Digital India Newser

Chat GPT क्या है ? इसका उपयोग कैसे किया जाता है, Chat GPT By Open AI

अभी बहुत तेजी से Chat GPT नाम का एक सर्च वेबसाइट वायरल हो रहा है। लोगों के मन में ये सवाल आ रहा है की Chat GPT जिस तरह से हर सवाल या सर्च का तेजी से जवाब दे रहा है और जिस तरह से इसे लोग  पसंद करने लगे है ऐसे में क्या गूगल सर्च खतरे में पड़ सकता है। Chat GPT पर अगर आप एक तरह से चैट कर के अपना सवाल सर्च कर सकते है आपको तुरंत संतुष्टि जनक जवाब मिलेगा। आज हम आपको Chat GPT की पूरी जानकारी देंगे ये क्या है और कैसे काम करता है।

Chat GPT

Chat GPT क्या है

यह एक सर्च इंजन वेबसाइट है जो की Artificial Intelligence के द्वारा बनाया गया है इसे OpenAI कंपनी के द्वारा 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया है। लॉन्चिंग के बाद देखते देखते ही ये 1 महीने में ही 2 मिलियन यूजर इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है।  1 महीने में ही 2 मिलियन यूजर बना लिया ये सर्च इंजन वेबसाइट। इसे वेबसाइट को आप सर्च इंजन की तरह उपयोग कर सकते है आप इस पर किसी भी तरह का टॉपिक या सवाल सर्च करते है तो ये आपको तुरंत उसका जवाब या समाधान आपको बता देगा। आप इस पर किसी भी विषय में कुछ भी सर्च कर सकतें है। आपको चैट का एक ऑप्शन दिखेगा उसमे आप एक तरह से चैटिंग पर अपना सवाल रख सकते है और आपको उसका सही जवाब मिलेगा।

Chat GPT कार्य कैसे करता है

जैसे की हम आपको ऊपर बताया है की ये एक र्च इंजन वेबसाइट है और आप इसमें चैट करते हुवे आप किसी भी तरह का जानकारी सर्च कर ले ले सकते है। इसको कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है की इसमें आपको अपने जीमेल से अपना खाता बनाना होगा उसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते है। आपको यहाँ पर चैट जैसा एक आप्शन दिया जाता है जहाँ आप कुछ भी सर्च कर सकते है आपको विस्तार से सही सवाब या जानकारी दिया जायेगा।

इस पर आप अगर कुछ भी सर्च करते है तो ये आपको गूगल पर आपके सवाल से जुड़ी जो सही जानकारी है वो आपको दिखाती है। Chat GPT के पास अपना डाटा फिलहाल नहीं है ये कई जगहों से पूछे गए सवालों का जवाब देता है। सीधी भाषा में कहूं तो ये एक सर्च इंजन है जहाँ आप कुछ भी सर्च कर सकते है आपको आपके सर्च किये गये सवाल का जवाब मिल जायेगा।

आप इसकी आधुनिक तकनीक और अपनी सहूलियत के लिए उपयोग कर सकते है। ये इन्टरनेट पर एक तरीके से नई तकनीकी लेकर आया है जिसे से यूजर को अपने सवाल के सही जवाब के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। लोगों को अपना जानकारी पाने के लिए या सवाल की जवाब के लिए काफी वेबसाइट पर जा कर अपनी जानकारी को वेरीफाई अब नहीं करना होगा। लोगों को एक ही वेबसाइट पर सर्च इंजन की तरह सर्च करने पर उनको सही जानकारी मिल जायेगा।

Chat GPT में अपना खाता कैसे बनाये

हम आपको कुछ स्टेप में बात रहे है की आपको अपना अकाउंट कैसे बनाना है ध्यान से स्टेप को समझे

  • आप गूगल पर जाएं और सर्च करें openal.com
  • आपके सामने में ऊपर दिखाई देगा try Chat GPT आपको उस पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने में Log in और Sign Up आपको Sign Up पर क्लिक करना है
  • अब आपको अपना जीमेल देना है और कंटिन्यू पर क्लिक करना है उसके बाद एक पासवर्ड बनाना है और फिर कंटिन्यू पर क्लिक कर दें
  • आपके जीमेल पर एक वेरीफाई लिंक गया होगा  आप वेरीफाई कर दे अपने जीमेल को
  • अब आपको अपना नाम देना है
  • अब आपके मोबाइल नंबर माँगा जायेगा आपको अपना मोबाइल नंबर देना है
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा आपको OTP दे कर अपना नंबर वेरीफाई कर ले
  • अब आप sign up हो चुके है आपको निचे चैट का ऑप्शन  दिखेगा आप इसमें कुछ भी सर्च कर सकतें है

विडियो

Chat GPT की शुरुआत कैसे हुआ

Sam Altman नाम के व्यक्ति के द्वारा एलन मस्क के साथ मिलकर 2015 में Chat GPT की शुरुआत किया गया था। जो की 2 साल बाद सर्विस बंद कर दिया गया था किसी कारण से, 2 साल बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा इसमें हिस्सेदारी लिया गया और इसे अब 30 नम्बर 2022 को OpenAI के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। अभी 2 मिलियन से ज्यादा लोग इसका उपयोग कर रहें है। इस बार इसमें Artificial Intelligence के द्वारा इसमें काफी बेहतर फीचर दिया गया है जो यूजर को काफी पसंद आया है।

