YouTube Guiding

YouTube Shorts Monetization Update: फरवरी 2023 शॉर्ट्स क्रिएटर को मोनेटाइजेशन से पैसा देना शुरू कर दिया है, चैनल ऐसे होंगे मोनेटाइज

YouTube ने बहुत बड़ी गुड न्यूज़ दिया है YouTube शॉर्ट्स क्रिएटर के लिए। YouTube शॉर्ट्स क्रिएटर को फरवरी 2023 से AdSense के द्वारा बैंक खाते में  पैसा देना शुरू कर देगा।  YouTube पर शॉर्ट्स क्रिएटर का भी चैनल मोनेटाइज हो जायेगा और फरवरी 2023 से पैसा मिलना शुरू भी हो जाएगा। अब YouTube Shorts Creators भी अपना चैनल मोनेटाइज कर ले और फरवरी से AdSense अकाउंट में पैसा लेने के लिए रेडी रहे।

आज हम आपको YouTube Shorts Monetization अपडेट की पूरी जानकारी देंगे की की कब और कैसे मोनेटाइज करना है चैनल को। शॉर्ट्स क्रिएटर का Monetization का  क्राइटेरिया कब से काउंट्स किया जायेगा की उनके चैनल का पेमेंट्स फरवरी 2023 से बना शुरू हो जाए।

YouTube shorts monetization update

शॉर्ट मोनेटाइज कब होगा

YouTube ने 9 जनवरी 2023 को सभी क्रिएटर को मेल किया और ये घोषणा किया की 1 फरवरी 2023 से शॉर्ट्स क्रिएटर्स को पैसा मिलना शुरू हो जायेगा। जिन क्रिएटर का चैनल मोनेटाइज है। जिन YouTubers ने अपनी क्राइटेरिया को पूरा कर लिया है वो मोनेटाइज का सकते है अपने शॉर्ट्स चैनल को उनके फरवरी में पहला पेमेंट्स भी आ जायेगा Adsense से बैंक खाते में। फैन्नाली YoTube ने अपना फैसला सुना दिया है और ये अपडेट बिल्कुल सही है।

शॉर्ट्स मोनेटाइज क्राइटेरिया क्या है

जितने भी शॉर्ट्स क्रिएटर है YouTube ने उनके लिए जो क्राइटेरिया रखा है। उसमें क्रिएटर को 90 दिनों के अंदर अपने शॉर्ट्स चैनल पर 1000 Subscribers और 10 मिलियन व्यूज पूरा करना होगा। तभी वो अपने चैनल को Monetization के रिव्यु के लिए भेज सकता है। सभी कुछ सही रहा तो मोनेटाइज कर दिया जायेगा।

YouTube Shorts Monetization Update Video

क्राइटेरिया क्या है और कब से वैल्युएबल माना जायेगा

जैसे की ऊपर आपको बताया गया है की YouTube ने 9 जनवरी 2023 को शॉर्ट्स मोनेटाइज घोषणा किया है। शॉर्ट्स क्रिएटर को अब 9 जनवरी 2023 से  क्राइटेरिया पिछले 90 दिनों से काउंट्स किया जायेगा। 9 जनवरी 2023 के पिछले 90 देखें तो 9 अक्टूबर 2022 से क्राइटेरिया  काउंट्स किया जायेगा।

9 अक्टूबर 2022 से  9 जनवरी 2023 के बिच शॉर्ट क्रिएटर के चैनल पर 1000 Subscribers और 10 मिलियन व्यूज पूरा हो जाये है उनका चैनल मोनेटाइज के लिए भेजा जा सकता है। जिन क्रिएटर का भी पूरा नहीं हुआ है वो मेहनत करें और आने वाले 90 दिनों के अन्दर अपना क्राइटेरिया को पूरा करें।

