Social Media Care

अपने YouTube Channel को Growth करने के लिए ईन 10 तरीके को अपनाए।

 अपने YouTube Channel Growth कैसे करें हर YouTuber’s के दिमाग में यह सवाल जरूर आते हैं। हम अपने यूट्यूब चैनल को कैसे बढ़ाएं हम अपने यूट्यूब चैनल को ग्रोथ कैसे करें लाखों की संख्या में यूट्यूब पर YouTuber’s अपना चैनल बनाएं बैठे है। पर हर किसी का यूट्यूब चैनल ग्रोथ नहीं हो पाता है। YouTuber’s अपने यूट्यूब से होने वाले सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। हर YouTuber’s यही सोच कर परेशान रहते हैं। कि कौन सा ऐसा तरीका अपनाया जाए जिससे हमारे यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रोथ कर जाए, हमारे यूट्यूब चैनल वायरल हो जाए हमारे यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइब हो हमारे यूट्यूब चैनल के वीडियो पर अधिक व्यूज आए, यह सारे चिंता है। एक YouTuber’s के लिए रहते हैं। हर YouTuber’s चाहता है कि इन सारी खूबियां हमारे यूट्यूब चैनल पर हो और हमारे यूट्यूब अधिक से अधिक वायरल हो सकते।

YouTuber’s के मन में यह खतरनाक ख्याल भी आते रहते हैं। कि हम यूट्यूब पर मेहनत तो कर रहे हैं। अगर हमारा यूट्यूब चैनल नहीं चला तो हम क्या करेंगे, हमारा यूट्यूब चैनल के विडियो पर views नहीं आए, सब्सक्राइब ना बढ़े हमारा वाचिंग टाइम ना बढ़े तो हमारी सारी मेहनत बर्बाद हो ना हो जाए इन सारी चिंताओं से यूट्यूब पर दुबे रहते हैं। यूट्यूब पर के लिए इन सारे सवालों का घेरा बने होते हैं। जिन्हें उन्हें इन घेरों को तोड़ना होता है। इस चक्रव्यू से अपने यूट्यूब चैनल को बाहर निकालना होता है। आजकल यूट्यूब से भी पैसा कमाना एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। क्योंकि आजकल कंपटीशन का टाइम चल रहा है। हर YouTuber’s यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं। हर यूट्यूब और चाहता है कि हमारा वीडियो सबसे ज्यादा वायरल हो, सबसे ज्यादा व्यूज हमारे वीडियो पर आएं हम सबसे सफल YouTuber बने आपस में कंपटीशन की दौर चल रही है। इस कंपटीशन के दौर में एक सफल यूट्यूब और बन्ना सच में एक बहुत बड़ी चुनौती का काम है। हम आपको आज कुछ तरीके बता रहे हैं। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं। तो आप एक सफल YouTuber बन सकते हैं।

YouTube Channel Growth करने के तरीके :

एक सफल YouTuber बनने के लिए आपको कुछ तरीकों को समझना होगा, YouTuber’s अपने आप को सफल बनाने के लिए यूट्यूब चैनल के बारे में सब कुछ जानना होगा, आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं। तो आप यूट्यूब पर अपने आप को सफल बना सकते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है यूट्यूब से बहुत ज्यादा पैसा कमाना बड़ी बात है, छोटी राशि यूट्यूब से आप कमा लेंगे लेकिन यूट्यूब से अगर आपको अपनी एक अच्छी कैरियर चाहिए और यूट्यूब को आप फुल टाइम में लेकर काम करना चाहते हैं। तो यूट्यूब पर सफल बनना होगा, यूट्यूब पर सफल बनने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं। कुछ तरीके बताने वाले हैं। जिन्हें अगर आप अपनाते हैं। तो आप यूट्यूब पर एक सफल YouTuber’s बन सकते हैं। आप भी अन्य YouTuber’s की तरह प्रसिद्ध हो सकते हैं। आइए जानते हैं वह कौन से तरीके हैं टिप्स है। जिन्हें आप अपना कर एक सफल यूट्यूब बन सकते हैं।

1. YouTube Channel का नाम क्या रखें :

अगर आप अपना यूट्यूब चैनल बना रहे हैं। तो इस चीज का ध्यान रखें कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रख रहे हैं। यूट्यूब चैनल का नाम भी महत्वपूर्ण है। एक सफल YouTuber’s बनाने के पीछे, आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखिए जो लोगों की अपनी जरूरत दिखे कोई आपके यूट्यूब चैनल पर आता है। कुछ सीखने को समझने को अगर आपके यूट्यूब चैनल का नाम से ही उनको अगर पता लग जाएगा कि आपके यूट्यूब चैनल से उसको फायदा होने वाले हैं। तो वह आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और आपकी हर वीडियो को देखेंगे। इसलिए अपने यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक रखें,

