Digital India Newser

Microsoft Bing क्या है? Bing App डाउनलोड कैसे करें | Bing सर्च इंजन का उपयोग

सर्च इंजन की दुनिया में Microsoft ने भी अपना सर्च इंजन लॉन्च किया है जो कि धीरे धीरे काफी पॉपुलर हो रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपना Bing सर्च इंजन बनाया है। माइक्रोसॉफ्ट ने का Bing सर्च इंजन से आप रिवार्ड्स भी कमा सकते है। Bing सर्च इंजन को उपयोग करते है तो आपको बहुत तरह से फायदा होगा। आज हम आपको बताएंगे कि माइक्रोसॉफ्ट का Bing सर्च इंजन क्या है और इसका उपयोग आप कैसे करेंगे।

Bing

Bing क्या है 

Bing एक सर्च इंजन है जहां आप कुछ भी सर्च कर सकते है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा Bing सर्च इंजन बनाया गया है। जैसे आप गूगल सर्च में अपनी जरूरत की चीज को सर्च करते है वैसे ही आप माइक्रोसॉफ्ट Bing सर्च पर भी सर्च कर सकते है। गूगल एक सर्च इंजन है वैसे ही Bing भी एक सर्च इंजन है। 

Bing का इतिहास 

1999 को माइक्रोसॉफ्ट में अपना सर्च इंजन लॉन्च किया था। माइक्रोसॉफ्ट ने अपना सर्च इंजन का सबसे पहले MNS Search रखा। उसके बाद किसी कारण बाद 2006 मे इसके नाम में फिर बदलाव किया इसको बदलकर विंडो लाइव सर्च ( Window Live Search) रख दिया गया। आखिर 3 जून 2009 में इसका नाम Bing रखा गया। यही नहीं इसका नाम एक बार फिर बदला गया 2020 में इसे Microsoft Bing Search कर दिया गया।

माइक्रोसॉफ्ट Bing कैसे काम करता है

आप Bing पर बिल्कुल वैसे ही कोई Keywords को सर्च कर सकते है जैसे आप Google पर सर्च करते है। Bing सर्च इंजन का उपयोग करने पर आपको रिवार्ड्स पॉइंट्स भी दिया जाता है जिसे आप रिडीम कर के कई बड़ी प्लेटफॉर्म का गिफ्ट कार्ड और वाउचर ले सकते है।

 Bing रिवार्ड्स पॉइंट्स क्यों देता है

आज कल कंपटीशन का समय चल रहा है। बिंग अकेला ही एक सर्च इंजन नही है जिसे यूजर जानते है। सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल है। और इसके अलावा भी बहुत सर्च इंजन है। नीचे दिखाया गया है दुनिया के इतने पॉपुलर सर्च इंजन अभी मौजूद है।

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Ask.com
  5. AOL.com
  6. Baidu
  7. Wolfram Alpha
  8. DuckDuckGo
  9. Internet Archive
  10. Yandex.ru

माइक्रोसॉफ्ट ने इस कंपटीशन के समय में बहुत दिमाग से काम लिया। माइक्रोसॉफ्ट ने अपना Bing सर्च इंजन को लोकप्रिय और फ्रेंडली बनाने के लिया रिवार्ड्स पॉइंट्स देना शुरू कर दिया ताकि यूजर्स रिवार्ड्स और गिफ्ट कार्ड के लालच को ले कर इस Bing सर्च इंजन का उपयोग करते है और ट्रैफिक बना रहे।

Bing App कैसे डाउनलोड करें

आप अगर लैपटॉप या कंप्यूटर पर Bing Search का उपयोग करना चाहते है तो आप वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। अगर आप मोबाइल में Bing सर्च का उपयोग करना चाहते है तो आपको Bing App डाउनलोड करना होगा। Bing App डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे डाउनलोड का बटन दिया गया है। उस पर क्लिक करें और App को डाउनलोड कर ले।

earn money

Bing की विशेषता

Bing सर्च इंजन के कई विशेषता है। हम आपको नीचे कई विशेषता बताई है ध्यान से पढ़िए।

1. रिवार्ड्स पॉइंट्स

आप Bing का उपयोग करते है तो आपको सर्च करने पर न्यूज़ पढ़ने पर आपको रिवार्ड्स पॉइंट्स दिया जाता है। इस रिवार्ड्स पॉइंट्स का रिडीम करके आप Amazon और Flipkart बड़ी कंपनी का गिफ्टकार्ड ले सकते है। यहाँ आपको रिवार्ड्स पॉइंट्स रिडीम करने के लिए 100+ ब्रांड का गिफ्ट कार्ड दिया गया है।

