Digital India Newser

Deepfake क्या है in Hindi? डीप फेक वीडियो कैसे बनाया जाता है | डीप फेक से कैसे बचें

इस AI के समय में आपने कई उल्टे सीधे ऐसे वीडियो और इमेज आप देखे होंगे। जिसमें आपको बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी का चेहरा देखने को मिला होगा। अक्सर कुछ एडल्ट और गलत वीडियो में भी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के चेहरे को जोड़ा जाता है। जिससे लोगों को लगता है कि वही सेलिब्रिटी ऐसा वीडियो बना रहे है। परंतु ऐसा नहीं है आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद से कोई भी व्यक्ति उल्टे सीधे वीडियो बनाकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी या किसी अन्य व्यक्ति का चेहरा किसी विडियो में  जोड़ कर उपयोग करते हैं। 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कैसे मुमकिन है कि किसी भी अन्य इंसान का चेहरा कोई अपने वीडियो में लगा सकता है। परंतु दोस्तों ये मुमकिन है कुछ ऐसे AI टूल्स मार्केट में उपलब्ध हो चुके है जिसका गलत उपयोग किया जाता है। दोस्तों आज हम Deepfake AI टेक्नोलॉजी के बारे में बात करने वाले है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से लोग फेक वीडियो बना रहे है। हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताने जा रहे है कि डीप फेक आई टेक्नोलॉजी क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है। आपको इसकी बारे में पूरी विस्तार से जानकारी चाहिए तो हमारे साथ इस आर्टिकल्स में बने रहिए। 

Deepfake टेक्नोलॉजी क्या है?

Deepfake एक वेबसाइट है जहाँ किसी अनजाने वीडियो में किसी दूसरे के चेहरा को फिट कर वीडियो Generate किया जाता है। किसी विडियो पर दूसरे का चेहरा उपयोग करना Deepfake कहा जाता है। Deepfake एक स्पेशल लर्निंग मशीन है। Deepfake लर्निंग मशीन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया जाता है। साधारण भाषा में कहूं तो यह डीप लर्निंग मशीन की की मदद से से बनाया गया फेक वीडियो है। इस लर्निंग मशीन के द्वारा किसी भी वीडियो में किसी अन्य अनजाने चेहरे को फिट किया जा सकता है। चेहरे फिट होने के बाद वीडियो को पहचानना मुश्किल हो जाता है कि इस वीडियो में यही चेहरा है या किसी का चेहरे को जोड़ा गया है।

डीपफेक वीडियो कैसे बनते हैं?

Deepfake दो नेटवर्क की मदद से काम करता है। पहला इनकोडर और दूसरा डीकोडर इन दो नेटवर्क की मदद से वीडियो जनरेट किया जाता है। इनकोडर ओरिजिनल वीडियो को एनालाइज करता है और डिकोडर नेटवर्क वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर देता है। यानी कि इनकोडर असली वीडियो की पहचान करने के बाद डिकोडर नेटवर्क को डाटा ट्रांसफर कर देता है। डिकोडर नेटवर्क डीप लर्निंग मशीन की मदद से चेहरे को फिट करता है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से वीडियो को जनरेट कर देता है। 

deepfake

क्या Deepfake भारत में लीगल है?

जिस तरह से डीप फेक टेक्नोलॉजी  का उपयोग किया जा रहा है लोगों को लगेगा कि या लीगल है। तभी तो यह गूगल पर उपलब्ध है और लोग इसका उपयोग कर भी रहे है। अगर यह लीगल नहीं होता तो फिर गूगल इसे अपने सर्च में क्यों जगह देता। अब हमारे कुछ दोस्तों के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि क्या डीप फेक भारत में लीगल है। जरा आप सोचो कि कोई गलत वीडियो है जिस पर आपका ही चेहरा उसे वीडियो में फिट कर दिया जाए। उसे वीडियो में जो गलत एक्टिविटी है उसका इल्जाम आप पर लगे तो फिर आप कैसा महसूस करेंगे। 

दोस्तों आपको बता दूं कि यह दीप फेक या टूल्स जो है वह भारत में नहीं पूरी दुनिया में लीगल नहीं  माना जाता है। क्योंकि इसका बहुत बड़ा दुरुपयोग किया जाता है। Deepfake AI tools के उपयोग को लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी ने इस पर अपना टिप्पणी दी है कि इसका उपयोग जल्द से जल्द बंद किया जाए और इसे पूर्ण रूप से Banned कर दिया जाए। मैं आप से अनुरोध करूँगा की आप कभी भी Deepfake का उपयोग नहीं करें। Deepfake का उपयोग करना एक कानूनी जुर्म माना गया है।

डीप फेक वीडियो को कैसे पहचाने

Deepfake वीडियो को पहचान इतना आसान नहीं है। अगर आपके सामने डीप फेक आई का वीडियो आ जाए तो आप नहीं पहचान पाएंगे। क्योंकि वह बिल्कुल असली जैसा वीडियो होता है। फिर भी हम आपको डीप फेक वीडियो को पहचानने की कुछ लक्षण बताते है जिससे आप यह पहचान जाएंगे कि यह Deepfake वीडियो है। Deepfake वीडियो की पहचान करने के लिए आपको वीडियो में चेहरे के आंख,मुंह, होठ और पूरे चेहरे के मूवमेंट पर ध्यान देना होगा। आप ध्यान से देखें की वीडियो क्या है और वीडियो में जो फेस दिया गया है। वह वीडियो की आवाज से उसके हाथ की चल आंख और चेहरे की मूवमेंट मिल रहा है या नहीं कर रहा है अगर मूवमेंट नहीं मिल कर रहा है तो वीडियो फेक है।

इसे जरुर पढ़ें 

Deepfake वीडियो से कैसे बचे

इससे बचाव करने का कोई ऐसा बेहतरीन तरीका नहीं आया है जिससे बचा जा सके। फिर भी आप अगर अपना फोटो और वीडियो इंटरनेट पर कहीं भी कोई भी सोशल मीडिया पर अपलोड करते है तो आप उसे डाउनलोड करने पर रोक लगा दे। आप किसी भी सोशल मीडिया या कहीं भी ऑनलाइन फोटो और वीडियो अपना अपलोड करते है तो वहां आप अपने फोटो और वीडियो को डाउनलोड होने वाले ऑप्शन को हटा दे या फिर आप अपने वीडियो और फोटो Privet कर के रखें। जिससे ना तो कोई आपकी फोटो और वीडियो को डाउनलोड कर पाएगा और ना ही किसी डीप फेक आई वीडियो में उपयोग कर पाएगा।

Deepfake का नुकसान 

  • Deepfake का बहुत नुकसान है जो यूजर्स को शुरू में समझ नहीं आता है। 
  • Deepfake एक Illegal लर्निंग मशीन है।
  • डीपफेक टेक्नोलॉजी  का उपयोग करने पर आप कानूनी अपराधी बन सकते है। 
  • आप बिना किसी के इजाजत की उसके चेहरा का उपयोग नहीं कर सकते है।
  • इस टेक्नोलॉजी  के लोगों तक गलत संदेश जा सकता है।
  • यह टेक्नोलॉजी किसी के गहरी ठेस पंहुचा सकता है।