2. वीडियो की कैटेगरी सही चुने जिसकाआपको ज्ञानहो :

आप अपने चैनल और वीडियो की कैटेगरी सही चुने आप अपने यूट्यूब चैनल पर वही वीडियो बनाए वही चीज लोगों को बताएं जिसमें आपकी पूर्ण ज्ञान हो आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो के द्वार जो चीज पब्लिक को बताने जा रहे हैं। उसकी आपको सही ज्ञान होना चाहिए अगर आप वीडियो में कुछ गलती बताते हैं या जिस चीज की ज्ञान आपको नहीं है। आप उस कैटेगरी का वीडियो बनाते हैं। तो आपके यूट्यूब चैनल कभी भी ग्रोथ नहीं कर पाएगा YouTube Channel पर आप के वीडियो पर व्यूज नहीं आएंगे। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें कि आपको जिस चीज की पूरी जानकारी है। उसी चीज का सहीसही वीडियो बनाएं और वीडियो में सही जानकारी लोगों को देता कि आप के वीडियो से लोग संतुष्ट रहे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करे और लगातार आपके वीडियो को भी देखें और शेयर करें।

3. वीडियो और आवाज की Quality अच्छी होनी चाहिए :

जब भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाएं और अपलोड करें तो आप एक बार यह जरूर चेक करें कि आपकी वीडियो की क्वालिटी अच्छी है या नहीं आप जो वीडियो में वॉइस दिए हो तो आपकी वॉइस क्वालिटी अच्छी है या नहीं यूट्यूब पर सफल बनने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है। कि आप की वीडियो और आपकी वॉइस की क्वालिटी खूबसूरत और अच्छी होनी चाहिए। एक YouTuber’s के चैनल पर लोग तभी आते हैं जब उनको YouTuber’s वीडियो समझ में आए और वीडियो में क्वालिटी अच्छी दिखे और कुछ सीखने और समझने को मिले इसलिए आप अपनी वीडियो/आवाज का क्वालिटी हमेशा अच्छा रखे।

4. वीडियो को दे अच्छीEditing :

यूट्यूब पर वीडियो बनाते समय इन चीज का ध्यान रखें कि आपकी वीडियो की एडिटिंग अच्छी होनी चाहिए। आपकी वीडियो जितनी अच्छी दिखेगी लोग उसे उतना पसंद करेंगे आपकी वीडियो की एडिटिंग सही होनी चाहिए। आपकी वीडियो का बैकग्राउंड सही होना चाहिए रनिंग स्पीड सही होनी चाहिए। काफी चीजें आप देखें और वीडियो को अच्छे से एडिट करना सीखें और वीडियो की एडिटिंग अच्छा रखें। वीडियो अगर आप अच्छे से एडिट करते हैं। तो वीडियो खूबसूरत नजर आएगा और लोग आपके चैनल को पसंद करेंगे आपकी वीडियो को अधिक से अधिक लाइक और शेयर भी करेंगे।

5. सब्सक्राइबर का सही ख्यालरखें :

सबसे महत्वपूर्ण बात एक YouTuber’s के लिए यह होनी चाहिए कि उनको अपने सब्सक्राइबर का सही ख्याल रखना चाहिए। आप यह ध्यान दें कि आपके सब्सक्राइबर की मांग क्या है। और आपके सब्सक्राइबर आपसे क्या कहना चाह रहे हैं। आप अपने वीडियो में आए कमेंट्स को ध्यान से पढ़ें और सब्सक्राइबर के बीच की समस्याओं को दूर करें। आपके वीडियो के कमेंट में जो भी सब्सक्राइबर की मांगे हो उसे समय पर पूरे करें और सब्सक्राइबर के सवालों का आप कमेंट में जवाब दें ताकि आपके सब्सक्राइबर आपकी भावनाओं से संतुष्ट रहें और आपकी अच्छी भावनाओं का हमेशा आदर करें और आपके साथ एक मित्रता व्यवहार से रहें।

6. YouTube का सही SEO करें :

एक सफल YouTuber’s पर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। कि आप अपने यूट्यूब चैनल का SEO करें। आपका यूट्यूब चैनल में SEO नहीं हुआ है। तो फिर आपका यूट्यूब चैनल ग्रोथ नहीं करेगा आपके यूट्यूब चैनल आगे नहीं बढ़ पाएंगे। आप एक सफल यूट्यूब पर नहीं बन पाएंगे। SEO कहने का मतलब है। आपको नीचे बताया गया है। SEO कुछ स्टेप आप इन चीजों का हमेशा ध्यान रखें अभी आप एक सफल Youtuber बन पाएंगे।

