Digital India Newser

Digi Yatra App: अब एयरपोर्ट पर चेहरा स्कैन कर के होगी एंट्री, बोर्डिंग पास की नहीं पड़ेगी जरुरत

Digi Yatra App क्या है, Digi Yatra App में फेस स्कैन कैसे काम करेगा, Digi Yatra App के फायदा क्या है,

जो लोग हवाई यात्रा करते है उनके लिए बहुत ख़ुशी की ख़राब है। अब लोगो को फ्लाइट में हवाई यात्रा करना बहुत आसान कर दिया गया है डिजिटल इंडिया की मदद से हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक App लांच किया गया है। इस App का नाम है Digi Yatra, इस App में कुछ ऐसी फीचर दिया गया है। जहां Digi Yatra App की मदद से यात्री अपना फेस स्कैन कर के एयरपोर्ट पर अपना एंट्री खुद से कर कर सकतें है। जिसकी मदद से आपको यात्रा करने में जो मुश्किल रही थी वो बहुत हद तक कम हो जायेगा। हम आपको पूरी जानकारी देंगे विस्तार से,

Digi Yatra App क्या है

भारत सरकार ने हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए नई App नई फीचर के साथ लॉन्च किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने धोषणा की है की नईApp लॉन्च किया है जिसका नाम हैDigi Yatra इस नईApp में कमाल के फीचर जोड़ा गया हैनागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसApp को लॉन्च करते हुवे कहा है की इसApp को यात्री उपयोग करते है तो उनको बोडिंग पास दिखाने की कोई जरूरत नहीं हैयात्री बोर्डिंग पास की जगह अपना फेस दिखाना होगा और यात्री को एयरपोर्ट पर एंट्री मिल जायेगा। अब यात्रियों को बोर्डिंग पास पेपर पास में रखने की कोई जरुरत नहीं होगा।

Digi Yatra App में फेस स्कैन कैसे काम करेगा

यात्री को सबसे पहले Digi Yatra App डाउनलोड करना होगा। उस में रजिस्ट्रेशन कर के Identity Credential ऑप्शन में अपना आधार वेरीफाई करना होगा। इसके बाद आपको Scan Boarding Pass का ऑप्शन दिखेगा आपको वहां पर अपना फेस स्कैन करना होगा। इसके बाद आपको एयरपोर्ट पर आपको एंट्री मिल जाएगा। अब आपको बोर्डिंग पास देखने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।  

Digi App डाउनलोड कैसे करें

Digi App प्ले स्टोर पर बहुत आसानी के साथ मिल जाएगा आप जा कर डाउनलोड कर सकतें है।

Digi App में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

App को ओपन करे आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा अपना मोबाइल नंबर दे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा आपको OTP दे देना आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हो जायेगा। आपका Digi App में खाता बन जायेगा।

आधार वेरीफाई कैसे करें  

 1. App खोलने के बाद आपको नीचे वॉलेट (Wallet) का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

2. आपके सामने में अब आइडेंटिटी क्रेडेंशियल ( Identity Credential) का आप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।  

3. अब नीचे प्लस का आइकॉन है उस पर क्लिक करना है।

4. अब आपको आइडेंटिटी क्रेडेंशियल ( Identity Credential) फिर से दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

5. अब आपको Identity Credential Issuer के नीचे दो ऑप्शन दिखेगा Continued With DigiLocker और दूसरा Continued With Offline Aadhaar.

6. Continued With DigiLocker इस ऑप्शन में आपका ऑनलाइन सब हो जायेगा DigiLocker के वेबसाइट पर जा कर। बस आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए आपके OTP देना पड़ता है। 

7. Continued With Offline Aadhaar इस ऑप्शन में आपका ऑफलाइन होगा आप से आपका आधार के ACK मांगेगा याकि की आप आधार को PDF में डाउनलोड किये है तो वो अपलोड करना होगा।

8. आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में से किसी ऑप्शन पर क्लिक कर के अपना आधार वेरीफाई कर ले। आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए आपके OTP देना पड़ता है। 

Digi Yatra App के फायदा

1. Digi yatra आने का मतलब है कि यात्रियों सुरक्षा को आगे बढ़ाया जाये यात्री का ख्याल रखा जाए। Digi Yatra App से यात्रियों के डाटा और हेल्थ का भी ख्याल रखा जायेगा।

2. यात्री को जो एक्स्ट्रा समय बर्बाद कारन पड़ता था एअरपोर्ट पर वो अब नहीं करना पड़ेगा। यात्री अपनी एंट्री खुद से कर सकते है। इस से तेज प्रक्रिया होगा यात्रियों का समय बचेगा।

3. यात्रियों को अब डाक्यूमेंट्स और हार्ड कॉपी साथ नहीं ले कर जाना होगा। अब डाक्यूमेंट्स और हार्ड कॉपी साथ ले जाने से मुक्त रहेंगे लोग क्यों की अब फेस स्कैन के साथ ही अपना एंट्री कर सकते है। 

4. यात्रियों और प्रशासन को लम्बी लाइन से मुक्ति मुक्ति मिलेगा। अब लाइन में लग कर बोर्डिंग पास दिखने का टेंशन ही ख़तम हो जायेगा। 

5. डिजिटल एंट्री हो जाने से काउंटर और कांटेक्ट में लग रहे समय और भीड़ से बचेगे यात्री।

कब से शुरू होगा फेस स्कैन सेवा

अगले साल मार्च 2023 में इन चार हवाई अड्डे पर शुरू हो रही है Digi Yatra फेस स्कैन  सेवा हैदराबाद, पुणे, विजयवाड़ा, और कोलकाता, इन शहरों के हवाई अड्डों में शुरू हो जायेगा फेस स्कैन की सुविधा। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कहा है कि 2023 में धीरे धीरे देश के सभी हवाई अड्डों पर ये सुविधा चालू कर दी जाएगी।