Social Media Care

Facebook Page Monetization कब होता है? कितने तरीके से मोनेटाइज होता है

Facebook को कौन नहीं जनता है जिसके हाथ में स्मार्ट फ़ोन है उन में से अधिकांश लोगों का फेसबुक पर खाता है। पर बहुत कम लोगों को ये पता है की फेसबुक से पैसा भी कमाया जा सकता है। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की आप कैसे आप फेसबुक पर अपना पेज या प्रोफाइल मोनेटाइज कर के पैसा कमा सकते है। अगर आप फेसबुक से बिलकुल फ्री में घर से ही पैसा कमाना चाहते है या फेसबुक पर अपना करियर बनाना चाहते है तो बने रहिये हमारे साथ आज हम आपको फेसबुक से पैसा कैसे कमाना है वो बताने जा रहे है। 

Facebook page monetize

दोस्तों अगर आप थोड़ी मेहनत करते है तो आप अपना कैरीअर फेसबुक पर बना सकते है। लोग अगर थोड़ा एक्टिव हो और फेसबुक मोनेटाइज पालिसी को समझ ले तो घर बैठे आप पैसा कमा सकते है। आज हम आपको बताने जा रहे है की फेसबुक से कितने प्रकार से मोनेटाइज कर के पैसा कमा सकते है। दोस्तों फेसबुक आपको कई तरह से अपना रील,और विडियो, पैसा कमाने का मौका देती है अब आपको समझना है। 

Facebook  Monetization  

दोस्तों आपको सबसे पहले बता दे की फेसबुक कूल 5 तरीके से आपको मोनेटाइज कर के पैसा कमाने का मौका देती है। यानी की आप फेसबुक पर 5 प्रकार से अपना पेज को मोनेटाइज कर सकते है। आपको मोनेटाइज करने के लिए क्राइटेरिया (Criteria)  को पूरा करना होगा और फेसबुक Monetization Policy और रील,और विडियो कैसे बनाना है उसके नियम और शर्तों को मानना होगा

फेसबुक आपके पेज को 5 प्रकार से ऐसे Monetization  करता है। 1. In-Stream Ads 2. Ads on Reel 3. Stars 4. Bonuses 5. Subscription आप इन सभी से पैसा कमा सकते है। आपको इन सभी मोनेटाइज से पैसा कमाने के लिए इनके  क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। क्या है इनके क्राइटेरिया आपको बताने जा रहे विस्तार से ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिक्कत न हो। 

1. In-Stream Ads

दोस्तों  In-Stream Ads से मोनेटाइज हो जाने के बाद आपके वीडियो में Ads दिखाया जाता हैI आपके वीडियो में आए  Ads Views के हिसाब से आपको पैसा दिया जाता है की आपके वीडियो पर कितना व्यू आया। In-Stream Ads से अपने पेज को मोनेटाइज करने के लिए आपको अपने पेज पर 3 क्राइटेरिया को पूरा कारन पड़ता है। 

आपको को अपने पेज पर 60 दिनों के अंदर 5000 Followers, 5 लाइव स्ट्रीम वीडियो, और 60,000 मिनट का Watching Time को पूरा करना पड़ेगा तब जा के आप एलिगिब्ले होने अपने पेज को रिव्यु में में भेजने के लिए। आपको ये क्राइटेरिया 60 दिनों के अंदर ही पूरा करना है।

60 दिनों के अन्दर इन क्राइटेरिया को पूरा कारन होता है 

  • 5000 Followers,
  • 5 लाइव स्ट्रीम वीडियो,
  •  60,000 मिनट का Watching Time

2. Ads on Reel 

इस मोनेटाइज के नाम से ही पता चलता है की आपको आपके रील पर पर Ads चलेगा और आपको उसके Ads व्यूज पर आपको पैसा मिलेगा। Ads on Reel मोनेटाइज पर किसी भी तरह का कोई क्राइटेरिया नहीं रखा गया है। अगर आप अच्छे अच्छे रील बनाते है फेसबुक से सभी नियमों और शर्तों को मानते है तो आपको आपके रील के को मोनेटाइज करने के लिए इनवाइट किया जाएगा। आपको फेसबुक पेज पर नोटिस आएगा या फिर आपको मेल आएगा की आप अपना रील ( Reel)  मोनेटाइज कर सकते है अब आप अपने पेज को रिव्यू के लिए भेज सकते है। 

