Digital India Newser

E-Rupee: ई-रुपया क्या है कैसे इसका उपयोग होगा, ई-रुपया के फायदे क्या है, डिजिटल ई-रुपया से बिना इन्टरनेट का लेनदेन कर सकते है

रुपया क्या और कैसे काम करेगारुपया और UPI में अंतर क्या है, रुपया उपयोग करने का क्या फायदा है

भारतीय रिज़र्व बैंक ने E-Rupee लॉन्च कर दिया है। 1 दिसम्बर 2022 से आप रुपया का ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसे अभी पायलट परीक्षण के लिये रिटेल टेस्ट में दिया गया था जो कि सफल रहा है। इसे डिजिटल करेंसी (CBDC) का भी नाम दिया गया है खुदरा ग्राहक भी रुपया का इस्तेमाल कर सकते है। 1 दिसम्बर 2022 को पहला दिन ही रुपया से 1.7 करोड़ का लेनदेन हो गया है। अब लोगों को डिजिटल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करना और आसान हो गया है  रुपया के माध्यम से।

रुपया क्या और कैसे काम करेगा

रुपया यह एक डिजिटल टोकन और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो की कैशलेस है। इसे डिजिटल करेंसी (CBDC) का भी नाम दिया गया है रुपया आप अपने वॉलेट के माध्यम से उपयोग कर सकते है। रुपया डायरेक्ट केंद्र बैंक ही जारी कर सकता है। इसका मूल्य मौजूदा रुपया के  बराबर होगा। रुपया पर पूरा नियंत्रण RBI करेगा। रुपया का उपयोग आप पर्सनल टू पर्सनल (P2P) और पर्सनल टू मर्चंट (P2M) के लेनदेन में कर सकते है।

रुपया दो तरह का होगा CBDC होलसेल और CBDC रिटेल दोनों में उपयोग वैल्यू है। रुपया का उपयोग आप बिना इंटरनेट का भी कर सकते है। रुपया बिल्कुल डिजिटल तरीके से चलेगा आपको इसका उपयोग करने में काफी आसानी होगा। RBI ने ये भी कहा है की नगदी की तरह  रुपया धारकों को कोई ब्याज नहीं मिलेगा।  

रुपया उपयोग कैसे करें

रुपया बिल्कुल कैशलेस है। इसका आप वॉलेट के माध्यम से कही भी उपयोग कर सकतें है। रुपया आपके वॉलेट में सुरक्षित रहेगा। जिसका इस्तेमाल आप अपने हिसाब कही भी कर सकते है काफी आसानी से, आप रुपया के माध्यम से किसी व्यक्ति या व्यापारी को बहुत आराम से पैसा भेज सकते है। रुपया  बैंक जारी करेगा बैंक वितरण करेगा आपके वॉलेट में रुपया के माध्यम से लेनदेन कर सकते है।

सीधी भाषा में कहूं तो आप अपने वॉलेट में रुपया लेड कर सकतें है डायरेक्ट अपने बैंकों से और आप कहीं भी उसे खर्च या लेनदेन में उपयोग कर सकते हैहर वॉलेट में रुपया का एक अलग सेक्शन आएगा जैसे UPI का अलग सेक्शन होता है। डिजिटल मनी को बैंक मनी में आसानी से कन्वर्ट कर सकते हो रुपया मेंआप अब चाहे तो पॉकेट में पैसा रखने के वजह अपने वॉलेट में रुपया रखेंगे और किसी को भी दे सकेंगे। अब आप पॉकेट में बिना पेपर नोट लिए बिना भी कही जा सकते है।

रुपया और UPI में अंतर क्या है

UPI के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है वही रुपया के लिये बैंक खाता होना जरूरी है। रुपया के लिए आपको बैंक का कोई जरुरत ही नहीं पड़ेगा। वॉलेट में आप आपका डायरेक्ट रुपया मांगा सकते है। आप अब चाहे तो पॉकेट में पैसा रखने के वजह अपने वॉलेट में रुपया रखेंगे और किसी को भी दे सकेंगे। अब आप पॉकेट में बिना पेपर नोट लिए बिना भी कही जा सकते है।

रुपया क्यों लाया गया है

RBI का कहना है की रुपया डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ाएगा और नगदी अर्थव्यवस्था को घटने में मदद करगा। RBI ने कहा की वॉलेट आने से लेनदेन में भी काफी मदद मिलेगा। बड़ी राशी के लेनदेन में जो रिस्क थी वो दूर हो जायेगा रुपया के लॉन्च होने से। कैशलेस और डिजिटल इंडिया की सफल क्रांति में देश आगे बढ़ेगा।

रुपया में 9 बैंक शामिल

डिजिटल में हो रहे बदलाव में आये रुपया में पायलट प्रोजेक्ट में 9 होगा बैंकों का मौजूदगी होगा। Bank of Baroda, State Bank of India, Kotak Mahindra Bank, Yes Bank, IDFC First Bank, HSBC Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Union Bank, ये 9 बैंक शामिल रहेगा

क्या ईरुपया डिजिटल पेमेंट सुरक्षित रहेगा

अब लोगों के मन में ये सवाल भी रहे होंगे की क्या रुपया हमारे लिए सेफ और सुरक्षि रहेगा या नहीं। दोस्तों RBI के अनुसार वॉलेट से लेनदेन के माध्यम से  बिल्कुल सुरक्षित रहेगा। बड़ी राशी के लेनदेन में जो रिस्क रहती थी वो दूर हो जायेगा। आप अगर UPI से कोई ट्रांजेक्शन करते है तो आपको बैंक सेटेलमेंट करना पड़ता है। पर आप रुपया से किसी को पैसा देते है तो आपको कोई भी सेटेलमेंट नहीं करना पड़ता है। रुपया बिना इंटरनेट का भी उपयोग किया जाएगा इसमें फ्रॉड और ठग का रिस्क बहुत कम रहेगा।

रुपया उपयोग करने का फायदा

1.रुपया का इस्तेमाल आप बिना इंटरनेट का भी कर सकते है

2. आप रुपया से किसी को पैसा देते है तो आपको कोई भी सेटेलमेंट नहीं करना पड़ता है।

3.रुपया का उपयोग करने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी नहीं  

4. व्यापार में पैसा लेनदेन करने में आसानी होगा बड़ी राशी का पैसा आप Cash की वजह अप रुपया से पैसा भेज सकते है

5. नकली नोट की समस्या से बचेंगे लोग क्यों की नोट से लेनदेन कम हो जायेगा

6. RBI को नोट प्रिंटिंग का खर्च भी बचेगा

7. आने वाले समय में सब्सिडी, जनधन योजना और अन्य सरकारी लाभ में भी रुपया का उपयोग किया जायेग