको ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग अरेंज करना है

1. आप अपने टेलीग्राम पर जाए और जो आप का ग्रुप है। उस पर क्लिक करें आपका ग्रुप ओपन हो जाएगा आप सबसे ऊपर में अपने ग्रुप के नाम पर क्लिक करें।

2. ग्रुप के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको राइट साइड (Right Side) में तीन बिंदु दिखाई देगा आपको उस तीन बिंदु पर क्लिक करना है।

3. तीन बिंदु वाले सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने में एक छोटा मेनू आए गा। मेनू में सबसे ऊपर आपको लिखा दिखाई देगा स्टार्ट वीडियो चैट (Start Video Chat) आपको उस पर क्लिक करना है।

4. जैसे ही आप स्टार्ट वीडियो चैट वाले सेक्शन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने में Start Video Chat और नीचे में Schedule Video Chat का ऑप्शन जाता है। अब आपको हम बताने जा रहे हैं कि Start Video Chat / Schedule Video Chat क्या है।

(i) Start Video Chat पर क्लिक करके आप तुरंत बिना कोई मीटिंग समय रखें आप लाइव मीटिंग स्टार्ट कर सकते है।

(ii) Schedule Video Chat ईस मैं आप मीटिंग के समय निर्धारित कर सकते है। कि आपको अपने ग्रुप के ऑनलाइन मीटिंग कब रखना है। आप अपने ग्रुप के सभी सदस्यों को संदेश दे सकते है। कि मीटिंग इस समय पर निर्धारित रूप से शुरू होगी।

निर्धारित समय देखकर मीटिंग बनाना चाहते है तो आप कुछ इस प्रकार करेंगे :

5. Schedule Video Chat पर क्लिक करेंगे जैसे आप क्लिक करते हैं।आपके सामने में Time Schedule बनाने का जाएगा आपको डेट और टाइम मिल जाएगा आप अपने अकॉर्डिंग डेट और टाइम मीटिंग का तय कर सकते है। समय और तिथि मीटिंग का निर्धारित करने के बाद आप की मीटिंग बनकर तैयार हो गई है। अब आपके ग्रुप में सभी सदस्यों को मीटिंग कब शुरू होगी उसका समय सीमा दिखेगा।

6. मीटिंग जहाँ रखी है आपने राइट साइड में आपको तीन बिंदु देखने को मिलेगा उस तीन बिंदु पर क्लिक करते है। तो एक छोटा सा मेनू जाएगा मेनू में कुछ ऑप्शन है। जिससे मैं आपको बताता हूं कि आप अपने मीटिंग को अपने हिसाब से कैसे अरेंज कर सकते है।

(i) Audio – औडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मीटिंग को स्पीकर या फोन पर कर सकते हैं।

(ii) Edit Video Chat Title – एडिट वीडियो चार्ट टाइटल पर क्लिक करके आप अपने मीटिंग का नाम दे सकते है कि आप अपने ऑनलाइन मीटिंग का क्या नाम रखना चाहते है। तो आप मीटिंग का एक नाम रख सकते है।

(iii) Edit Permissions – एडिट परमिशन पर क्लिक करके आप हो रहे मीटिंग में सदस्यों को म्यूट और अनम्यूट कर सकते हैं।अपने हिसाब से, अगर आप चाहते हैं कि आप जो लाइव मीटिंग कर रहे हो ग्रुप का उसमें अगर आप के सदस्य मीटिंग में अपनी कुछ विचार दे तो आप स्पीक वाले सेक्शन पर क्लिक कर सकते है। अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा मीटिंग में कोई कुछ ना बोले आप जो बता रहे उसे सुने तो आप म्यूट वाले सेक्शन पर क्लिक करके रखेंगे।

(iv) Share Invite Link – आप शेयर इनवाइट लिंक पर क्लिक करके अपने ग्रुप मीटिंग को शेयर करके अपनी ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। आप इनवाइट लिंक को कॉपी करके अन्य सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। और आप वहां से भी अपनी मीटिंग के लिए ट्रैफिक ले सकते है।

