Business Newser

HDFC Bank And HDFC Ltd Marge: एचडीएफसी लिमिटेड – एचडीएफसी बैंक में विलय होने से ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा,

विलय के प्रस्ताव में एक बहुत बड़ी खबर रही है। कि भारत के HDFC LIMITED प्राइवेट सेक्टर में सबसे बड़ी हाउस फाइनेंस करने वाली कंपनी, HDFC LIMITED विलय होने जा रहा है HDFC BANK में यह खबर सामने रही है। कि अब एचडीएफसी लिमिटेड विलय होने जा रहा है। एचडीएफसी बैंक में, एचडीएफसी लिमिटेड होम लोन देने वाली सबसे बड़ी कम्पनी है। एचडीएफसी यूनिट एट होम लोन देती है। ग्राहकों को होम लोन फाइनेंस करने में एचडीएफसी लिमिटेड हमेशा नंबर 1 पर रहा है। और होम लोन फाइनेंस की सबसे बड़ी कंपनी है। एचडीएफसी लिमिटेड, अब देखने वाली बात यह है। कि विलय होने के बाद एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों पर क्या असर पड़ता है। आइए जानते हैं। विलय होने के बाद किनकिन चीजों पर क्या असर पड़ने वाली है।

HDFC कि विलय का प्रक्रियाक्या है। :

एचडीएफसी लिमिटेड विलय होने जा रहा है। एचडीएफसी बैंक में अब देखने वाली बात यह है। कि एचडीएफसी लिमिटेड जो एचडीएफसी बैंक में विलय हो रहा है। विलय होने के बाद एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को क्या फायदा या नुकसान होगा विलय होने के बाद शेयर मार्केट में क्या हाल रहेगा, बैंक ग्राहकों को किस प्रकार का असर होने वाला है। क्योंकि आपस में विलय होने पर काफी नियम में बदलाव होंगे और नए नए नियम पारित होंगे जिनमें आपस में दोनों की विलय भागीदारी सफलतापूर्वक हो सके, एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक की आपस में विलय होने के बाद काफी चीजों में असर देखने को मिलेगा लोन दरों में ब्याज दरों में और शेयर बाजार में असर देखने को मिलेगा।

विलय में भागीदारी:

एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक में विलय हो रही है। और बिलाई होने के बाद एचडीएफसी लिमिटेड की 41 % भागीदारी होगी भागीदारी में एचडीएफसी लिमिटेड इतनी ही परसेंट की भागीदारी रहेगी। विलय की साझेदारी में बहुत जल्द यह दोनों आपस में विलय होने वाले हैं। 4 अप्रैल 2022 को नियम पारित हो चुकी है। आपस में विलय होने की विलय होने की प्रक्रिया को 18 महीनों में पूरा कर ली जाएगी, एचडीएफसी लिमिटेड की कुल संपत्ति 56.26 लाखों करोड़ों है, बाजार में इनकी पूंजी 4.44 लाख करोड़ रुपए हैं। HDFC Bank निजी क्षेत्र में सबसे बड़ी बैंक बन जाएगी जिसकी एचडीएफसी बैंक 8.35 लाख करोड़ रुपए का है। यह जानकारी एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारिख ने दिया है। एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक की विलय की संपूर्ण दस्तावेज तैयार हो चुके हैं। विजय होने की जो नियम और शर्तें बनी है। उन पर एचडीएफसी लिमिटेड के सहायक कंपनियों ने भी हस्ताक्षर कर दिए हैं।

विलय होने से ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा :

एचडीएफसी लिमिटेड अब ग्राहकों को कृषि लोन होम लोन बहुत ही किफायती दरों पर उपलब्ध कराएगी अब ग्राहकों को लोन लेने में और भी सुगमता की जाएगी। एचडीएफसी लिमिटेड से अब होम लोन फाइनेंस कराना और कृषि लोन लेना बहुत ही आसान हो जाएगा और बहुत ही सरलता के साथ ग्राहकों को मिलेगी और ग्राहकों को अधिक अच्छी सर्विस दी जाएगी। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को भी अब अधिक लाभ मिलेगा एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को अब एचडीएफसी लिमिटेड के भी सर्विस एचडीएफसी बैंक को में ही मिलेगा। एचडीएफसी लिमिटेड कि सारी Subsidiary/Associate अब एचडीएफसी बैंक का ही एक हिस्सा होगा। जिसका लाभ एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को समय पर मिलेगा। ग्राहकों को हर तरह से फायदा ही मिलेगा वह लाभ में ही रहेंगे ग्राहकों को किसी भी तरीके से कोई नुकसान नहीं होने वाला है। ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक के तरफ से जो लाभ मिलते थे वह मिलते रहेंगे कुछ भी बदलाव नहीं होने वाला है। ग्राहकों के लिए,

