Business Newser

Business Growth Ideas: बिजनेस को सफल बनाने के 10 आसान तरीका, छोटा बिजनेस को बड़ा बनाये इस तरीके से

Business: लोग अपना बिजनेस शुरू तो बहुत होशियारी और उमंग से शुरू करते है। पर जब वही बिजनेस नहीं चल बता है तो लोग निराश हो जाते है। लोगो को समझ नहीं आते रहता है की हम क्या करें और का करें। बिजनेस शुरू करना अच्छी बात है पर बिजनेस को आगे बढ़ाना और बिजनेस को सही तरह से चलाना ये बहुत मुस्किल है।

आज हम आपको बतायेगे की आपको बिजनेस शुरू करने का सही तरीका क्या है आपको बिजनेस कैसे शुरु कराना चाहिए बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्या क्या सावधानी बरतना चाहिए। अगर आप बिजनेस शुरू करने से पहले इन सभी बातों का ख्याल रखतें है तो आपका बिजनेस 100% सफल होगा।आज हम आपको 10 बिजनेस से जुडी बातें बताने वाले है जिसे अगर आप मानते है तो आप एक सफल बिजनेस मैन कहलायेगे

बिजनेस की सफलता कि 10 बातें 

आज हम आपको बिजनेस की सफलता को ले कर 10 ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसे अगर आप मानते है। तो आपका बिजनेस 100% सफल होग। आइये जानते है।

1. अपनी बिजनेस का प्लानिंग करें

आपको अपना बिजनेस शुरू करने से पहल्रे बिजनेस की प्लानिंग करना चाहये। एक सही प्लानिंग और सही निर्णय एक अच्छा बिजनेस को जन्म देती  है। आप जब अपना बिजनेस शुरू करते है तो आप उसमे अपना पैसा ही नहीं बल्कि आप उसमे अपना सपना और उम्मीद भी लगा देते है। इसलिए जब भी आप बिजनेस शुरू करने जा रहे हो एक बार हम जो आपको निचे बताएं है इन बातों पर विचार जरुर करें। क्यों की बिजनेस बार बार शुरू नहीं किया जाता है।

बिजनेस शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखे

  • जब भी अपना बिजनेस शुरू करें आप ये देखें की आपको कौन सा बिजनेस करना है
  • आपकी रुचि किस चीज में है आपको क्या पसंद है आपकी किस चीज का ज्ञान है।
  • आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्ट करना है कैसे इन्वेस्ट करना है।
  • आपको कब बिजनेस शुरू करना है। सब कुछ सही निर्णय ले कर सोच समझ कर एक सही उचित तिथि को बिजनेस शुरू कारन चाहिये 
  • बिजनेस शुरू करते समय घबराए नहीं आप समय ले कर आराम से सोच में की हमको क्या बिजनेस करना हुम्क्य कर सकते है मेरा रूचि और ज्ञान किस लाइन में है।
  • आप अपने घरवालों और अपने हित से बिजनेस शुरू करने की चर्चा करें औंका विचार भी सुने।
  • अगर आप सही फैसला लेते है। तो आप सही बिजनेस की शुरुवात कर सकतें है।

2. अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर लायें

आप अपने बिजनेस को गति देना चाहते है तो अपने अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर लायें। यानिकी आप अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर जैसे की फेसबुक,ट्विटर, इन्स्त्रग्राम, YouTube, और टेलीग्राम, आदि बड़े सोशल मीडिया पर पेज,ग्रुप्स,और चैनल बनाये। अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर लेन से आपके बिज़नस को एक नई पहचान मिलेगा। आप अपने बिजनेस को प्रोफेसिनोल बना सकते है। ऑनलाइन भी लोग आपके बिजनेस को देख पायेगे और आपसे सम्पर्क कर सकतें है। 

इसे भी जरूर पढ़े: 

3. अपने बिजनेस को गूगल पर बिज़नस साईट पे इंडेक्स करें

आप अपने बिजनेस को गूगल बिजनेस साइट में भी अपने बिजनेस को जोड़े ये आपके बिजनेस को काफी मदद करेगा आगे बढ़ने में। आप अपने बिजनेस के नाम से गूगल बिजनेस में खाता बांये और अपने बिजनेस की पूरी जानकारी दे अपने बिजनेस का सही पत्ता और सम्पर्क नंबर जरुर दे ताकि लोग गूगल पर सर्च करें तो आपका बिजनेस देखें और लोग आपको ऑनलाइन सम्पर्क कर सकते।

 4. अपने बिजनेस को का विजिटिंग कार्ड बनाये

आप अपने बिजनेस को का विजिटिंग कार्ड जरुर बनाये औए अपने बिजनेस की प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की सही जानकारी दे और मार्केट में जरुर शेयर कराएँ। ये ट्रिक्स पुराना है पर 100% कारगर है आपके बिजनेस को चार चाँद लगा सकता है अगर आप सही से इसे शेयर करते है।