सभी क्रिएटर को नई टर्म्स स्वीकार करना होगा

YouTube ने अपने नई YPP ( YouTube Partner Program) शॉर्ट्स मोनेटाइज को ले कर हुई बदलाव के कारण सभी क्रिएटर्स को YPP का नई Monetization Terms 10 जुलाई 2023 के अंदर स्वीकार करना होगा।  अगर कोई क्रिएटर इस नई टर्म्स को स्वीकार नहीं किया तो उन सभी क्रिएटर का चैनल डी-मोनेटाइज कर दिया जायेगा यानी की YPP से हटा दिया जाएगा। इसलिए नई Monetization Terms को 6 महीने के अंदर स्वीकार करना होगा।

मोनेटाइज की नई टर्म्स 3 Module में रहेगा 1. Watch Page Monetization  Module 2. Shorts Monetization Module 3. The Commercial products. इन सभी को आप अपने हिसाब से स्वीकार कर सकते है। हम आपको नीचे कुछ स्टेप में विस्तार से बता रहे है की ये 3 नई Monetization Module क्या है और कैसे काम करेगा किस को कौन स्वीकार करना होगा।

Watch Page Monetization  Module

ये टर्म्स उनके लिए रहेगा जो YouTube पर लम्बे अवधि यानी की लम्बी विडियो बना रहे है। जो क्रिएटर अपने चैनल पर लॉन्ग विडियो अपलोड करते है वो Watch Page Monetization के नई टर्म्स को स्वीकार करेंगे।

Shorts Monetization Module

ये टर्म्स उनके लिए रहेगा जो YouTube पर छोटी अवधि यानी की शॉर्ट्स विडियो बना रहे है। जो क्रिएटर अपने चैनल पर शॉर्ट्स विडियो अपलोड करते है वो Shorts Monetization Module  के नई टर्म्स को स्वीकार करेंगे।

नोट: जो क्रिएटर लॉन्ग और शॉर्ट्स दोनों विडियो बनाते है या बनना चाहते है वो  Watch Page Monetization  Module और  Shorts Monetization Module दोनों  टर्म्स को स्वीकार करेंगे।

The Commercial products.

ये टर्म्स उनके लिए रहेगा जो YouTube पर जो क्रिएटर अपने चैनल पर सुपर चैट, सुपर थैंक्स, स्टीकर, और प्रोडक्ट्स से कमाई करते है वो The Commercial products  के नई टर्म्स को स्वीकार करेंगे।

मोनेटाइज के नई टर्म्स  कहाँ मिलेगा

दोस्तों YouTube ने कहा है की धीरे धीरे सभी क्रिएटर को मोनेटाइज के नई टर्म्स उनके Yt Studio में नोटिस में आ जाएगा वहां से क्रिएटर क्लिक करके स्वीकार कर कर सकते है। सभी क्रिएटर को रजिस्टर मेल पर भी सूचित कर दिया जायेगा।

शॉर्ट्स क्रिएटर को Yt Studio में इनकम कैसे दिखेगा

Yt Studio में बहुत जल्दी शॉर्ट्स का एक अलग सेक्शन आने वाला है। जिसमे शॉर्ट्स का सभी इनकम और डिटेल्स अलग से दिखेगा। Yt Studio में शॉर्ट्स  क्रिएटर का इनकम रोज का दिखेगा कि वो रोज का कितना कमाई किये है। जो लॉन्ग और शॉर्ट्स दोनों विडियो बना रहें है उनको लॉन्ग का अलग और शॉर्ट्स का अलग इनकम दिखेगा। हर महीने के 11 तारीख को  शॉर्ट्स क्रिएटर का कुल कमाई AdSense खाता में जाएगा और उसी महीने के 21 से 24 को मिल जायेगा उनके बैंक खाते में।

YouTube New terms सबमिट कैसे करें

जब क्रिएटर को Yt Studio न्यू टर्म्सआएगा तो सभी उसे कैसे Accept करेगे और सबमिट करेगे। लिए हमने अपने YouTube Channel पर विडियो अपलोड किये जो जी आपको निचे उपलब्ध करा दिया गया हैआपको उसे पूरा देखें और सीखें कैसे आपको YouTube के इस न्यू टर्म्स को सबमिट करना है। अगर आप सही तरीके से न्यू टर्म्स को सबमिट नहीं करते है तो आपका चैनल Ypp से हटा दिया जायेगा 10 जुलाई 2023 के बाद।

YouTube New terms Accept Video.