2. Chat GPT 4 

आपको Bing में Chat GPT4 का भी सुविधा दिया गया है। आपको Bing में अलग से Chat GPT का ऑप्शन दिया गया है। आप Chat GPT फ्री में उपयोग कर सकते है।  

3. ब्राउज़र के साथ Bing सर्च इंजन 

आपको सर्च इंजन ब्राउज़र के साथ दिया जाता है। आप माइक्रोसॉफ्ट का ब्राउज़र का भी उपयोग कर सकते है क्यों की Bing सर्च इंजन आपको ब्राउज़र में ही दिया गया है।   

4. स्पीड सर्च इंजन

Bing सर्च इंजन AI निर्मित है जिस कारण से ये आपके सर्च का तेजी से रिजल्ट देगा। इसे माइक्रोसॉफ्ट ने AI और Chat GPT से जोड़ रखा है। Bing आधुनिक तकनीक पर चलता है।

5. फ्री गेम

Bing ब्राउज़र में आपको कई तरह के फ्री गेम भी दिया गया है। आपको सभी गेम बिल्कुल फ्री में दिया गया है। 

6, अन्य फीचर्स 

आपको Bing में कई ऐसी फीचर दिया गया है। आप इन फीचर के लिए किसी अन्य ब्राउज़र या वेबसाइट पर जाते है जो की वो सभी आपको माइक्रोसॉफ्ट Bing पर बिलकूल फ्री में मिलता है। यहाँ आपको ये भी फीचर मिलता है जो आपको नीचे बताया गया है। 

समाचार, वीडियो , मानचित्र , खेल स्कोर, स्टॉक समाचार, इकाई वार्तालाप, गणितीय गणना, स्थानीय जानकारी और भी बहुत कुछ पा सकते हैं। ये सभी फीचर आपको दिया जाता है। 

क्या  गूगल सर्च को खतरा है

अब लोगों के मन में ये सवाल भी आ रहा है की Bing इतना अच्छा सर्च इंजन है तो लोग गूगल पर क्यों सर्च करेगा के गूगल सर्च को खतरा है। इस सवाल का सही जवाब ये है की Bing से गूगल सर्च को कोई खतरा नहीं है। बिंग अपनी जगह पर सही है और गूगल इंटरनेट की दुनिया का बादशाह है। कही न कहीं Bing भी गूगल से जुड़ा हुवा है। यूजर को जो सही और अच्छा लगेगा वही उपयोग करेगा। 

FAQS

बिंग के निर्माता कौन है?

बिंग माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया एक सर्च इंजन है, जो इसके पूर्व लाइव सर्च, विंडोज लाइव सर्च और एमएसएन सर्च इसका नाम था। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बाल्मर ने मई 2009 में इस सर्च इंजन का खुलासा किया और इसका नाम Bing रखा गया।

बिंग सर्च इंजन कब बना?

1999 को माइक्रोसॉफ्ट में अपना सर्च इंजन लॉन्च किया था। इसका नाम कई बार बदला गया आखिर 3 जून 2009 में इसका नाम Bing रखा गया।

क्या बिंग एक अच्छा ऐप है?

जी हाँ Bing एक अच्छा App है। यहाँ आप Bing सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च कर सकते है। Bing App को  इसे माइक्रोसॉफ्ट ने AI और Chat GPT से जोड़ रखा है। Bing आधुनिक तकनीक पर चलता है। जहाँ आप Bing App से रिवार्ड्स पॉइंट्स भी कमा सकते है

बिंग का उपयोग क्या होता है?

Bing एक सर्च इंजन है। यहाँ आप Bing सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च कर सकते है। इसका उपयोग सर्च इंजन के लिए किया जाता है।