Tech - Like

What Is keylogger In Hindi | keylogger क्या है और यह कैसे काम करता है keylogger से अपने Devices को कैसे बचाएँ

दोस्तों आजकल एक से बढ़कर एक ऐसे सॉफ्टवेयर आ रहे है जो की लाभदायक और हानिकारक दोनों होते है। आज आपके बीच में keylogger सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की बात करने जा रहे है जो कि लाभदायक और हानिकारक दोनों है। वैसे तो आज के समय में कई ऐसे सॉफ्टवेयर है जो की फायदे और नुकसान दोनों के जिम्मेदार माने जाते है। उसमें से एक keylogger भी है जिससे आपके डिवाइस को नुकसान हो सकता है। दोस्तों आज हम बात करने वाले है keylogger क्या है यह कैसे काम करता है।

keylogger

अगर आपको keylogger की पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल्स को पूरा परिचय आपको समझ में आ जाएगा। काफी लोग इसके बारे में जानकारी सर्च करते रहते है उनको सही जानकारी नहीं मिलने के कारण उनको काफी परेशानी होती है। आज के इस आर्टिकल्स में हम आपको keylogger से होने वाले नुकसान और फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। 

keylogger क्या है

यह एक सॉफ्टवेयर है जो किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर के डिवाइस में इंस्टॉल किया जा सकता है। keylogger सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों में उपलब्ध है। keylogger को अगर किसी भी डिवाइस में इंस्टॉल कर दिया जाए तो वह उसे डिवाइस के सारी एक्सेस ले लेता है। डिवाइस के सारे डाटा को हैक कर सकता है। 1970 में पहला keylogger सॉफ्टवेयर निर्माण किया गया था। keylogger को पूर्ण रूप से बैन किया गया है क्योंकि यह एक डाटा चुराने वाला सॉफ्टवेयर है।

इसे जरुर पढ़ें –

keylogger कैसे काम करता है

अब हम आपको बताने जा रहे है कि keylogger सॉफ्टवेयर काम कैसे करता है। किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर दिया जाए तो डिवाइस में जितनी भी जानकारी होती है जैसे गैलरी,कांटेक्ट, सॉफ्टवेयर,फाइल, सेव पासवर्ड, अन्य सभी निजी डाटा की जानकारी ले लेता है। आप अपने डिवाइस में कोई भी पासवर्ड टाइप करते हो या अन्य कोई भी प्राइवेट डाटा टाइप करते हो लिखते हो तो आपकी डाटा की जानकारी keylogger हैकर को काफी आसानी से पहुंचा देता है। आपकी डिवाइस की एक्सेस की सारी जानकारी कोई सॉफ्टवेयर की माध्यम से कोई अगर देख सकता है तो वह आपका डिवाइस को HACK भी कर सकता है।

साधारण भाषा में आपको समझाऊं तो आप अपने डिवाइस में अगर कोई भी सोशल मीडिया प्रयोग करते है। उसका पासवर्ड देकर लॉग इन करते है तो कोई आपके पासवर्ड को keylogger सॉफ्टवेयर की मदद से देख सकता है। आप अपने डिवाइस में कुछ भी प्राइवेट डाटा सेव करते है वह उसको भी देख सकता है आपके मोबाइल/कंप्यूटर या लैपटॉप की सभी जानकारी जितना आप देख रहे है जितना आप समझते है keylogger सॉफ्टवेयर की मदद से कोई अन्य अनजान व्यक्ति है कर भी देख सकता है।

keylogger में कई प्रकार के सॉफ्टवेयर आते है जिसे अक्सर लोग पहचान नहीं पाते है और किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा आपका डिवाइस में इंस्टॉल करवा दिया जाता है। आपका डिवाइस के सारे डाटा एक्सेस को वह देख सकता है उसका उपयोग भी कर सकता है। सीधी भाषा में कहूं तो keylogger सॉफ्टवेयर से आपका डिवाइस को हैक किया जा सकता है। 

