Social Media Care

Instagram Threads App क्या है ? Threads App कैसे काम करेगा और इसकी विशेषता

मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले Meta ने अपना Threads App लॉन्च करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है की Instagram Threads लगभग Twitter की तरह ही काम करेगा। माना जा रहा है कि Instagram Threads ट्विटर का कॉम्पिटिटर है जो कि ट्विटर को डायरेक्ट टक्कर देने वाला है। आज हम आपको बताने जा रहे है की Threads कब लॉन्च हो रहा है ये कैसे काम करेगा और इसकी खासियत क्या है।

instagram threads app

 Threads App क्या है 

Meta के द्वारा नई प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जा रहा है जिसका नाम Threads दिया गया है। यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे इंस्टाग्राम की ओर से डिजाइन किया जा रहा है। Instagram Threads लगभग आपको ट्विटर की तरह ही दिखेगा और काम भी वैसे ही करेगा। 

 Threads App कब लांच होगा

मार्क जुकरबर्ग  के निर्देश अनुसार Threads App को 6 जुलाई 2023 को लांच किया जा रहा है। लांच हो जाने के बाद आपको ये Threads  App गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों स्थान पर डाउनलोड करने को मिल जायेगा

Threads App काम कैसे करेगा 

Threads App में आप वैसे ही काम कर सकते है जैसे आप ट्विटर पर कर रहे थे। आप यहाँ आपना खाता बना कर अपना फ्ल्लोवेर्स बढ़ा सकते है। आप यहाँ अपना टेक्स्ट, फोटो, GIF, और वीडियो पोस्ट कर सकते है। आपके द्वारा पोस्ट किये कंटेंट पर आपके फ्लावर्स उस पर लाइक, शेयर, रीपोस्ट और कमेंट करेंगे। जैसे ट्विटर पर Retweet करने का ऑप्शन है वैसे ही Instagram Threads पर भी ऑप्शन रहेगा जिसका नाम Repost दिया गया है।

इसे जरुर पढ़ें –

Instagram पर Threads टिकट मिलेगा

आप कैसे मानेगे की Threads App लॉन्च हो रहा है और कब लॉन्च होगा। आप टिकट के जरिये खुद भी देख सकते है। आप इंस्टाग्राम App को ओपन करे और सर्च में लिखे Threads आपको सामने ब्लू रंग में टिकट दिखाई देगा। आपको टिकट पर क्लिक करना है। अब आपके सामने स्क्रीन पर Threads लॉन्चिंग डेट और टाइम दिखेगा आपको आपका यूजरनेम और स्कैनर भी दिखेगा।  

Threads App में Signup कैसे करें

आपको उपर जैसे बताया गया है आप टिकट चेक करते समय Reminder सेट करने का ऑप्शन देता है आप उस पर क्लिक कर ले जैसे ही Threads आप लॉन्च होगा आपको नोटिस दे दिया जायेगा और आप Threads App को इंस्टॉल कर लेना। Threads में इंस्टाग्राम यूजर को अलग से खाता नहीं बनाना पड़ेगा इंस्टाग्राम यूजर अपने इंस्टाग्राम यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन कर सकते है। आपको इंस्टाग्राम से Auto Signup का भी ऑप्शन देगा आप वेः से भी लॉग इन कर सकते है। 

Instagram Threads का उद्देश्य

ट्विटर का मालिक जब से एलोन मस्क बना है तब से वो मनमानी कर रहा है। लगातार पुराने नियमों को बदल रहा है और नई कठिन नियम लागू कर रहा है। हो रहे लगातार नियमों में बदलाव के करण कई यूजर ट्विटर को छोड़ने को तैयार है। इसी मौका को देख कर मार्क जुकरबर्ग में अपना नया प्लेटफॉर्म लांच कर दिया है जिसका नाम Threads दिया है। Threads लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य है ट्विटर को कॉम्पिटिशन देना है और मार्किट में ट्विटर छोड़ रहे यूजर को एक बेहतर आप्शन देना। यहाँ यूजर को एक से एक बेहतरीन फीचर भी मिलाने वाले है।

अभी इतनी ही जानकारी मिल पाया है Threads  App के बारे में जैसे ही लॉन्च होता है आपको पूरी विस्तार से जानकारी मिल जायेगा। आशा करता हूँ की आप आप हमारे इस जानकारी से खुश होंगे।