Digital India Newser

What Is eSIM In Hindi | eSIM क्या होता है और ये कैसे काम करता है | eSIM की विशेषता क्या है

eSIM: आज कल इस डिजिटल और टेक्नोलॉजी के समय में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। अब आने वाले मोबाइल में आपको सिम कार्ड नहीं लगाना पड़ेगा। आप बिना सिम लगाए आपको कालिंग और इंटरनेट उपयोग करने का सुविशा मिलेगा। अपने हाल में ही eSIM के बारे में जरूर सुने होंगे कि आने वाले फोन में अब यह सिम कार्ड लगेगा और यूजर्स ही सिम कार्ड का उपयोग करेंगे। हालांकि आईफोन और सैमसंग कंपनी ने अपने कई मोबाइल ऐसे लॉन्च कर दिया जिसमें eSIM काम करता है।

आपके मन में अब एक सवाल आ रहा होगा कि eSIM क्या होता है और यह कैसे काम करता है। दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल्स को पूरा पढ़ेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा eSIM क्या है। अगर आप eSIM के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते है तो आप इस आर्टिकल्स पर बने रहिए और ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और समझिए।

What is eSIM

eSIM क्या है

E Sim का पूरा नाम Embedded Subscriber Identity Module है। मोबाइल कंपनियां मैन्युफैक्चरिंग करते समय ही मोबाइल के हार्डवेयर या मदरबोर्ड में SIM CARD का स्लॉट बना कर चिप लगा देंगे साधारण भाषा में कहूं तो मोबाइल कंपनियां अब मोबाइल के अंदर स्थाई सिम कार्ड आपको देगा। जिसे eSIM  का नाम दिया गया है। आपको अभी जो सिम कार्ड के बिच में जो पीला रंग का चिप दिख रहा होगा वो अब वो चीप मोबाइल कंपनी मोबाइल के अंदर सिम का चीप (Cheap लगा कर यूजर को देगा। 

टेलिकॉम कंपनी जो सिम कार्ड बनाते समय चिप लगाया करते थे वो अब मोबाइल कंपनी मोबाइल बनाते समय हो मोबाइल के अंदर बोर्ड में ही लगा कर देंगें।  परंतु आप यह न सोचे कि कोई भी मोबाइल कंपनियां जो इस सिम मुझे देगा वह सिर्फ एक ही सिम का उपयोग हम लाइफ टाइम करेंगे ऐसा नहीं है आप अपने हिसाब से कंपनी चुन सकते हैं और समय पर दूसरी कंपनी में पोर्ट भी कर सकते है। 

इसे जरुर पढ़ें –

ई सिम कैसे काम करता है

भारत में टेलीकॉम कंपनी JIO, AIRTEL, VI, और BSNL ने eSIM का सुविधा देना शुरू कर दिया है। जैसे कि ऊपर मैंने आपको बताया है की मोबाइल कंपनियां अब मोबाइल के अंदर हार्डवेयर में ही सिम कार्ड लगाकर यूजर्स को देंगे। यूजर्स अपने हिसाब से किसी भी कंपनी को चुन सकता है और eSIM का प्लान से एक्टिव कर सकता है। eSIM में पहली बार किसी भी कंपनी का आपको प्लान से एक्टिवेशन करना होगा उसके बाद आप सामान्य तौर पर महीने रिचार्ज कर सकते है। यूजर्स eSIM में अपने हिसाब से किसी भी कंपनी को चुन सकता है और समय आने पर कंपनी को बदल भी सकता है। 

eSIM कैसे एक्टिव करें

दोस्तों eSIM  को एक्टिव करना काफी आसान है आप खुद से भी एक्शन कर सकते है। हम आपको JIO, AIRTEL, और VI, में कैसे Activation कर सकते है उसकी प्रक्रिया बताने जा रहे है।

JIO

अगर आप JIO में एक्टिवेशन करना चाहते है तो फोन के सेटिंग में जाकर 32 अंकों के EID नंबर और 15 अंकों की IMEI नंबर नोट करना होगा। GETESIM स्पेस 32 अंकों के EID नंबर स्पेस 15 अंकों की IMEI नंबर लिखकर ₹199/ पर SMS भेज दे। SMS भेजने के बाद आपको रजिस्टर्ड ईमेल पर 19 डिजिट का eSIM नंबर मिलेगा। SIMCHG स्पेस 19 डिजिट का eSIM नंबर लिखकर 199 पर एसएमएस कर दे आपका प्रक्रिया प्रक्रिया हो जाएगा।

Airtel

Esim स्पेस अपना मेल आईडी लिखकर 121 पर एसएमएस भेजना होगा। आपको रिटर्न मैसेज आएगा “1” लिखकर आपको कंफर्म कर देना है। आपको एयरटेल कंपनी की तरफ से कॉल आएगा आपको अपना पहचान वेरिफिकेशन करना है। आइडेंटिफिकेशन हो जाने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर QR कोड आएगा। आप QR कोड को स्कैन करके आप eSIM में एक्टिव कर सकते हैं।

Vi

Esim स्पेस अपना मेल आईडी लिखकर 121 पर एसएमएस भेजना होगा। एयरटेल की तरह यहां पर आपका आइडेंटिफिकेशन होगा कंपनी के द्वारा उसका आपके ईमेल आईडी पर कर कोड आएगा। जिसे स्कैन करके आप एक्शन कर सकते है।

eSIM  की विशेषता

  • यूजर्स को अपने फोन में बार-बार सिम लगाने और खोलने का झंझट खत्म। 
  • फोन में स्पेस की बचत होगी।
  • फोन कंपनी को सिम स्लॉट के खर्च बचेंगे।
  • यूजर्स को सिम कार्ड लेने के लिए दुकान या रिटेलर के पास नहीं जाना पड़ेगा।
  • नेटवर्क स्विच करने की सुविधा।

निष्कर्ष 

आपको इस Article में आपको eSIM की पूरी जानकारी दिया गया है eSIM क्या है ये कैसे काम करेंगे। आशा करता हूँ की आपको पूरी जानकारी मिला होगा।