शेयर मार्केट का क्या होगा हाल :

एचडीएफसी लिमिटेड के 25 शेयरों  के बदले एचडीएफसी बैंक के 41 शेयर मिलेंगे, शेयर मार्केट में भारी उछाल देखने को मिलेगा एचडीएफसी लिमिटेड 7.48 फीसदी, एचडीएफसी बैंक की 8.21 फीसदी और , एचडीएफसी लाइफ 3.72 फीसदी पर शेयर मार्केट कारोबार चल रहे थे अब देखने वाली बात यह है। कि शेयर मार्केट में उछाल क्या कहती है। और किस तरीके से शेयर मार्केट का हाल रहता है। एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का आपस में विलय हो जाने के बाद शेयर मार्केट की कुछ ना कुछ रंग जरूर बदलेंगे। शेयर मार्केट में एक अच्छी उछाल आने की आशा दिख रही है। शेयरधारकों को अच्छी खबर की आशा है। एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के विलय होने के बाद एचडीएफसी लाइफ पे भी कुछ असर जरूर पड़ेगा शेयर बाजारों में,

HDFC शेयरधारकों को हो सकता है अधिक मुनाफा :

एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में विलय होने पर एचडीएफसी शेयर धारकों को अधिक मुनाफा हो सकता है। शेयर बाजार में शेयर की रकम में उछाल सकती है। अब एचडीएफसी लिमिटेड के 25 शेयर के बदले एचडीएफसी बैंक के 41 शेयर मिलेंगे। शेयर मार्केट में अधिक उछाल और मुनाफे की अनुमान लगाई जा रही है। 4 अप्रैल के बाद,

विलय होने से एचडीएफसी को कोई फायदे:

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का आपस में विलय हो जाने से एचडीएफसी समूह को कई फायदे होने वाले हैं। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड की सर्विस खर्च भी अब कम हो जाएंगेHDFC limited/HDFC Bank आपस के विलय हो जाने के बाद रिलायंस के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनियां बन जाएगी एचडीएफसी समूह। एचडीएफसी बैंक टीसीएस को पीछा छोड़ते हुए भारत की दूसरी सबसे बड़ी बैंक बन जाएगी। अब एचडीएफसी बैंक की विकास दर भी बहुत तेजी से बढ़ जाएगी। एचडीएफसी बैंक अब ग्रामीण क्षेत्र, शहरी क्षेत्र और अर्ध सरकारी में अपना विस्तार जोरों से करेगा और एचडीएफसी की विकास प्रक्रिया बहुत तेजी से आगे बढ़ती हुई नजर आएगी, एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का आपस में विलय हो जाने से एचडीएफसी बैंक के कई फायदे होते हुए नजर रहे हैं। जो कि एचडीएफसी बैंक के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

ग्राहकों को अब होंगे कई फायदे :

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक आपस में विलय हो जाने के बाद एचडीएफसी ग्राहकों को काफी फायदे मिलेंगे। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक में ही एचडीएफसी लिमिटेड के सारी कार्य आसानी के साथ उपलब्ध हो जाएंगे अब एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को कृषि लोन/होम लोन या अन्य किसी भी लोन लेने की समस्या जो आती थी। अब नहीं आएगी अब उनको लोन पहले के खिलाफ जल्दी मिल जाया करेगा। एचडीएफसी लिमिटेड से पहले लोन लेने के लिए ग्राहकों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता था और कई तरीके के पवन्धियां लगते थे लेकिन अब एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड आपस में विलय हो जाने से ग्राहकों को कई तरीके से फायदे मिलने जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को अब शेयर मार्केट, ब्याज दर, और लॉन आदि कई चीजों में उनको काफी फायदे होने वाले हैं।

आशा करता हूं कि आप को एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक की हो रही विलय प्रक्रिया की पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड की विलय हो जाने से एचडीएफसी बैंक जिस तेजी से आगे बढ़ती हुई नजर आएंगी और भारत की दूसरी नंबर सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी, एचडीएफसी बैंक के ग्राहक भी काफी खुश होते हुए नजर रहे हैं। क्योंकि अब एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक में ही वह सारी सुविधाएं मिलेगी जो वो एचडीएफसी लिमिटेड से लेना चाहते थे। अब एचडीएफसी लिमिटेड एचडीएफसी बैंक के ग्राहक भी एक हो चुके हैं। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को अब एचडीएफसी लिमिटेड की सारी सुविधाएं बहुत ही सरलता और सुगमता के साथ मिल मिलेंगी।