Social Media Care

Twitter उपयोग करने का सही तरीका क्या है। Twitter कौन कौन चला सकता है।

 Twitter पर आईडी सबका होता है। पर ट्वीटर सभी उपयोग करना नही जानते है। Twitter हर व्यक्ति चला सकता है। ट्विटर हर सोशल मीडिया से भिन्न है। ट्वीट उपयोग करने के लिए ट्विटर के सारे Function को समझना होता है। ट्विटर के जितने भी टूल्स ऑप्शन है। उसे आपको सीखना होगा कि ट्विटर के हर एक ऑप्शन को आप को कैसे उपयोग करना है और ट्विटर में दिए गए हर एक ऑप्शन का क्या मतलब होता है। ट्विटर अधिकांश वही लोग पसंद करते है। जिन्हें प्रसिद्ध होना है। या जो अपना विचार पब्लिक ओं के बीच में रखना चाहते है। ट्विटर टॉप 10 सोशल मीडिया में से एक हैट्विटर के 350 मिलियन एक्टिव यूजर्स पूरी दुनिया में है।ट्विटर चलाना बहुत ही आसान है अगर आप ट्विटर क्या है। यह समझ जाते हैं और ट्विटर के हर एक ऑप्शन को उपयोग करना जान जाते हैं तो ट्विटर चलाना बहुत ही आसान है।

आइए जानते हैं ट्विटर के सारे Function के बारे में जानते है। जिस से आप सही तरीके से ट्विटर चलाना सीख सकते है। और ट्विटर को समझ सकतें है।

1. Tweet क्या होता है। और कैसे करें ट्वीट:

Twitter Tweet – सबसे पहले ट्विटर पर अपना ट्वीट करना सीखिए ट्विटर पर ट्वीट करने का मतलब है। आप अपने विचार को अपने ट्विटर प्रोफाइल फ्लॉवर्स और ट्विटर यूजर्स के बीच में रख रहे है। आप अपना कोई भी विचार पब्लिक को के बीच में ट्वीट कर सकते है।

(i) ट्विटर पर ट्वीट करने के लिए सबसे पहले आपको डैशबोर्ड आप + प्लस का आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है। जैसे आप + प्लस के आइकॉन क्लिक करते है। आपके सामने में कुछ ऑप्शन जाएंगे (Spaces, Photo, GIF, Tweet) सबसे लास्ट में आपको ट्वीट का ऑप्शन मिलेगा आपको ट्वीट (Tweet) वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।

(ii) Tweet (ट्वीट) वाले सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके आप जो भी ट्वीट करना चाहते है। अपने विचार अपने वर्णन को लिखिए या आप ट्वीट में फोटो, वीडियो, Text & GIF भी कर सकते है। के बाद ऊपर में आपको ट्वीट का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस ट्वीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ट्वीट कर दे।

(iii) ट्वीट करने के बाद आप अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें और ट्वीट वाले ऑप्शन में आपके द्वारा किए गए ट्वीट देखने को मिल जाएगा।

2. Retweet क्या होता है और कैसे करते है :

Retweet का मतलब होता है। आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को शेयर कर सकते है। आप अपने प्रोफाइल पर आप किसी के ट्वीट को अगर Retweet करते है। तो आपके ट्विटर आईडी के सारे फ्लोर आप जिनके ट्वीट को रीट्वीट कर रहे है। उनके ट्वीट को देख सकेंगे और उस पर एक्शन ले सकते है। जैसे लाइक कर सकते हैं रिप्लाई कमेंट कर सकते है। और रीट्वीट, कोट ट्वीट (Quote tweet) कर सकते है।

(i) किसी के भी ट्वीट को भी Retweet करने के लिए ट्वीट के नीचे में दूसरे नंबर पर जो ऑप्शन दिखाई दे उस पर क्लिक करना है।

(ii) क्लिक करने के बाद आपके सामने में Retweet का ऑप्शन जाएगा आप रीट्वीट (Retweet) वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे आप किसी व्यक्ति के ट्वीट (पोस्ट) को रीट्वीट कर चुके है।

(iii) जैसे आप किसी व्यक्ति के ट्वीट को रिट्वीट करते है। आप रीट्वीट के आइकन जो काले रंग का था वह हरा रंग का हो जाएगा अगर हरा रंग का Retweet का ऑप्शन हो जाएगा अगर Retweet का ऑप्शन हरा रंग का हो जाता है। तो आप सफलतापूर्वक Retweet कर चुके हैं।

