Digital India Newser

Google Gemini AI: Gemini AI क्या है | Gemini AI का उपयोग और इसकी खाश विशेषता को जानिए

अभी एक AI Tools जोड़ों से चर्चा चल रही है जिसका नाम Gemini AI है। गूगल AI के दुनिया में एक AI लॉन्चिंग किया है। आज हम आपको गूगल के AI प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे है। गूगल अपना एक AI प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहा है जिसका नाम Gemini AI दिया है। आज हम आपको गूगल के इस AI के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है

हम आपको बताएंगे कि Gemini AI क्या है और यह कैसे काम करेगा। गूगल को अपना AI लाने की जरूरत क्यों हुई हम वह भी आपको बताएंगे। आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल्स में बने रहिए और इस आर्टिकल्स को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े आपको पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Gemini AI

Gemini AI क्या है

गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस – Open AI कि दुनिया अपना एक AI प्रोडक्ट लॉन्च किया है। जिसका नाम Gemini AI दिया गया है। गूगल के काफी प्रोडक्ट है जैसे गूगल सर्च, यूट्यूब, जीमेल, गूगल मैप, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक, आदि। ऐसे ही गूगल अपना Gemini AI प्रोडक्ट लॉन्च किया है। इस AI मॉडल को तीन वर्जन में लॉन्च किया गया है। Google का ये AI बिलकूल फ्री में काम कर रहा है किसी भी तरह से कोई शुल्क नहीं लिया जा रह है। 

इस AI को गूगल के अल्फाबेट अनुसंधान डिपार्टमेंट के साथ मिलकर यह मॉडल तैयार किया है। Gemini एक मल्टीलोड AI है। ये AI टेक्स्ट के साथ कोड को सभी को समझ सकता है। आप इस AI की माध्यम से विडियो सपोर्ट भी दिया गया है आप AI के द्वारा विडियो भी Generate कर सकते  है। इस गूगल के AI में आपको टेक्स्ट/कोड/ऑडियो/वीडियो/इमेज में जानकारी मिलेगा। 

Gemini की  विशेषता

हम आपको गूगल के इस AI की खास विशेषताओं को बताने जा रहे है जो इसकी पहचान बनी है। ये AI टेक्स्ट को तो समझता ही है और ये कोड को भी समझ सकता है। Gemini AI में गूगल ने कोडिंग डेटाबेस भी जोड़ा है। इस AI में आप टेक्स्ट/कोड/ऑडियो/वीडियो/इमेज को भी Generate कर सकते है। इस AI को कोडिंग समझने और कोडिंग भाषा में जवाब देने की क्षमता भी है। इसके अंदर कोड, इमेज, ऑडियो, वीडियो, एक विशाल डेटाबेस सेटअप  किया गया है।

कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज़ की विशेषता

इस AI में कोडिंग सिखाने वाले लोगों के लिए एक वरदान होगा। इस AI में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज़ की भी साख जानकारी मिलेगा। क्यों की इस AI में आप Python, Java, C++ जैसे लेंगुवागेस को भी जोड़ा गया है। कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज़ का यहाँ भंडार रहेगा जिससे ये दुनिया भर में सबसे अलग AI मना जा रहा है।

इसे जरुर पढ़े

इसका उपयोग कैसे करें

इस AI को गूगल पिक्सल 8 और गूगल बोर्ड में उपयोग कर सकते है। गूगल के इस AI को आप तीन Version में उपयोग कर सकते है। 2024 के शुरुआत में धीरे-धीरे इसे अन्य सेवाओं में लॉन्च कर दिया जाएगा। अभी यह आई परीक्षण के दौर से गुजर रहा है। अभी इस पर विभिन्न प्रकार के परीक्षण किया चल रहा है। यह फाइनली लांच होने में कुछ समय ले सकता है।

Gemini AI Version 

इस ए को गूगल ने तीन Version में लॉन्च किया है। आप अपने सुविधा के हिसाब से इनमें से किसी का भी उपयोग कर सकते है। 

1. Gemini Ultra 

इसको गूगल ने काफी बेहतरीन बताया है गूगल के अनुसार इस पर कठिन से कठिन सवालों को आसान जवाब दिया जाएगा। टेक्स्ट/इमेज/कोड/वीडियो/ऑडियो सभी को आसानी से अल्ट्रा समझ सकता है। अल्ट्रा में छात्रों को विशेष सहायता मिलेगा  इसमें छात्रों के लिए 57 विषयों की सूची दी गयी है।

2. Gemini Pro 

गूगल ने अपने Bard से बेहतर को अपडेट कर AI रूप दिया है। यह Bard से तेजी और सरलता से चलेगा।

3. Gemini Non 

इस मॉडल AI से स्मार्टफोन यूजर्स को काफी फायदा मिलने वाला है। यह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खासकर डिजाइन किया गया है। इस मॉडल में आप अपने मैसेज का ऑटो रिप्लाई लगा सकते है। इस मॉडल में आपके मोबाइल से जुड़ी विशेष जानकारी मिलेगा।

Gemini फीचर 

  • Gemini मल्टीलोड AI है। 
  • इसे 500+ भाषा में लॉन्च किया जा रहा है।
  • यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए कोड जनरेट कर सकता है।
  • यह AI यूजर्स के लिए बिल्कुल फ्री है।
  • इस AI को गूगल ने अपने डिजिटल प्रोडक्ट में शामिल किया है।
  • इस AI में आपको गूगल की प्राइवेसी मिल रहा है।
  • गूगल ने इस AI को 3 वर्शन में लॉन्च किया है।

निष्कर्ष –

आपको इस आर्टिकल में Gemini AI की सभी जानकारी विस्तार से दिया गया है। आशा करता हूँ की आपको सही जानकारी मिला होगा आपके मन में अगर कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।