Digital India Newser

How To Sell Pi Coin: Pi Coin को कैसे बेचें | Pi में अपना KYC कैसे करें

दोस्तों बाजार में कई सारे कॉइन और करेंसी उपलब्ध है। लोगों का आजकल फैशन बन चुका है कि हम कॉइन और करेंसी में अपना इन्वेस्ट करें और इसे बेचकर अधिक से अधिक मुनाफा कमाए। मुनाफा कमाने के चक्कर में लोग कुछ ऐसे कॉइन या करेंसी को खरीद के बैठ जाते है। जिसमे बिकने के विकल्प उपलब्ध नहीं है या फिर उसे कॉइन और करेंसी  की वैल्यू ही बहुत कम है। 

Pi Coin धारकों के साथ पिछले कुछ सालों से कुछ ऐसा ही हो रहा है। Pi Coin यूजर्स को यह आशा दी जाती है कि आप कॉइन को भेज सकते है। परंतु लोगों को इंतजार के सिवा कुछ नजर नहीं आता है। परंतु बीच में अभी एक Pi नेटवर्क के तरफ से खबरें आई है कि अब 2024 में आप पी कॉइन को भेज सकते हैं। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल्स में आपको बताने वाले है कि अगर आप pi coin  ग्राहक है तो आपके लिए खुशखबरी हो सकता है आप यह कॉइन को Exchange कर सकते है।

PI Coin Selling News 

PI Network की तरफ से या ऑफिशियल अपडेट दिया गया है।जिसमे कि जैसे ही 10 मिलियन लोगों की KYC पूरा हो जाता है तो फिर सभी कॉइन को एक्सचेंज कर सकते है। Pi नेटवर्क के वेबसाइट और ऐप में यह न्यूज़ ग्राहक को सूचित किया गया है। आज आपको बताएंगे कि क्या सही में Pi Coin को बेचा जा सकता है। अगर कॉइन को बेचा जा सकता है तो आप कैसे बचेंगे। साधारण भाषा में कहूं तो आपको हम आज बताने वाले हैं कि कैसे आप कॉइन को एक्सचेंज करके भारतीय मुद्रा में अपने पैसे को बैंक खाते में ले सकते है।

Pi Coin बेचने का नियम

Pi Coin को एक्सचेंज या बेचने के लिए आपको Pi नेटवर्क की ऐप या वेबसाइट में आपको Kyc पूरा करना होगा। Kyc का ऑप्शन सभी यूजर्स को अभी नहीं दिया जा रहा है। अगर आपको Kyc का ऑप्शन नहीं आया है तो आपको इंतजार करना होगा। आपका केवाईसी में कंपनी के नियमों के अनुसार सारी चीज मैच करती है आप अगर सही से केवाईसी किए है। आपका केवाईसी जैसे पूरा हो जाएगा उसके बाद आशा है कि आप कॉइन को एक्सचेंज या सेल कर सकते है। केवाईसी करने के बाद आपकी केवाईसी मैग्नेट होगी।

Pi में अपना kyc kaise kare mobile se?  

Kyc पूरा करने के लिए आपको Pi ऐप या वेबसाइट पर जाना होगा। Kyc को पूरा करने के लिए आपको कुछ स्टेप को अच्छे से ध्यान पूर्वक पूरा करना होगा। हमने नीचे बताया है कि आपको Kyc कैसे पूरा करना है।

  • Mining वाले सेक्शन पर जाएं और Go To Kyc पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले अपना कंट्री (Country) चुने।
  • आगे अपनी ID Type सेलेक्ट करें 
  • आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड और पासपोर्ट कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं जो डॉक्यूमेंट आप देना चाहते है।
  • आगे आपको टर्म्स एंड कंडीशन को स्वीकार करें और Go पर क्लिक करें।
  • आगे Next पर क्लिक करे अब आपको I m ready पर क्लिक करें और अपना डॉक्यूमेंट का फोटो अपलोड करें।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करके अब आपको अपना पर्सनल डिटेल देना है।
  • पर्सनल डिटेल में आपको अपना नाम,जेंडर जन्मतिथि कंट्री, और एड्रेस, इत्यादि भरना है।
  • आगे नेक्स्ट पर क्लिक करें अब आपको आईडेंटिटी वेरिफिकेशन करना होगा।
  • I m ready पर क्लिक करें और अपना सेल्फी और वीडियो अपलोड करें।
  • आगे नेक्स्ट पर क्लिक करें सब कुछ आपके सामने में डिटेल्स देखने को मिल जाएगा जो आपने केवाईसी में दिया है।
  • सब कुछ आप चेक कर लेंगे सही है तो आप Submit And Pay क्लिक करें।
  • आपका केवाईसी रिव्यू में चला जाएगा।

KYC Approval  होने में कितना समय लगता है?

