Business Newser

Business Ideas low Investment: 10 हजार रुपये में शुरू करें ये 5 बिज़नेस, महीने के कमाए 50 हजार

अगर आप अपना बिज़नेस शुरू कारन चाहते है और आप कंफ्यूज है की कम पैसों में कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाये तो आज हम आपको कम पैसों में शुरू करने वाले बिज़नेस के बारे में बताने वाले है। आज हम आपको बतायेगे की आप कैसे सिर्फ 10,000 रुपया में अपना खुद का शानदार बिज़नेस शुरू कर सकते है। अगर आप हमारे द्वारा बताये गये  बिज़नस को शुरू करते है तो आप अच्छी कमाई भीकरना भी शुरू कर देंगे।

Business Ideas low Investment

कौन सा है बिज़नेस शुरू करें 

अगर आपके पास अधिक पैसा नहीं है तो आप सिर्फ 10,000 रुपये से भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। हम आपको 5 ऐसे बिज़नेस आईडिया देने जा रहे है जिस बिज़नस को आप कम पैसा से शुरू कर सकते है।

1. मोमबत्ती का बिज़नेस

आप घर बैठे मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है जी की 10,000/ रुपये से आप शुरू कर सकते है। आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी जो आपको बाजार से लेना पड़ेगा। 

कैंडल फ्रेम – आपको मोमबत्ती बनाने का फ्रेम लेना होगा जो की आपको 2000 रुपये तक मिल जाएगा उसे आप ऑनलाइन भी माँगा सकते है। 

मोम – आपको बाज़ार से आपको कचा मोम खरीद कर लाना होगा जिस से आप मोमबती बनायेगे। 

सूत – आपको सूत भी खरीदना होगा जिसे आप मोमबत्ती के बीच में रखेंगे जो बाती के काम आता है

रंग – आपको मोमबत्ती बनाने के लिए आपको रंग की भी जरूरत होगी मोमबत्ती को रंगीन बनाने के लिए 

प्लास्टिक का थैला – आपको मोमबत्ती पैकिंग करने के लिए आपको प्लास्टिक की भी जरूरत होगी   

मोमबत्ती कैसे बनाये 

मोमबत्ती बनाना बहुत आसान है। आपको फ्रेम (संचा)  में पहले सूत को डालना है। फिर आपको मोम को पिघलाना है और उसमे रंग घोलना है। फिर पिघले मोमको फ्रेम में डालना है। मोम ठंडा हो जाने के बाद फ्रेम को खोल कर मोमबत्ती को बहार निकल लेना है। अब प्लास्टिक में मोमबत्ती को पैक कर दें।  

2. ब्लॉग्गिंग 

अगर आपको पढ़े लिखे है तो आप ब्लॉग्गिंग भी शुरू कर सकते है। ब्लॉग्गिंग में भी आपको बहुत कम पैसा लगाना पड़ेगा। आपको अगर लिखने में मन लगता है तो आप ब्लॉग्गिंग में अपना वेबसाइट बना कर उसमे आर्टिकल्स (Articles) लिखा कर पैसा कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग में आपको कई तरह से कमाई होगी जहाँ आपकी इनकम बहुत बढ़ जायेगा। हम आपको बताते है की आप कैसे ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। 

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगा एक अच्छा ब्लॉगर बनाने के लिए।

होस्टिंग – ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आपको जरुरत पड़ेगी होस्टिंग की। आप अच्छी होस्टिंग वेबसाइट से होस्टिंग ले ले कम से कम 1 साल के लिए। आपको एक साल के लिए होस्टिंग की प्राइस पड़ेगा 3,500/ से 4,000/ रुपया इतने में आपको होस्टिंग मिल जायेगा।

डोमेन – आपको अपनी वेबसाइट शुरू करने के लिए अपनी ब्लॉग वेबसाइट का एक नाम देना होगा जिसके लिए आपको डोमेन लेना होगा जो की आपको होस्टिंग के साथ फ्री मिल जायेगा। अगर फ्री नहीं मिले तो आपको 1,000/ रुपये तक डोमेन मिल जायेगा।

स्मार्टफोन/लैपटॉप – आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के लिए आपके पास स्मार्टफोन/लैपटॉप होना जरूरी है। अगर आपके पास स्मार्टफोन/लैपटॉप है तो ठीक है नहीं तो आपको कम से कम 6,000/ रुपये तक का एक स्मार्टफ़ोन लेना पड़ेगा। 

3. मोबाइल रिचार्ज रिटेलर 

आप घर बैठे अपने रिटेलर का भी काम शुरू कर सकते है। आप को कम से कम रिचार्ज के लिए 10,000/ का बैलेंस ले लेना है और रिटेलर बन जाना है। आपको रिचार्ज करने पर 3% तक का कमीशन मिलेगा। इस बिज़नेस में आपको डायरेक्ट मुनाफा है। हर 100 रुपये के रिचार्ज पर आपको 3/ रुपये मिलेगा।

यानि की आप एक दिन में 10,000/ का रिचार्ज करेंगे तो आपको 300/ रुपये का आपको फायदा होगा। रिचार्ज पूरा हो जाने के बाद आप फिर से रिटेल बैलेंस फिर से ले कर फिर से रिचार्ज शुरू कर दीजिए। आप शुरू में मुनाफा को बिज़नेस में लगा दें ताकि आपका बिज़नेस और बड़ा बनता चला जाये। 

4. फोटोकॉपी की दुकान

आप घर से ही अपना फोटोकॉपी की दुकान शुरू कर सकते है। आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की जरुरत नहीं है। हम आपको बताने जा रहे है की आपको कैसे ये बिज़नेस शुरू करना है। 

फोटोकॉपी मशीन – आपको सबसे पहले फोटोकॉपी की मशीन खरीदना है जो की आप बाजार या ऑनलाइन कहीं से भी खरीद सकते है। आपको अच्छी कंपनी की फोटोकॉपी की मशीन 8,000/ रुपये में मिल जायेगा।      

पेपर – अब आपको चाहिए फोटो कॉपी करने के लिए पेपर जिस पर आप किसी भी पेपर का कॉपी निकलेगे।  पेपर शीट आपको 300/ रुपये में 500 पेपर मिल जायेगा। आप अपने हिसाब से पेपर ले सकते है। 

5. चाक बनाने का बिज़नेस

आप घर बैठे चाक बनाने का भी बिज़नेस शुरू कर सकते है। ये बिज़नेस भी आप 10,000/ रुपये से शुरू कर सकते है। आपको चाक बनाने के लिए आपको चाहिए Plaster of paris (POP) जो एक प्रकार का सफेद रंग का पाउडर है। आइये जानते है की चाक कैसे बनाया जाता है।

चाक कैसे बनता है 

Plaster of peris (POP) जो एक प्रकार का सफ़ेद रंग का पाउडर, जिप्सम (Gypsam) अर्थात चूने के पत्थर से उत्पादित उत्पाद है, से निर्मित होती हैं । इसलिए Chalk बनाने हेतु Raw Materials की लिस्ट में Plaster of peris (POP) मुख्य है। चाक बनाने के लिए आपको एक चाक फ्रेम लेना होगा जो की आपको 2500/ तक मिल मिल जायेगा।

आशा करता हूँ की आपको 10,000/ रुपये में ये बिज़नेस शुरू करने का आईडिया अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो आप मुझे कमेंट्स कर के जरुर बताये जकी आपको कैसा लगा।