Social Media Care

Twitter बिक चूका है 44 अरब डॉलर में जानिए कौन Twitter के नए मालिक है। आखिर क्यों बिका Twitter.

 ट्विटर (Twitter) को 44 बिलियन डॉलर में Elon Musk (एलोन मस्क) ने खरीद लिया है। Elon Musk (एलोन मस्क) दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति है। जो अब ट्विटर के मालिक भी बन चुके है। क्यों की एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में 25 अप्रैल 2022 को ट्विटर को खरीद चुके है। एलोन मस्क ने किस तरह ट्विटर को ख़रीदा और ट्विटर के बिकने के पीछे क्या बात है और कैसे हुवा उसकी पूरी जानकारी आपको मिलने वाले है। आपको इस आर्टिकल्स में तो अंत तक पढ़िए,

कौन है एलोन मस्क :

एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया ,त्रंस्वाल, दक्षिण अफ्रिका में हुवा था। एलोन मस्क टेल्सा कम्पनी के CEO है और दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति भी है। अब एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में 25 अप्रैल 2022 को ट्विटर को खरीद चुके है और अब वो ट्विटर कंपनी के भी मालिक है। 44 बिलियन डॉलर (भारतीय 3.30 लाख करोड़ रूपया) में एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीद चुके है। और अब एलोन मस्क ट्विटर के नए मालिक बन चुके है।

कैसे बिका ट्विटर (Twitter) :

एलोन मस्क और ट्विटर बोर्ड के बिच 24 मार्च 2022 से 24 अप्रैल 2022 तक बात चली थी नई समझौता को ले कर पूरे एक महिना अपस में बात चला था।    

एलोन मस्क ट्विटर में 9%शेयर के अपना हिस्सा बना चुके थे। एलोन मस्क ने जनवरी 2022 में अपना शेयर खरीदना शुरू किये थे 14 मार्च तक वो 9% शेयर में अपना हिस्सेदारी पूरा कर लिया।

24 मार्च 2022 को एलोन मस्क ने ट्विटर पर अभिव्यक्ति और आजादी से जुड़ा Tweet पर आलोचना किया। एलोन मस्क ने 24 मार्च 2022 को ट्विटर पर tweet किया और पुछा की क्या लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की आजादी जरुरी है। और आप ये मानते की ट्विटर इस सिधान्त का पालन करता है। क्या न्यू प्लेटफार्मकी जरुरत है, एलोन मस्क tweet कर के सभी से पुछा की क्या न्यू प्लेटफार्मकी जरुरत है,

4 अप्रैल को एलोन मस्क ने एक tweet किया और पुछा क्या आप सभी एडिट का बटन चाहते है। एलोन मस्क के पोल पर ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल ने सभी से कहाँ की इस पोल का सावधानी के साथ और सोच कर पोल करें क्यों की इसका परिणाम बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

5 अप्रैल को एलोन मस्क को ट्विटर के सदस्य बनाए की बात तेज हुवा और ट्विटर के पूर्व CEO जैक डोर्सी ट्विटर के बोर्ड में बुलाया पर 10 अप्रैल को एलोन मस्क ने ट्विटर बोर्ड में आने से साफ़ मना कर दिया की वो नहीं आ सकतें है, इस पर पराग अग्रवाल ने ट्विटर में एक सूचना जरी की एलोन मस्क ट्विटर बोर्ड में आने से मना किये है। पराग अग्रवाल ने कहा की एलोन मस्क कंपनी के बोर्ड में आने का प्रस्ताव को ख़ारिज कर चुके है।

14 अप्रैल को एलोन मस्क ने 43 अरब ट्विटर को खरीदाबे की घोषणा कर दिया और उन्होंने अपना मन सबको दिखा दिया की मुझ को ट्विटर को खरीदना है। एलोन मस्क ने ये भी कह दिया की वो  किसी भगी कीमत पर ट्विटर को खरीदना चाहतें है। और उन्हों ने कहा की वो ट्विटर को खरीदने के लिए 54 डॉलर प्रति शेयर तक देने को तैयार है। 15 अप्रैल को Poison Pill का उपयोग करते हुवे एलोन मस्क ने ट्विटर को हक़ किया ताकि वो ट्विटर को खरीद सकत।

