Tech - Like

Google Meet पर प्रोफेशनल ऑनलाइन मीटिंग करना सीखे। Google Meet पर आई ये नई फीचर्स को जाने.

 Google Meet ऑनलाइन मीटिंग करने का सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप ऑनलाइन मीटिंग करते हैं।  ऑनलाइन एजुकेशन क्लॉस, बिजनेस, प्लानिंग मीटिंग,टूर मीटिंग, आदि किसी भी प्रकार की ऑनलाइन मीटिंग आप करना चाहते हैं तो गूगल मीट सबसे बढ़िया है। ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए, गुगल मीट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आपको ऑनलाइन मीटिंग का अच्छा एक्सपीरियंस देता है। गुगल मीट आपको एक प्रोफेशनल तरीके से मीटिंग करने के वो सारे ऑप्शन देते हैं। जो आपको ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए चाहिए, गूगल मीट पर मीटिंग करने से आपकी सभी प्रोफेशनली सिस्टम देखने को मिलेगा, आप जो भी प्लानिंग करना चाहते हैं। मीटिंग में वह प्लानिंग का साथ आपको देगा गूगल मीट, लोग ऑनलाइन मीटिंग करने को लेकर काफी परेशान रहते हैं। उनको कोई अच्छी सी एप्लीकेशन या प्लेटफार्म नहीं मिलती है। जिनके ज़रिए वह अपने ऑनलाइन मीटिंग कर सके, हम आपको आज गूगल मीट से परिचित करवाने वाले हैं। जिसके बाद आप गूगल मीट पर एक बेहतरीन और शानदार ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। कहीं से भी और कभी भी तो आइए जानते हैं गूगल मीट है। क्या और गूगल मीट पर कैसे एक प्रोफेशनल ही तरीके से मीटिंग किया जा सकता है,

Google Meet है क्या :

 Google का ऑनलाइन मीटिंग करने का एक प्रोडक्ट है। Google Meet, जिसे आप ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। Google Meet ऑनलाइन मीटिंग करने का एक बेहतर प्लेटफार्म है, गुगल मीट के द्वारा आप कभी भी कहीं भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ अपने मोबाइल/लैपटॉप से ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। किसी भी क्षेत्र में, गूगल मीट एप को प्रोफेशनल तरीके से ऑनलाइन मीटिंग करने का वह सारा विकल्प देता है जो आपको चाहिए, 

Google Meet पर मीटिंग कैसे करें :

गूगल मीट पर ऑनलाइन मीटिंग करने के लिए आपको क्या करना होगा, आपको अपने जीमेल एप्लीकेशन को खोलना होगा जैसे ही आप अपने जीमेल एप्लीकेशन को खोलते हैं। आपको गूगल मीट का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको गूगल मीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने में गूगल मीट खुल जाएगा वहां आप गूगल मीट के द्वारा ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। 

गूगल मीट पर ऑनलाइन मीटिंग करने के प्रक्रिया ईस प्रकार है। :

1. आप अपने फोन के जीमेल एप्लीकेशन को खोलें जैसे ही आप जीमेल एप्लीकेशन को खोलते हैं आपको राइट साइड में गूगल मीट का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको गूगल मीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2. जैसे ही आप गूगल मीट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने में गूगल मीट ओपन हो जाएगा अब आपको दो ऑप्शन आपको गूगल मीट पर दिखाई देंगे।

 New Meeting नई मीटिंग शुरू करें :

New Meeting वाले सेक्शन मैं आप नया मीटिंग खुद से रख सकते हैं। ऑनलाइन मीटिंग रखने के लिए आपको न्यू मिटिंग पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप न्यू मीटिंग वाले सेक्शन पर क्लिक करते हैं। आप अपना ऑनलाइन मीटिंग शुरू कर सकते हैं। कैसे आप मीटिंग शुरू कर सकते हैं नीचे आपको प्रक्रिया बताई गई है।

1. आपके सामने में सबसे पहले आएगा Get a meeting link to Share जिस ऑप्शन से आप अपने ऑनलाइन मीटिंग के लिंक को शेयर कर सकते हैं जिन्हें आप अपने मीटिंग में बुलाना चाहते हैं।

2. दूसरे नंबर पर आपको दिखेगा Start an instant Meeting ईस ऑप्शन से आप तुरंत अपना ऑनलाइन मीटिंग शुरू कर सकते हैं। तुरंत मीटिंग शुरू करने का मतलब है। कि आप अपना बिना कोई मीटिंग का समय रखें तुरंत मीटिंग को लाइव शुरू कर रहे हैं।