3. Stars

इस में आपके रील को देखते हुए यूजर आपको Stars देता है जिसे आपको पैसा मिलता है। सीधी भाषा में मैं आपको समझाता हूँ। जब भी आपका रील कोई यूजर देख रहा है उसको आपका रील अच्छा लगा तो रील पर Give का बटन होता है यूजर उस Give के बटन पर क्लिक करके Stars को खरीदेगा ताकि वो आपका हर रील देख सके। यूजर को Stars खरीदने के लिए उसको पैसा देना पड़ेगा। यूजर जो Stars खरीदने के लिए पैसा दोगे वो पैसा आपको मिलेगा। 1 Stars का मूल्य 1$ होता है।   

पर किसी भी तरह का कोई क्राइटेरिया नहीं रखा गया है। अगर आप अच्छे अच्छे रील बनाते है फेसबुक से सभी नियमों और शर्तों को मानते है तो आपको आपके रील के लिए Stars लगाने का ऑप्शन दे दिया जाएगा। जिसके बाद आप Monetization वाले सेक्शन में जा कर अपने रील में  Stars लगा सकते है। 

4. Bonuses 

आपको फेसबुक पर बोनस से भी कमाई होगी ये भी Facebook Monetization का एक भाग है। आपको Bonus अपने वीडियो पर पाने के लिए कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। हम आपको क्राइटेरिया बताने जा रहे जो फेसबुक आपसे मांग करेगा। 

  • आपकी उम्र 18 साल होना चाहिए। 
  • फेसबुक के नियमों और शर्तों और Monetization policy के नियम को फ्लो हो। 
  • आपका पेज या अकाउंट कम से कम 30 दिन पुराना होना चाहिए। 
  • 30 दिनों के अंदर आपको कम से कम 5 रील अपलोड करना होगा। 
  • आपके रील पर  30 दिनों के अंदर 1 लाख व्यूज आना चाहिए। 
  • आपको प्रोफाइल प्रोफेशनल मोड और पेज (Page) होना चाहिए।  

3. Subscription 

आपको फेसबुक पर Subscription से भी कमाई होगी ये भी Facebook Monetization का एक भाग है। आपके पेज का कोई यूजर Subscription लेता है तो आपको उसका डायरेक्ट इनकम मिलेगा। कोई यूजर आपके पेज को Subscribe करेगा तो आपको उस यूजर के लिए आपको कुछ खास देना होगा। आप अपने हिसाब से सेटअप कर सकते है की मुझे आपने Subscription यूजर को क्या खास देना है। 

आपको Subscriptions अपने वीडियो पर पाने के लिए कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। हम आपको क्राइटेरिया बताने जा रहे जो फेसबुक आपसे मांग करेगा। आपको 2 क्राइटेरिया मिलता है आप दोनों में से कोई एक को पूरा कर से Subscription के लिए एलिजिब्ले हो सकते है। 

1. Audience 

  • इस में आपके 10 हजार Followers पूरा करना होगा। 
  • आपको कम से कम 250 Weekly Viewers रिटर्निंग लाना है। यानि की आपको 10 हजार Followers में से कम से कम 250 Followers आपका रील को देखें। 

2. Engagement

  • इस में आपको 50 हजार पोस्ट अपलोड करना होगा 
  • कम से कम 1 लाख 80 हजार मिनट का Watching Time पूरा करना होगा। 

Monetization Eligibility कैसे चेक करें

अब आपको ये चेक करना है की हमारे पेज Monetization के लिए Eligible है या नही वो आपको कैसे चेक करना है आपको नीचे बताया गया है।

  • अगर आपका पेज  Monetization Eligibility है उसके लिए पेज के प्रोफाइल पर जाएँ। 
  • चेक करने के लिए आपको अपने पेज के प्रोफाइल क्लिक करें।
  • आपको दिखेगा प्रोफेशनल डैशबोर्ड उस पर क्लिक करें। 
  • Monetisation पर क्लिक करें।
  • अब आप देखें कि आप Monetization के Eligibility है या नहीं।

नोट:-

आप Facebook Monetization से तभी पैसा कमा सकते है जब आप Monetization के लिए Eligible होंगे। अगर आपने पेज बना लिया है और आप सोच रहे है की हम पैसा कमाना शुरू कर देंगे तो ये इतना आसान भी नहीं है। आपको Monetization क्राइटेरिया को पूरा करना होगा जैसे कि ऊपर बताया गया है। अगर आपका पेज Monetization के लिए Eligible नहीं है तो आपको सभी नियमों और शर्तों को मानना होगा और अपने पेज को तैयार करना होगा Monetization के लिए फिर आप अप्लाई कर सकते है और अपने पेज को रिव्यू के लिए भेज सकते है। सब कुछ सही रहा तो आपके पेज को Monetization कर दिया जायेगा। 

आप फेसबुक के official वेबसाइट पर जा Monetization Policy और विडियो कैसे बनाना है उसके नियम और शर्तों को यहाँ क्लिक कर के पढ़ सकते है  आप