15 अप्रैल से 24 अप्रैल तक ट्विटर बोर्ड और एलोन मस्क के बिच बात चलता रहा आपस में समझौता और दस्तावेज बनता रहा। एलोन मस्क ने अपना पूरा प्रस्ताव ट्विटर बोर्ड के सामने रखा और ट्विटर को खरादने की हक़ जताया और आखिर में ट्विटर बोर्ड ने फैसला लिया की एलोन मस्क ट्विटर को खरीद सकतें है।

25 अप्रैल 2022 को एलोन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीद कर ट्विटर के नया मालिक बन गये।

 Elon Musk (एलोन मस्क ) ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर खरीद लिया है।

एलोन मस्क ने क्यों ख़रीदे ट्विटर :

एलोन मस्क जाहते थे की ट्विटर पर अभिव्यक्ति और आजादी लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की आजादी जरुरी होना चाहिए। और ट्विटर पर आधुनिक रूप से बदलाव भी होना चाहिए जो की जरुरी है, ऐसा एलोन मस्क सोचते थे और उनको ऐसा ही करना था, क्यों की एलोन मस्क द्वारा ट्विटर पर किये पोल में अधिक वोट मिला था। एलोन मस्क को, एलोन मस्क का सबसे पहला लक्ष्य ट्विटर बोट्स को हटाना है। और दूसरा अब उपभोगताओं को ट्विटर पर Edit (एडिट ) का बटन देने वाले है। ट्विटर पर यूजर को Edit (एडिट ) का बटन मिलाने की बहुत जल्द संभवाना है। एलोन मस्क का कहना है की बुरे आलोचना भी ट्विटर पर होना जरुरी है यही सही मायने में लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की आजादी है।

ट्विटर के उपभोगताओं पर क्या पड़ेगा असर :

एलोन मस्क के द्वारा ट्विटर को ख़रीदे जाने पर उपभोगताओं को अधिक लाभ और आजादी मिलाने की संभवाना है क्यों की एलोन मस्क का विच्जर ट्विटर को ले कर बिलकूल अलग है। जो की उपभोगताओं के लिए अच्छा भी होने वाला है। ट्विटर का चेहरा देखा ने में कुछ बदवाल भी देखने को उपभोगताओं को मिल सकता है। क्यों की एलोन मस्क ट्विटर को लेकर विचार कुछ अलग है। जिस के करण ट्विटर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। सबसे पहले उपभोगताओं को एडिट बटन मिलाने वाला है, उपभोगताओं को घबराने की जरुरत बिलकूल नहीं है। जैसा ट्विटर चल रहा है बिलकूल वैसे ही चलता रहेगा किसी भी तरह का उपभोगताओं को परेशानी नहीं आ सकती हैं। एलोन मस्क नए मालिक बने है तो वो अपने हिशाब से कुछ बदलाव करेगे जरुर जैसे की वो tweet में बताये थे।

एलोन मस्क का 44 अरब डॉलर ट्विटर व्यापार :

एलोन मस्क ने खरीद तो लिए ट्विटर पर अभी वो 21 बिलियन डॉलर कैश कहा से ले कर आयेगे क्यों की अभी तक 23 अरब डॉलर दे चुके है। आशा है की इस साल के अंत तक यह डील पूरी कर ली जाएगी, अभी ट्विटर के शेयर धारको और अमेरिकन नियमकों की मंजूरी लेना बाकि नही।

यह डील इस साल की सबसे बड़ी डील मानी जा सकती है। क्यों की ये सबसे बड़ा व्यापार होने की संभवाना मना जा रहा है। एलोन मस्क अपना व्यापर का बिचार बहुत सोच समझ कर किये है और अब वो सोशल मीडिया की दुनिया में अपना नाम करना कहते है। एलोन मस्क  ने 44 बिलियन डॉलर ट्विटर खरीदने के बाद ट्विटर में बड़ा बदलाव भी करने की सोच रहे है। ट्विटर को दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया बनाना चाटें है, अब त्वुत्टर का नया मालिक एलोन मस्क   बन चुके है।