 keylogger के फायदे

एक जमाने में keylogger सॉफ्टवेयर को फायदे के लिए लांच किया गया था। बड़ी-बड़ी कंपनियों इस सॉफ्टवेयर से अपनी कंपनी के स्टाफ की सभी एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए लांच किया था। कंपनियों keylogger सॉफ्टवेयर की मदद से कंपनी में काम कर रहे स्टाफ की एक्टिविटी को देखते थे कि स्टाफ कैसे कम कर रहा है स्टाफ को कम करने का तरीका क्या है। कंपनी के कुछ विशेष गोपनीय जानकारी कंपनी के अधिकारी जानने के लिए कंपनी के सारे डिवाइस में यह keylogger सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर दिया करते थे। keylogger सॉफ्टवेयर से आप किसी दूसरे के डिवाइस की सारी जानकारी देख सकते है। keylogger सॉफ्टवेयर से आप किसी की डिवाइस की सारी जानकारी देख सकते है वह डिवाइस में क्या एक्टिविटी कर रहा है वह आप समझ सकते है। जिस कारण से इस सॉफ्टवेयर का अच्छाई के लिए उपयोग किया गया था। 

आपने डिवाइस को keylogger से कैसा बचाएं

इस सॉफ्टवेयर से बचने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की जांच कर सकते है। आपके डिवाइस में keylogger सॉफ्टवेयर उपलब्ध है तो उसे आप डिलीट कर सकते है। इस खतरनाक सॉफ्टवेयर से बचने के लिए आपको खुद सतर्क रहना होगा। आप खुद सतर्क रहते है तो आप हैक होने से अपने डिवाइस को बचा सकते है। हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इस खतरनाक सॉफ्टवेयर से अपने डिवाइस को बचा सकते है।

मोबाइल

मोबाइल में यह सॉफ्टवेयर (App) इंस्टॉल है तो वह आपको डिस्प्ले पर दिख जाएगा। या फिर प्ले स्टोर में जाकर आप App लिस्जाट वाले सेक्कशन में देख सकते है अगर है तो उसे डिलीट कर सकते है। 

कंप्यूटर 

कंप्यूटर में आपको keylogger  सॉफ्टवेयर को ढूंढना थोड़ा मुश्किल है फिर भी हम आपको कुछ स्टेप बता रहे है। जिसके जरिए आपकी इस सॉफ्टवेयर की जांच कर सकते है। अगर आपके कंप्यूटर में है तो आप उसे आप Remove कर सकते है।

  • आप अपने कंप्यूटर के सी पैनल को ओपन करें।
  • C Panel में Programs दिखाई देगा।
  • Uninstall a program पर क्लिक करें।
  • आपको सॉफ्टवेयर लिस्ट दिखाई देगा।
  • इसमें keylogger को सर्च करें।
  • इसमें keylogger को सर्च करें अगर मिलता है। तो उसे तुरंत डिलीट कर दे।

खुद का सतर्कता 

इसकी नुकसान काफी ज्यादा है अगर आप इसके बारे में सोच तो आपको नुकसान ही नुकसान नजर आएंगे फिर भी हम आपके बचाव के लिए इसके कुछ नुकसान और सावधानी आपको बता देते है।

नुकसान 

  • keylogger किसी भी डिवाइस का सारा एक्सेस keylogger  सॉफ्टवेयर के ऑनर को दिखा सकता है।
  • कोई भी हैकर आपका डिवाइस को काफी आसानी से हैक कर सकता है।
  • keylogger सॉफ्टवेयर की मदद से आपका डिवाइस में कोई वायरस भी दे सकता है।
  • इस सॉफ्टवेयर की मदद से कोई भी आपका डिवाइस में बदलाव कर सकता है।

सावधानी

  • किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा दिए गए सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंस्टॉल न करें।
  • आपके द्वारा अपने डिवाइस की जांच करने पर अगर की लंगर सॉफ्टवेयर दिखाई देता है तो तुरंत उसे डिलीट कर दे। 
  • किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना मोबाइल कंप्यूटर इस्तेमाल करने के लिए पूरी एक्सेस ना दे।
  • आपके मोबाइल या कंप्यूटर को कोई अनजान व्यक्ति आपके ना रहते उपयोग करता है तो आप अपने डिवाइस की जांच करें।
  • अपने कंप्यूटर के CPanel में जाकर आप सॉफ्टवेयर के लिस्ट में हमेशा चेक करते रहे कि आपका भी सॉफ्टवेयर के लिस्ट में keylogger सॉफ्टवेयर इंस्टॉल तो नहीं है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूँ की आपको पूरी सही जानकारी मिला होगा – धन्यवाद,