Chat GPT के फायदे

इसके कई रूप में कई फायदे होंगे। जो लोग जिस तरीके से जिस टॉपिक पर चाहे अपना आईडिया और आपने जवाब को खोज सकते है। इसे किसी भी उम्र का लोग अपने हिसाब से उपयोग कर सकतें है। लोगों को इनका सर्च स्टाइल बहुत अच्छा लगा है। हम आपको कुछ स्टेप में बता रहे है की आप Chat GPT आपको किस रूप में और कैसे फायदा होगा।

  •  यूजर को अब उनका एक जगह पर एक क्लिक में विस्तार से और सही जानकारी के साथ उसका जवाब मिल जायेगा
  • आप गूगल या अन्य कहीं भी सर्च करते है तो आपको अपना सही जानकारी और जवाब पाने के कई वेबसाइट दे दिया जाता है और आपको कई वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आपका  सही जानकारी मिलता है। पर यहाँ आपको एक जगह पर सभी जानकारी मिल जाता है।
  • यूजर की समय का बर्बादी नहीं होगा। उनको कम समय में ही उनका जवाब मिल जायेगा
  • आपको कुछ भी सर्च करने पर किसी भी तरह का यहाँ कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है

Chat GPT से नुकसान

ऐसा नहीं है इसका फायदा ही फायदा इसका नुकसान भी है जिसे आपको समझना चाहिए। आपको इसके कुछ नुकसान बता रहे है जिससे आपको जानना चाहिए आइये जानते है कुछ स्टेप में।

  • आपको यहाँ अभी सिर्फ इंग्लिश भाषा में ही अभी आपके सर्च या चैटिंग का जवाब दिया जा सकते है। आप अपने हिसाब से किसी भी भाषा में सवाल का जवाब नहीं ले सकते है
  • यहाँ आपको कुछ सवाल या सर्च का जवाब नहीं भी मिल सकता है क्यों की यहाँ कुछ जानकारी लिमिटेड या उपलब्ध नहीं भी हो सकता है।
  • यहाँ आपको एक साथ कई जवाब एक साथ दिया जायेगा जिस से आपको Confusion आ सकता है
  • आपको आने वाले समय में इसे उपयोग करने का पैसा भी लिया जा सकता है।

Chat GPT और गूगल में अंतर

लोगों के मन में ये भी सवाल है कि दोनों में क्या अंतर  है। दोनों तो सर्च कर के ही जवाब देता है। पर दोनों में बहुत बड़ी अंतर है हम आपको कुछ स्टेप में बताने जा रहे है।

  • गूगल आपको सर्च करने पर आपकी जानकारी के लिए कई वेबसाइट दे देता है जहाँ जाकर हमें अपनी जानकारी लेना होता है। पर Chat GPT में आपको आपके सर्च किए हुए सवाल का एक साथ एक ही जगह पर आपका जवाब दे दिया जाता है जितना उसको जानकारी मिल पाता है।
  • Chat GPT पर कुछ सर्च का जवाब नहीं मिल सकता है। पर गूगल पर आपको सभी सर्च का जानकारी मिल जायेगा।
  • Chat GPT पर आपको केवल टेक्स्ट आर्टिकल्स में ही सर्च का जवाब मिलेगा। पर गूगल में सर्च करने पर आपको जिस फोर्मेट में चाहिये ऑडियो, विडियो, पीडीऍफ़, टेक्स्ट, फोटो, हर फॉर्मेट में जिसमे आपको चाहिए आपको मिल जायेगा।
  • Chat GPT पर आपको केवल इंग्लिश में ही जानकारी दिया जाएगा। पर गूगल में आपको लगभग हर भाषा में जानकारी मिल जायेगा।

Chat GPT के कारण गूगल को खतरा हैं

लोगों के मन में सवाल घूम रहे है की जब Chat GPT इतना सर्विस दे रहा है तो ये गूगल को नुकसान पहुंचाएगा या फिर लोग गूगल पर सर्च करना बंद कर देगे। आपको बता दूं की गूगल को किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्यों की गूगल पर ऐसे कई वेबसाइट या App है जो कई तरह का फीचर दे रहें है पर सभी गूगल पर ही आश्रित है। गूगल के पास पूरी दुनिया के सभी डाटा उपलब्ध है ऑडियो, विडियो, पीडीऍफ़, टेक्स्ट, फोटो, हर फॉर्मेट में जिसमे आपको चाहिए आपको मिल जायेगा। Chat GTP अगर आपके सर्च का जवाब देगा तो वो भी गूगल की मदद से ही आपको जानकारी दे पायेगा क्यों की उसके पास अपनी कोई भी डाटा नहीं है। इसलिए गूगल पर किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं आने वाला है क्यों की गूगल सभी जानकारी का भंडार है।

One thought on “Chat GPT क्या है ? इसका उपयोग कैसे किया जाता है, Chat GPT By Open AI

Comments are closed.