3. Quote Tweet क्या होता है और कैसे करें :

Quote Tweetका मतलब होता है। आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को कमेंट करके शेयर कर सकते है। आप अपने प्रोफाइल पर, आप किसी के ट्वीट को अगर Quote Tweet करते है। तो आपके ट्विटर आईडी के सारे Flowers आप उनके ट्वीट को Quote Tweet कर रहे है। उनके ट्वीट को देख सकेंगे और उस पर एक्शन ले सकते है। जैसे लाइक कर सकते है। रिप्लाई कमेंट कर सकते है। और रीट्वीट, कोट ट्वीट (Quote tweet) कर सकते है।

(i) किसी के भी Tweet को भी Quote tweet करने के लिए Tweet के नीचे में दूसरे नंबर पर जो ऑप्शन दिखाई दे उस पर क्लिक करना है।

(ii) क्लिक करने के बाद आपके सामने में रीट्वीट का ऑप्शन जाएगा आप Quote Tweet वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे आपको सामने कॉमेंट्स करने को बोला जाएगा आपको Add Comments पर अपना कमेंट लिखना है। और उप्पर Retweet वाले सेक्शन पर क्लिक करना है। आप Quote Tweet कर चुके है।

(iii) Quote Tweet करने के बाद आप अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें। और ट्वीट वाले ऑप्शन में आपके द्वारा किए गए ट्वीट देखने को मिल जाएगा।

4. Spaces क्या होता है :

Spaces का मतलब है आप ट्विटर पर लाइव स्ट्रीम कर सकते है। लाइव voice स्ट्रीम यह करने से आपके जितने भी फ्लेवर है। वह आपके भाषण को सुन सकेंगे और उस पर एक्शन भी ले सकते है। लाइक, शेयर, रीट्वीट रिप्लाई कर सकते है। Spaces करने के लिए आपको ट्विटर पर सबसे पहले आपको ( +) प्लस का आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है। जैसे आप क्लिक करते हैं आपके सामने में कुछ ऑप्शन जाएंगे Spaces सबसे अप्पर होगा इस पर आपको क्लिक करना है, और अपना वॉइस लाइव स्ट्रीम स्टार्ट कर देना है और जब चाहे आप राइट साइड में End के ऑप्शन क्लिक कर के समाप्त कर सकते है। समाप्त करने के बाद Spaces को ट्वीट कर दें।

5. Reply Comments क्या होता है और कैसे करें :

Reply Comments का मतलब होता है। आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को कमेंट कर सकते है। जब भी आप किसी के Tweet पर रिप्लाई करना चाहे तो Tweet के नीचे पहले नंबर पर जो ऑप्शन दिखाई दे उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद Tweet Your Reply में आपको अपना विचार कमेंट में लिखना है। जो आप रिप्लाई करना चाहते है। और अगर आप चाहें तो अपने हिसाब से फोटो, वीडियो, और GIF लगा सकते है। कमेंट में कमेंट्स अपना विचार देने के बाद ऊपर रिप्लाई का बटन दिखेगा आपको रिप्लाई वाले बटन पर क्लिक करके रिप्लाई कर देना है।

6. Tweet Like क्या होता हैऔर कैसे करें :

Tweet Like ये करना बहुत आसान है। ट्वीट लाइक का मतलब होता है। आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट से संतुष्ट है। तो आप उनको लाइक देकर उनके मनोबल को बढ़ा सकते है। किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को लाइक करने के लिए ट्वीट के नीचे में तीसरे नंबर पर दिल का आइकॉन होता है। उस पर क्लिक करके आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को लाइक कर सकते है।

7. Tweet को Share कैसे करते है :

Tweet Shareका मतलब आप किसी के भी ट्वीट को किसी अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करने का फायदा यह होता है। कि अन्य सोशल मीडिया पर जो ट्रैफिक है। वह ट्विटर लिंक पर क्लिक करके उनके ट्वीट को देख सकता है। आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट से संतुष्ट हैं तो आप उनके ट्वीट को अन्य किसी भी Social Media पर शेयर कर सकते है। शेयर करने के उनके मनोबल को बढ़ा सकते है। किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को शेयर करने के लिए ट्वीट के नीचे में चौथा नंबर (4th) पर शेयर का आइकन होता है। उस पर क्लिक करके आप किसी के द्वारा किए गए ट्वीट को शेयर कर सकते है। किसी भी अन्य सोशल मीडिया पर,

ईस सभी बातों को ध्यान रखें तो आप सही तरीके से Twitter उपयोग करना जान जायेंगे, Twitter को समझाना और सीखना कोई मुश्किल नहीं है,