Social Media CareYouTube Guiding

YouTube चैनल मोनेटाइज करने के सही नियम क्या है। YouTube चैनल मोनेटाइज होने के लिए क्या करना होता है।

  YouTube Channel तो सभी बनाते हैं पर बहुत कम परसेंटेज में लोगों का यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो पाता है। मोनेटाइजेशन को लेकर काफी लोग परेशान रहते हैं। लोग मेहनत करते हैं। फिर भी उनका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हो पाता है। लोगों के मन में यही सवाल उत्पन्न होते हैं। कि हम क्या ऐसा गलती कर रहे जिनके कारण मेरे यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज नहीं कर रहा है।

 

आज हम बताएंगे कि जिनका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हो पाता है। वह Youtubers क्या गलतियां करते हैं। जब तक गलतियां नहीं समझेंगे गूगल ऐडसेंस के कंडीशन को नहीं मानेंगे तब तक आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हो सकता है। सबसे पहले सीखना है। की यूट्यूब चैनल पर कौन सी वह गलतियां है जिन्हें आपको नहीं करना है।

दूसरी बात यह जानना है कि गूगल ऐडसेंस का क्या क्या कंडीशन होते हैं। जिन्हें आप को पूर्ण शर्त के साथ मानना है। जब तक आप गूगल ऐडसेंस के नियमों को नहीं मानते हैं। उनके शर्तों पर नहीं चलते हैं। तो वह आपके यूट्यूब को कभी भी मोनेटाइज नहीं करेंगे। गूगल ऐडसेंस के नियमों और शर्तों को मानना  सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को समझ जाते हैं। उनके नियम और शर्तों को मानते हैं तो आपका यूट्यूब 100% मोनेटाइज होगा।

सबसे पहले हम आपको यह बताएंगे कि यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले आप कौनकौन सी गलतियां नहीं करेंगे। उसके बाद हम आपको बताएंगे यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आप किस तरीके का वीडियो अपलोड करेंगे और कैसे वीडियो अपलोड करेंगे जिससे आपका यूट्यूब चैनल 100% मोनेटाइज होगा।

 

(हम आपको आज बताएंगे यूट्यूब का नियम और शर्त उसके बाद गूगल ऐडसेंस के नियमों और शर्तों दोनों अगर आप मानते हैं तो फिर आप अपने यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कर सकते हैं।

YouTube Channel पर ये गलतियां कभी ना करें:

अगर आप एक Youtuber बनना चाहते हैं या फिर आप एक Youtubers  हैं। तो यह जानिए कि आपको यूट्यूब पर क्या गलतियां नहीं करनी है। अगर आप गलतियां नहीं करते हो तो आप एक सफल Youtubers बनोगे, YouTube से पैसा कमाना चाहते हो तो यूट्यूब वालों की बात आपको माननी ही पड़ेगी, आइए जानते हैं। वह क्या गलतियां है जीने आपको यूट्यूब चैनल बनाने के बाद नहीं करनी है।

YouTube में  ये गलतियों ना करें :-

1. Youtube Channel बनाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी वेरीफाई करवा लेना है। बहुत सारे लोग यह गलतियां करते हैं कि वह अपना मोबाइल वेरीफाई नहीं करवाते हैं। जिनके कारण लोग ऐडसेंस के लिए अप्लाई नहीं कर पाते हैं। तो सबसे पहले अपने चैनल में जाकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवा ले।

2. यूट्यूब चैनल बनाने के बाद एडल्ट वीडियो अपलोड ना करें एडल्ट वीडियो वाले चैनल को यूट्यूब कभी भी गूगल ऐडसेंस के थ्रू मोनेटाइज नहीं करता है। तो आप इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने यूट्यूब चैनल एडल्ट वीडियो या फिर एडल्ट नाम से ना बनाएं नहीं तो आपकी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

3. यूट्यूब वालों के कम्युनिटी गाइडलाइन को हमेशा पालन करें आपके यूट्यूब चैनल पर अगर कम्युनिटी गाइडलाइंस जीरो है। तो आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन का पालन नहीं किए अगर आपके यूट्यूब चैनल में कम्युनिटी गाइडलाइन की संख्या पाई जाती है। तो फिर आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइज के लिए एप्लीकेबल नहीं हो और आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं किया जाएगा।

4. अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी खुद की वीडियो बनाकर डालें कहीं से भी कोई भी कंटेंट कॉपी ना करें खुद की मेहनत से वीडियो क्रिएट करें एडिट करें उसके बाद यूट्यूब पर अपलोड करें, किसी भी तरीके का कोई भी कॉपीराइट चीज पाई जाती है  तो फिर यूट्यूब के पॉलिसी के खिलाफ आप जाओगे और आपकी यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं की जाएगी। किसी भी तरीके का कुछ भी आप कॉपी नहीं करेंगे किसी भी दूसरे के यूट्यूब चैनल के वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड नहीं करेंगे। किसी के भी थंबनेल को आप कॉपी नहीं करेंगे किसी के डिस्क्रिप्शन को भी कॉपी नहीं करेंगे किसी के टैग को भी आप कॉपी नहीं कर सकते।

5. आपके अपने यूट्यूब चैनल पर आपके खुद के कंटेंट होनी चाहिए आप कुछ भी कंटेंट अपना सकते हो। जिसमें आपकी जान हो आप जिस चीज की जानकारी रखते हो वही कंटेंट के यूट्यूब चैनल बनाकर आप वही वीडियो अपलोड करें। जिसकी आप जानकारी रखते हैं कहीं से भी किसी भी चीज की तरह आप कॉपी नहीं करें अगर आप कॉपी करते हो किसी के कंटेंट किसी के डिस्क्रिप्शन किसी के thumbnail तो फिर आपकी मेहनत बर्बाद हो जाएगी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं हो पाएगा।

6. सबसे मुख्य बात आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आप यूनिक तरीके से 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा का वॉशिंग टाइम 1 साल में आपको पूरा करना होता है। अगर यह आप सही तरीके से पूरा कर कर लेते हैं तो आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन अप्लाई करने के लिए एप्लीकेबल है और आप बड़ी टेंशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

GOOGLE ADSENSE TERMS AND CONDITIONS:-

गूगल ऐडसेंस के टर्म्स एंड कंडीशन मानना अनिवार्य तब जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है। उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के बंदे भी बन चुके हैं। तो आपको गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को भी मानना होगा नहीं तो फिर आपका यूट्यूब चैनल डिमॉनेटाइज भी हो सकता है। तो आपको गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को कैसे पालन करेंगे वह हम आपको बताने जा रहे हैं।

 

1. गूगल ऐडसेंस के नियमों को माने और गलतियां ना करें

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप कुछ गलत कदम उठाते हैं। या फिर कुछ गलत तरीके से गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको गूगल ऐडसेंस आपके यूट्यूब चैनल को डिमॉनेटाइज कर देगा और आप लालच के चक्कर में अपना ऐडसेंस गवा बैठेंगे यूट्यूब चैनल भी गवाह बैठेंगे,

2. Youtube पर रिपीट ट्रैफिक ना दें

अगर आप यूट्यूब पर रिपीट ट्रैफिक देते हो तो गूगल ऐडसेंस आपका डिमॉनेटाइज कर देगा अगर आप एक ही ट्रैफिक से बारबार अपने यूट्यूब वीडियो views करवा रहे हो तो यूट्यूब चैनल आपके उस वीडियो पर विज्ञापन का लिमिट लगा देगा जिससे आपकी इनकम नहीं हो पाएगी। यूट्यूब चैनल पर रिपीट ट्रैफिक ना दे यूनिक ट्रैफिक लाए अच्छे कीवर्ड के साथ वीडियो बनाएं ताकि आपका वीडियो रैंक हो और यूनिक ट्रैफिक आपके वीडियो को देखें।

3. गूगल ऐडसेंस के दिए गए नोटिफिकेशन को नजरअंदाज ना करें

गूगल ऐडसेंस के द्वारा ऐडसेंस पेज पर दिए गए नोटिफिकेशन को हमेशा पढ़ते रहें नोटिफिकेशन को नजरअंदाज ना करें नहीं तो वह आप पर भारी पड़ सकती है। और आपका ऐडसेंस ब्लॉक या डिसेबल हो सकता है। तो गूगल ऐडसेंस किसी भी तरीके का नोटिफिकेशन दे आपको गलतियां सुधार करने का तो आप खुद से गलती को सुधार कर लेना आप नहीं जानते थे किसी बड़े यूट्यूब चैनल वाले व्यक्ति से बातचीत करें उनको दिखाया कि मेरा यह समस्या आया है। तो वह आपके इन समस्या से आपको मिजाज दिलाएंगे।