3. तीसरा ऑप्शन आपको दिखेगा Schedule in Google Calendar ईस ऑप्शन में आप अपने हिसाब से अपनी मीटिंग का एक समय निर्धारित कर सकते हैं। कि आप को मीटिंग कब रखना है। और मीटिंग के समय जो आप निर्धारित करेंगे वह समय आप उन सभी मेंबर्स को बता सकते हैं। जिन्हें आप गूगल मीट पर ऑनलाइन मीटिंग में बुलाना चाहते हैं।

Join With a Code दुसरे का मीटिंग को ज्वाइन करें  :

आपको अगर कोई गूगल मीट का जॉइनिंग लिंक भेजता है। तो आप ऑनलाइन मीटिंग के जॉइनिंग लिंक के लास्ट में दिए गए 7 अंकों के कोड को कॉपी करके मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं। कोई भी अगर आपको गूगल मीट के ऑनलाइन मीटिंग का लिंक सेंड करता है। तो लिंक के लास्ट में आपको जोइनिंग कोड मिल जाएगा उसी कोड से आप किसी दूसरे के गूगल मीट में ज्वाइन हो सकते हैं। जैसे ही आप जॉइनिंग कोड देंगे, ज्वॉइन कोड देने के बाद ऊपर में आपको ज्वाइन का एक बटन मिलेगा उस बटन पर क्लिक करके आप मीटिंग को लाइव ज्वाइन कर सकते हैं।

Google Meet के मीटिंग Menu : 

जब आप गूगल मीट पर ऑनलाइन मीटिंग कर रहे होंगे तो गूगल आपको काफी अच्छी फीचर्स देती है। जिसका आप गूगल मीट ऑनलाइन मीटिंग में उपयोग कर सकते हैं। हम आपको नीचे बता रहे हैं कितने तरीके की आपको गूगल मीट ऑप्शन देती है प्रोफेशनल मीटिंग को बनाने के लिए,

1. In Call Massage

2. Screen Share

3. Show and Hide captions

4. Report a Problems

5. Settings

कुछ इस तरह के आपको ऑप्शंस देते हैं जिस ऑप्शन का उपयोग करके आप ऑनलाइन मीटिंग को एक प्रोफेशनल मीटिंग बना सकते हैं। इन सारी ऑप्शंस का उपयोग करना आपको सीखना समझना होगा जो कि बहुत आसान है। आप हर ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो अच्छे से बताया गया है कि सारे ऑप्शन है क्या, आशा करता हूं अगर आप ऑनलाइन मीटिंग करते हैं। इन सारी चीजों का जरूर जानते होंगे, गूगल मीट पर आप एक बेहतरीन ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। घर बैठे कभी भी और कहीं से भी, Google Meet को जरूर अपनाएं और गूगल मीट के सहायता से ही आप ऑनलाइन मीटिंग करें, 

Google Meet कि विशेषता :

गूगल मीट पर आपको काफी विशेषताएं मिल जाती है। ऑनलाइन मीटिंग करने की गूगल मीट पर आपको वॉइस क्वालिटी सबसे बेहतर मिलती है। वॉइस क्वालिटी में आपको थोड़ी भी कठिनाई नहीं आएगी ऑनलाइन मीटिंग करते समय, आप वीडियो मीटिंग करते हैं। तो भी आपको वीडियो की क्वालिटी बहुत ही बेहतरीन होंगी जितने भी मेंबर और हॉस्टर होंगे मीटिंग में सभी की वीडियो क्वालिटी बहुत ही बेहतरीन होगी और सभी के चेहरे बिल्कुल क्लियर दिख रहे होंगे, गूगल मीट पर एक साथ सैकड़ों मेंबर्स को लेकर आप मीटिंग कर सकते हैं। गुगल मीट पर आपको खुद की मीटिंग रखने पर एक सुरक्षित लिंक दिया जाएगा जिसे आप शेयर कर सकते हैं। 

उन मेंबर्स को जिन्हें आप अपने मीटिंग में बुलाना चाहते हैं। गूगल मीट मीटिंग ज्वाइन करने के लिए लिंक में दिए गए जिस में सुरक्षित कोड भी दिया गया है। जो कि एक अच्छी प्राइवेसी की निशानी है। गूगल मीट जो है वो गूगल का एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। जिसे आप पूरे विश्वास के साथ उपयोग कर सकते हैं। गूगल मीट दुनिया की सबसे बेहतरीन ऑनलाइन मीटिंग करने का प्लेटफार्म में जो आपको अपनी जीमेल एप्लीकेशन पर गूगल मीट का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।