YouTube Channel SEO –

(i) वीडियो का टाइटल

(ii) वीडियो की अच्छी थंबनेल

(iii) वीडियो में डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखें

(iv) वीडियो में टैग जरुर लगाएं

(v) YouTube Channel की सही कैटेगरी चुने

(vi) पूरी ज्ञान के साथ वीडियो बनाएं और अपलोड करें

(v) अच्छीKeywords का उपयोग करें

7. आपकी वीडियोकॉपीराइट नहीं होनी चाहिए:

आप जब भी अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करें तो ध्यान रखें कि वीडियो आपकी खुद की बनाई हुई होनी चाहिए वीडियो कॉपीराइट नहीं होना चाहिए। अगर आप का वीडियो कही से कॉपी पाया जाता है या किसी का आप नकल करते हैं। या किसी दूसरे का वीडियो अपलोड करते हैं तो फिर आप यूट्यूब गाइडलाइन के खिलाफ जा रहे हैं। और आपके यूट्यूब चैनल को परमानेंटली डिसेबल या डिलीट यूट्यूब के द्वारा किया जा सकता है।  हमेशा इस चीज का ध्यान रखें कि आपको यूट्यूब से सफल बनाना है। तो आपको खुद की वीडियो बनानी होगी खुद की कंटेंट अपनाना होगा

8. अच्छे Keywords का उपयोगकरें :

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय आपको इन बातों का भी ध्यान रखना है। कि आप जो अपने वीडियो का टाइटल दे रहे हैं। वह एक अच्छे कीवर्ड होने चाहिए अगर टाइटल में अच्छा कीबोर्ड यूज करते हैं। तो आपके वीडियो यूट्यूब पर लड़ाई करेगा और आप के वीडियो पर अच्छी जीव आएंगे आपके सब्सक्राइबर्स करेंगे और आपकी वीडियो अधिक से अधिक शेयर भी किया जाएगा, इसलिए इन बातों का हमेशा ध्यान रखें कि आपकी व्टूल्स का उपयोग करें और अपने वीडियो का टाइटल अच्छे से रखे अच्छा कीवर्ड का यूज करें अच्छे कीवर्ड वीडियो को रंग करवाने में मदद करती है।

9. YouTube के गाइडलाइन्स को फॉलो करें:

आप एक सफल YouTuber’s और तभी बन पाएंगे जब आपके यूट्यूब चैनल सुरक्षित रहेंगे और आपका यूट्यूब चैनल तभी सुरक्षित रहेगा जब आप यूट्यूब के द्वारा दिए गए सभी गाइडलाइन्स को फॉलो करेंगे। यूट्यूब के जो गाइडलाइंस बताएंगे उन सभी गाइडलाइंस को आप को फॉलो करना है। आप यूट्यूब के सभी गाइडलाइंस को गूगल पर सर्च करके पढ़ सकते हैं या आप चाहें तो फिर यूट्यूब के टर्म्स एंड कंडीशन प्राइवेसी / पॉलिसी के अंदर यूट्यूब ने क्या गाइडलाइन है। एक YouTuber’s के लिए वह आप पढ़ सकते हैं। आप यूट्यूब के सभी गाइडलाइंस का पूर्ण पालन करें। अगर यूट्यूब के गाइडलाइन का आप अगर पालन नहीं करते हैं तो फिर आपका यूट्यूब चैनल कभी भी मोनेटाइज नहीं होगा। आप YouTube भेज सफल नहीं हो पाएंगे।

10. YouTube Channel पर अपना एक्टिविटी रखें :

आप अपना चैनल बना चुके हैं। अब आपको अपने चैनल Growths करने के लिए सबसे जरूरी बातें जो होती होती है। वह है अपनी एक्टिविटी आप अपने चैनल पर एक्टिविटी दिखाएं आप रेगुलर वीडियो डाले। अपने सब्सक्राइबर्स की रिक्वायरमेंट को समझे यूट्यूब स्टूडियो में अपने चैनल की एक्टिविटी को देखते रहे। यूट्यूब स्टूडियो से अपने चैनल पर नजर रख सकते हैं कि आपके चैनल पर मंथली सब्सक्राइब व्यूर, वाचिंग टाइम, वीडियो डिप्रेशन और क्लिक, CPC,CTR, आदि कितने क्या रहे हैं। इन चीज का ध्यान रखेंगे तो अपने चैनल को आप संतुलित बना सकते हैं और एक सफल यूट्यूब पर में गिने जा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको यह 10 तरीके अच्छे लगे होंगे अगर आप इन 10 तरीकों का उपयोग करते हैं तो आप 100% एक सफल यूट्यूब पर बन सकते हैं और सफल YouTuber बनने के लिए आपको इन तरीकों का उपयोग करना ही चाहिए आशा करता हूं आप इन तरीकों से संतुष्ट होंगे