कंपनी के द्वारा Kyc अप्रूवल करने में 7 दिनों का समय लग सकता है। आपने Kyc में सारी जानकारी सही से दी है तो आपका केवाईसी 100% अप्रूव होगा। कुछ अगर दिक्कत आती है तो आप केवाईसी को फिर से सबमिट कर सकते है।

ये भी पढ़ें

Shiba Inu Coin

KYC में Correction कैसे करें ?

माना की आपसे Kyc फॉर्म भरते समय कुछ गलती हो जाता है। या फिर ऐसा होता है की आपका Kyc Pending पड़ा है तप आप फिर से Request कर सकते है। हम आपको बताने जा रहे है की यह प्रक्रिया को आप कैसे पूरा करेंगे। आपको नीचे Kyc में Correction करने का लिंक दिया गया है क्लिक कर के आप फ्रॉम को भर सकते है।

KYC CORRECTION FORM (CLICK HARE)

  1. अपना जीमेल आईडी दे।
  2. आपको अपना यूजर नेम भर देना है।
  3. अब आगे वेरिफिकेशन मेथड में आपके मोबाइल और ईमेल जो भी अपने वेरिफिकेशन किया है वह सेलेक्ट कर लेंगे।
  4. आगे आपसे पूछेगा Remember Password आपको Yes पर क्लिक कर देना है।
  5. आगे आपको Citizens में India सेलेक्ट करना है।
  6. अब आपके डॉक्यूमेंट एड्रेस देना है जो डॉक्यूमेंट में एड्रेस है वही सही से एड्रेस भरना है।
  7. अब आपको डिवाइस सेलेक्ट करना है कि आपका डिवाइस एंड्राइड या ios क्या है। 
  8. डिवाइस सिलेक्ट करने के बाद आपको डिवाइस का Version No.देना है कि कौन सा Version है।
  9. आगे आपको अपना डिवाइस ब्रांड मॉडल बताना है कि आप कौन सा डिवाइस उपयोग कर रहे हो।
  10. Prior Application वाले क्षेत्र में आपको अगर कुछ दिक्कत आ रही है जो ऑप्शन उसमें दिया गया है उसे सेलेक्ट कर ले। अगर कोई दिक्कत नहीं है तो फिर आपको None कर देना है।
  11. आगे आपसे पूछेगा Issue of the ID to commentation यदि आपके डॉक्यूमेंट अपलोड करते टाइम कोई दिक्कत आई है तो यहां पर आप जो दिक्कत दिखाया गया है उनमें से सेलेक्ट कर सकते हो। दिक्कत नहीं है या तोआप None पर क्लिक कर देना।
  12. आगे आपसे पूछेगा When submitting your KYC. आप केवाईसी कब सबमिट किए थे। वह तिथि सेलेक्ट कर लेना है।
  13. Request for your pending KYC application आप कुछ ऐसा गलती की हो जिस कारण से आपका Kyc Pending है। तो वह यहां पर सेलेक्ट कर सकते हो कि हमने यह गलती किया है। आपकी कोई गलती नहीं किया है तो आप other कर लेंगे। 
  14. आगे वैलिडेशन में आप None कर देना।
  15. आगे आपसे फीडबैक मांगे आप उसे छोड़ कर फ्रॉम को सब्मिट कर दे।

Pi Coin को कैसे बेचें ?

आपका Kyc पूरा हो हुआ है तो आपको कॉइन Withdrawal करने का ऑप्शन आ जाएगा। अब आपको Pi App में जा कर वॉलेट को खोलना है। आपको Pi Mainnet को सेलेक्ट करना है। आपको Available Balance दिखेगा यहाँ जो बैलेंस आपको दिख रहा है आप बैलेंस Coin को बेच सकते है।

Pi Coin बेचने को लेकर अभी तक कोई पक्की खबर सामने नहीं आया है। कंपनी के द्वारा ट्विटर पर सिर्फ संतुष्ट जनक पोस्ट दिया गया है। जिसमे कंपनी बताया है की 2024 में ग्राहक आने वाले समय में कॉइन को बेच सकते है। Pi कंपनी अभी अपने सभी कॉइन धारकों को KYC करा रही है।