Business Newser

नया बिजनेस कैसे शुरू करें। बिजनेस करने का सही तरीका क्या है।

 खुद का व्यापार शुरू करना और उसे सही तरीके से चलाना एक चुनौती है। लोग खुद का अपना व्यापार शुरू तो कर लेते हैं। पर सही तरीके से चलने के कारण व्यापार उन्हें बंद करना पड़ता है। व्यापार चलाने का सही तरीका अगर आपने सीख लिए तो आपका व्यापार कभी भी बंद नहीं हो सकता है। आपका व्यापार दिन दुगनी रात चौगुनी की रफ्तार से चलेगा अगर आप व्यापार करना सीख लेते है। व्यापार करने के तरीकों को समझ जाते हो कुछ लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करने की सोचता है। पर उनको यह समझ नहीं आता है कि हम व्यापार किस चीज का करें हम अपने व्यापार का कैटेगरी क्या चुने हम अपने व्यापार को किस तरीके से चला सकते हैं। अपने व्यापार की खूबियां कैसे लोगों को बता सकते हैं। व्यापार करने का सही तरीका आखिर है क्या।

व्यापार शुरू करने का सही तरीका:

आज आपको हम बताने जा रहे हैं एक कुशल व्यापार करने का सही तरीका क्या है। आप अगर अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं। तो आप व्यापार की शुरुआत में क्या क्या कदम उठा सकते हैं। जिससे आपकी व्यापार हमेशा चलता रहे और आपकी व्यापार में कभी भी नुकसान ना हो व्यापार चलाने का एक सुंदर सरल तरीका है। जिससे आपको सीखना और समझना होता है। व्यापार करना कोई खेल नहीं है लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई अपने व्यापार में निवेश करके शुरू करते हैं। और ऐसी स्थिति में व्यापार बंद हो जाती है। तो लोगों की निवेश की हुई पूजा भी चली जाती है। और लोग काफी निराश हो जाते हैं। अपना खुद का व्यापार शुरू करने से पहले व्यापार करने के तरीकों को सीखने की व्यापार कैसे किया जाता है। व्यापार करने का सुगम सरल रास्ता क्या है। व्यापार करना कोई बड़ी बात नहीं है। व्यापार को चला लेना और व्यापार से एक अच्छी कमाई करना यह बहुत बड़ी बात होती है। आइए जानते हैं। व्यापार शुरू करने के कुछ अच्छे तरीके और नियमों को जिन्हें एक कुशल व्यापारी जानना चाहेगा।

व्यापारशुरू करने के अच्छेतरीके :

1. अपनी व्यापार की केटेगरी को चुने :

आप अपनी खुद की व्यापार शुरू करना चाहते हैं। तो सबसे पहले इन चीजों का ध्यान रखें कि आप किस कैटेगरी के व्यापार को कुशलता पूर्वक चला सकते हैं। अपने व्यापार की कैटेगरी वही चुनें जिसमें आपको जानकारी हासिल हो आपको अच्छी ज्ञान हो, जिसके कैटेगरी की आपको अच्छी ज्ञान है आप उसी कैटेगरी की अगर खुद की व्यापार शुरू करते हैं। तो आप उस व्यापार को बहुत ही अच्छे तरीके से चला सकते हैं। अपने व्यापार की कैटेगरी वह चुने जो दैनिक जीवन में जरूरतें लोगों की बन चुकी है। व्यापार को सफल बनाने में व्यापार की कैटेगरी का भी एक महत्वपूर्ण स्थान है। व्यापार की कैटेगरी अगर सही तरीके से चुनते हैं तो आप अपने व्यापार को लंबे समय तक चला सकते हैं।

2. अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं :

एक कुशल अच्छे व्यापारी वह होता है। जो अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन कर आता है।और रजिस्टर्ड नंबर को प्राप्त करता है। आप अगर एक अच्छा व्यापारी बनना चाहते हैं। तो आप व्यापार के नियमों को भी समझे और बाद आप अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन कराएं,

3. अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन कराएं और सरकार को टैक्स दें :

MCA, GST, & INCOME TAX DEPARTMENT आदि, पर अपने व्यापार को रजिस्टर्ड करवाएं अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट को प्राप्त करें एमसीए पर रजिस्ट्रेशन के लिए नजदीकी चार्टर्ड अकाउंटेंट को संपर्क कर सकते हैं। अपने व्यापार को रजिस्ट्रेशन करवाना और भारत सरकार को टैक्स देना एक व्यापारी का कर्तव्य होना चाहिए अगर आप अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन करवाया है। भारतीय सरकार के MCA साइट पर और आप अपने व्यापार पर किए गए आय का अगर टैक्स चुकाते हैं। तो आप एक कुशल व्यापारी माने जाएंगे आपका व्यापार रजिस्टर्ड है। तो ग्राहक भी पूरे विश्वास के साथ आपके व्यापार से खरीदी करेंगे।

4. अपने व्यापार के लिए अच्छी स्थान :

आप अपना व्यापार के लिए एक अच्छी जगह की तलाश कर ले अपने व्यापार के लिए एक ऐसी जगह तलाश करें जहां पर ग्राहकों को आने में कोई कठिनाई ना हो। व्यापार एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां लोगों को आने जाने में किसी प्रकार की समस्या ना हो। ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए आप अपने व्यापार के लिए उत्तम स्थान की चयन करें। व्यापार को सफल बनाने में व्यापार के स्थान काफी महत्वपूर्ण स्थान है। आपका व्यापार अगर सही जगहों पर नहीं है। तो आपके व्यापार की खरीदबिक्री की प्रक्रिया सही तरीके से नहीं हो पाएगा और आपका व्यापार नहीं भर पाएगा।