(v) Closed – आप जब अपना मीटिंग समाप्त करना चाहे तो आपको लाल रंग का क्लोज का एक बटन दिखेगा आप उस पर क्लिक करके अपने मीटिंग को समाप्त कर सकते है जब आपकी मर्जी।

जब आप ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग शुरू करेंगे तब टेलीग्राम आपको इतने तरीके से फीचर्स प्रोवाइड करती है :

जब आप मीटिंग लाइव करोगे तब आपको राइट साइड में तीन बिंदु दिखेगा उस दिन बिंदु पर जैसे क्लिक करेंगे आपके सामने में एक मेनू खुलकर आएगी जिसमें इतने सारे ऑप्शन सोएंगे टेलीग्राम ऑनलाइन ग्रुप के फीचर्स,

(i) Audio – औडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने मीटिंग को स्पीकर या फोन पर कर सकते हैं।

(ii) Noise –आप अपने हिसाब से उसे इनेबल ओर डिसएबल कर सकते है।

(iii) Edit Video Chat Title – एडिट वीडियो चार्ट टाइटल पर क्लिक करके आप अपने मीटिंग का नाम दे सकते है। कि आप अपने ऑनलाइन मीटिंग का क्या नाम रखना चाहते है। तो आप मीटिंग का एक नाम रख सकते है।

(iv) Edit Permissions – एडिट परमिशन पर क्लिक करके आप हो रहे मीटिंग में सदस्यों को म्यूट और अन म्यूट कर सकते है। अपने हिसाब से, अगर आप चाहते है कि आप जो लाइव मीटिंग कर रहे हो ग्रुप का उसमें अगर आप के सदस्य मीटिंग में अपनी कुछ विचार दें तो आप स्पीक वाले सेक्शन पर क्लिक कर सकते है। अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा मीटिंग में कोई कुछ ना बोले आप जो बता रहे उसे सुने तो आप म्यूट वाले सेक्शन पर क्लिक करके रखेंगे।

(v) Share Invite Link – आप शेयर इनवाइट लिंक पर क्लिक करके अपने ग्रुप मीटिंग को शेयर करके अपनी ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। आप इनवाइट लिंक को कॉपी करके अन्य सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। और आप वहां से भी अपनी मीटिंग के लिए ट्रैफिक ले सकते है।

(vi) Share Screen – आप लाइव मीटिंग में अपना Screen भी शेयर कर सकते हैं।और मीटिंग में अपने सदस्य को practically आप समझा सकते है। अपना स्क्रीन शेयर करके यह एक महत्वपूर्ण ऑप्शन है टेलीग्राम ऑनलाइन मीटिंग के।

(vii) Start Recoding – आप अपने मीटिंग को रिकॉर्डिंग पर भी रख सकते है। और आप अपने द्वारा किए गए लाइव मीटिंग को रिकॉर्ड कर सकते है। तो आप को स्टार्ट रिकॉर्डिंग का भी बटन मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे तो आप अपने लाइव मीटिंग का रिकॉर्ड भी कर सकते है।

(v) Closed (End video chat) – आप जब अपना मीटिंग समाप्त करना चाहे तो आपको लाल रंग का क्लोज का एक बटन दिखेगा आप उस पर क्लिक करके अपने मीटिंग को समाप्त कर सकते हैं जब आपकी मर्जी।

इस तरीके से आप अपने टेलीग्राम ग्रुप में ऑनलाइन मीटिंग रख सकते है। और हमारे हिसाब से टेलीग्राम ऑनलाइन मीटिंग सबसे सफल रहने वाली है। अभी आने वाले समय में तो अभी से आप एक ग्रुप बनाएं ग्रुप में अपने हिसाब से सदस्यों को जोडिये आप 20000 तक एक ग्रुप में सदस्य को जोड़ सकते है। जो की बहुत बड़ी संख्या होती है। ग्रुप में मेंबर रखने की, टेलीग्राम ग्रुप ऑनलाइन मीटिंग में टेलीग्राम काफी अच्छे अच्छे फीचर्स आपको दिए है। जिसका आप बहुत अच्छे से साथ लाभ उठा सकते है।