5. अपने बिजनेस का Affiliate Marketing करें

 आप अपने बिजनेस का Affiliate marketing जरुर कराएँ। इसमें आपको कुछ इन्वेस्ट भी करना होगा आप अपना एफिलिएट का वेबसाइट बना ले और कुछ एफिलिएट कमीशन रख दे। लोग आपके बिजनेस के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिंक को शेयर कर के सेल करेंगे और वो आपसे कमीशन लेंगे जो आपने एफिलिएट कमीशन रखा है। एफिलिएट बिज़नस को सफल बनाने का सबसे आसान और सही तरीका है आप इसे जरुर करें।

6. अपने बिजनेस के लिए Loan ना ले

आपको अपने बिजनेस के लिए कभी भी ज्यादा Loan (लोन) नहीं लेना चाहिए। लोन बिजनेस को आबाद करती है तो बर्बाद भी करती है। आपका बिजनेस सही चल रहा है और आपको ग्रोथ दिख रहा है तो किसी की बहकावा या लालच में कर अपने बिजनेस के नाम पर लोन ना ले। आप ऐसा सोचे की अगर मेरे पास पैसा होता तो हम और पूंजी लगते और मेरा बिजनेस जल्दी ग्रो कर जाता। बिजनेस को सफल और ग्रो होने में समय लगता है तुरंत से नहीं होता है आप धीरज रखें। लोन  एक रिस्क है इसे जितना कम खेलें उतना अच्छा है।

7. अपने बिजनेस के लिए लोन कब ले

आप अपने बिजनेस के लिए लोन तब ले सकते है। जब आपको लगे की मेरा बिजनेस से अच्छी इनकम हो रही है। मेरा बिजनेस अच्छे से चल रहा है हम क़िस्त चूका सकतें है। मेरा बिजनेस के सेविसस और प्रोडक्ट्स काफी सेल हो रहा है और आपको लगता है की अगर हम लोन ले कर बिजनेस में लगाना चाहिए और हमे अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेहतर बनाना है मेरा बिजनेस अच्छा चल सकता है बड़ा बन सकता है तब लोन ले। 

8. अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की quality अच्छा रखें

आप अपने बिजनेस प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की Quality अच्छा रखें ताकि कई ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज उपयोग करे तो उसको quality अच्छा लगे और वो आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बार बार उपयोग करें और आप से जुड़े रहें। इसलिए आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की quality अच्छा रखें और अपना ग्राहक का ख्याल रखें।

9. अपने बिजनेस को प्रोमोट करें

आप अपने बिजनेस को प्रोमोट करा सकते है। आप गूगल,और फेसबुक, विज्ञापन कर सकते है  इससे आपके बिजनेस कि सेल बढ़ेगी और एक नई पहचान मिएगा। आप मार्केट में होल्डिंग बैनर/हैण्ड पोम्प्लेटे/विजिटिंग कार्ड के जरिये ऑफलाइन भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकतें है। बिजनेस को प्रोमोट करने से आपके बिज़नस में काफी बड़ी ग्रो मिलेगा आपका बिजनेस सफल जरुर होगा।

अपने बिजनेस का डेली रूटिंग बनाये

आप अपने बिजनेस का डेली रूटिंग बनाये अपने हिसाब या मनमानी की तरह चलायें। किसी चीज को सफल बनाने के लिए रूटिंग होना बहुत जरूरी है। आप अपने बिजनेस के समय निर्धारित करें की कब से कब तक बिजनेस में काम करने समय होना चाहिए यानि की अगर आपका दूकान,शोरूम,गोदाम, या ऑनलाइन बिजनेस हो आपको खोलने और बंद करने का समय रखना चाहिए। आपको अपने बिजनेस को सप्ता में एक दिन बंदी रखना चाहिए।  

10. अपने बिजनेस को घरेलु कार्य से जोड़े

आपको अपने बिजनेस को घरेलु कार्य से जोड़ना चाहिए। अगर आप अपने बिजनेस को घर के अन्य किसी भि कार्य से जोड़ते है तो आपका बिजनेस असफल होने का खतरा बढ़ जायेगा। जैसे की आप घरेलू छोटे छोटे कार्य में इन्वॉल्व हो कर अपने बिजनेस पर कम ध्यान देते है या फिर आप आपका दूकान,शोरूम,गोदाम, या ऑनलाइन बिज़नस के बिजनेस को बार बार बंद कर देते है। या फिर आप अपने बिज़नस के प्रॉफिट से ज्यादा पूंजी घर के कार्य में लगा देते है तो आपका बिजनेस डाउन होता जायेगा। आपको ऐसा नहीं करना है आपको  अपने बिजनेस को घरेलु कार्य से जोड़ना चाहिए।

2 thoughts on “Business Growth Ideas: बिजनेस को सफल बनाने के 10 आसान तरीका, छोटा बिजनेस को बड़ा बनाये इस तरीके से

  • I wanted to thank you for the content. I would like to hook this with christopherpoindexter.com. Is this something you have looked into? Thanks a bunch

Comments are closed.