5. व्यापार में सोचीसमझी निवेश :

आप अपना व्यापार में निवेश करने से पहले सोच समझ ले और सोच समझकर व्यापार में निवेश करें, निवेश बारबार नहीं किया जाता है। अपने व्यापार में निवेश करने से पहले अपने व्यापार की कैटेगरी/व्यापार के प्लान अपने हितेश लोगों की विचार इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए और इन सब बातों पर विचार करने के बाद अपने व्यापार के लिए निवेश करें। अपने व्यापार में निवेश करने से पहले अपने घर परिवार के लोगों के साथ विचार कर ले अगर आपके अच्छे और सच्चे दोस्त हैं। तो उनकी भी विचार ले, अपने बिजनेस की अच्छी प्लानिंग कर ले आपको बिजनेस किस कैटेगरी का करना है। वह अच्छे से सोच ले उसके बाद आप निवेश करके अपने व्यापार को शुरू करें।

6. हमेशा धीरज और समझदारी से काम ले:

व्यापार शुरू करने के बाद कई तरीके के मुसीबतें और चुनौती आप के व्यापारी जीवन में सकते हैं। किसी भी तरीके का मुसीबत या चुनौती आने पर आप घबराएं नहीं आप मुसीबत और चुनौतियों का सामना करें समझदारी से काम ले धीरज रखें रास्ता निकलेगा ही निकलेगा, एक अच्छे व्यापारी का निशानी यह भी होता है। कि वह धीरज और समझदारी से काम लेता है। कभी भी जल्दबाजी करने से काम गड़बड़ी होता है। किसी भी तरीके की समस्या आने पर समाधान को ढूंढ लेना कि व्यापार को छोड़ने का निर्णय ले।

7. व्यापार में लोन (LOAN) लेने से बचें :

कोई  व्यक्ति व्यापार शुरू करने के बाद लोन पर लोन लेते जाते हैं। और लोन के कर्ज में इतनी डूब जाते हैं। उनको अपने व्यापार दिवालिया करना होता है। अपने व्यापार को नष्ट करना पड़ता है। एक अच्छा व्यापारी व्यापार शुरू कर करते समय निवेश करने के बाद ज्यादा लोन पर ध्यान नहीं देते हैं। व्यापार करते समय लोन पर ज्यादा ध्यान ना दें और लालच वाले स्कीमों में अपने व्यापार को ना फसाएं लालच करने से लोग अपने व्यापार को नष्ट कर लेते हैं। व्यापार को दिवालिया कर देते हैं। व्यापार में लोन तभी ले जब आप आपको व्यापार को आगे बढ़ते देख रहे हैं और आपको व्यापार में निवेश बढ़ाना है। तो अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो आप सुंदर ढंग से लोन ले सकते हैं। और अपने व्यापार में निवेश करके व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए दिन रात मेहनत कर सकते हैं।

8. ग्राहकों से व्यवहार अच्छे रखें :

व्यापार सफल बनाने का सबसे महत्वपूर्ण बातें होती है। कि आप अपने ग्राहकों को भगवान माने ग्राहकों के साथ अच्छे व्यवहार रखें। आप को जितना हो सके उतनी अच्छी सर्विस अपने ग्राहकों को दे ग्राहकों को जितना सेवा करेंगे आपकी व्यापार इतने आगे बढ़ेंगे क्योंकि व्यापार ग्राहकों के संबंध से ही चलते हैं। अपने ग्राहकों के साथ अच्छे और कुशल व्यवहार बनाए रखें।

9. ग्राहकों को अच्छे माल की बिक्री करें :

आप अपने व्यापार के लिए अच्छे माल की खरीदारी करें और अपने ग्राहकों को अच्छे माल दे अपने व्यापार को लीगल तरीके से चलाएं और अपने ग्राहकों को अच्छे सर्विस के साथ अच्छे माल खरीदी करने पर दे। आपके व्यापार में जितनी अच्छी क्वालिटी की माल बिक्री होंगे आपकी ग्राहक इतने खुश रहेंगे और आपका व्यापार इतने आगे जाएंगे व्यापार करने का सीधा सा नियम है। ग्राहक खुश तो आपके व्यापार भी खुश

10. व्यापार से सीमित मात्रा में लाभ निकाले :

आप व्यापार कर रहे हैं। तो आप अपने घर परिवार चलाने के लिए व्यापार से लाभ कमाना भी चाहेंगे आप अपने व्यापार से उचित मात्रा में सीमित मात्रा में लाभ को निकाले आप अपने व्यापार से सीमित मात्रा में अपने लिए लाभ एक वेतन के तौर पर निकलते हैं। और अपने व्यापार के निवेश का भी ध्यान रखते हैं। तो आप व्यापार में सफलता को जरूर हासिल करेंगे अपने व्यापार में लाभ और निवेश की अनुकूल समानुपाती रखें तो आपका व्यापार 100% सफलता की ओर कदम बढ़ाते ही जाएगी

आप एक अच्छे व्यापारी बनना चाहते हैं। तो ऊपर दिए गए 10 तरीके जो व्यापार करने के बताए गए हैं। उन्हें अगर आप अपनाते हैं। तो आप 100% एक अच्छे व्यापारी साबित होंगे और आपका व्यापार एक कुशल व्यापार में गिना जाएगा एक अच्छी व्यापारी का निशानी है। कि वह अपने व्यापार के लिए व्यापार के तरीके के हिसाब से चलाएं,