Tech - Like

अपने गूगल खता से थर्ड पार्टी एक्सेस को कैसे हटाया जा सकता है। गूगल थर्ड पार्टी एक्सेस की पूरी जानकारी

 अपने Google Account को सुरक्षित रखना है। तो Unknown थर्ड पार्टी App/Website से अपना गुगल खाता को सुरक्षित रखना है। आपको सबसे पहले ये जानना होगा की आप के गूगल खाते कितने अनजाने थर्ड पार्टी App/Website से जुड़ी हुई है। अगर आपको अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित रखना है। तो अनजाने थर्ड पार्टी App/Website को हटाना होगा। अपने गूगल खाते से, अनजाने थर्ड पार्टी ऐप और वेबसाइट से अपने गूगल अकाउंट को बचाएं, कुछ ऐसे ऐप/ वेबसाइट होते हैं। जो आप के गुगल खाते क्षति पहुंचा सकते हैं। आप अपने गूगल खाते को हमेशा अनजाने थर्ड पार्टी ऐप और वेबसाइट से बचा कर रखें। अगर आप काफी संख्या में किसी अनजाने थर्ड पार्टी सिस्टम को अपने गूगल खाते से जोड़ रखे हैं। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है  आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस प्रकार आप अपने गूगल खाते से अनजाने ऐप/ वेबसाइट को हटा सकते हैं डिलीट कर सकते हैं।

आपके Google Account असुरक्षित कैसे हो जाता है:

आइए जानते हैं आप को कैसे अपने गूगल खाते को सुरक्षित रखना है। और आपके गूगल खाते से जुड़ी थर्ड पार्टी ऐप/वेबसाइट को कैसे हटाना है, इस डिजिट की दुनिया में कुछ ऐसे सिस्टम है थर्ड पार्टी ऐप/ वेबसाइट हैजो आपके गूगल खाते में जोड़कर आपके प्राइवेसी को देखते हैं। और आपके गूगल खाते को हैक कर लेते हैं, आप किसी अनजाने थर्ड पार्टी ऐप/ वेबसाइट को अपने गूगल खाते से जोड़ते हैं। तो आपको कई बार अनुमति मांगी जाती है। और आप अनुमति दे देते हैं। आप किसी अनजान थर्ड पार्टी ऐप/वेबसाइट को अपने गूगल खाते की अनुमति देते समय आप यह नहीं पढ़ते हैं। कि वह आपसे क्या अनुमति मांग रही है। वह आपसे आपके गूगल खाते की हर प्राइवेसी और आपके गूगल खाते की हर जानकारी देख सके वह ऐसी अनुमति मांगती है। और आप इस अनुमति को उन्हें प्रदान कर देते होऐसी अनुमति को देने से आपके गूगल खाते की संपूर्ण जानकारी किसी अनजाने ऐप/वेबसाइट को मिल जाती है। और वह बहुत ही आसानी के साथ आपके गूगल खाते को हैक कर लेता है। और आपको काफी नुकसान देता है।

अपने Google Account को सुरक्षित कैसे रखें :

आपको अपना गूगल खाता सुरक्षित रखना है तो आपको आपके गूगल खाते से जुड़ी अनजाने ऐप/वेबसाइट को डिलीट करना होगा। आप अगर अपने गूगल खाते से किसी अनजाने  ऐप/वेबसाइट को डिलीट कर देते हैं। तो आपकी गूगल खाता पूर्ण सुरक्षित रहेगा। आप जिस किसी भी अनजाने सिस्टम,एप्लीकेशन, वेबसाइट, और प्लेटफॉर्म, को नहीं जानते हैं  वह आपके गूगल खाते से जुड़ा हुआ है तो आपको इस अनजाने सिस्टम को अपने गूगल खाते से हटा देना चाहिए,

आप अपने गूगल खाते से किसी थर्ड पार्टी ऐप/वेबसाइट सिस्टम को कैसे हटा सकते हैं। वह हम आपको नीचे के कुछ स्टेप मैं बताने जा रहे हैं। ध्यान से पढ़िए,

1. सबसे पहले आप Google Chrome browser को खोल दें। और अपने गूगल अकाउंट के प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें, प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद नीचे में आपको Manage Your Google Account दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना है।

2. अब आपको Scroll कर के Security पर क्लिक करना है। जैसे आप Security नीचे जाने पर आपको Mange Third – party Access देखने को मिल जाएगा आपको इस पर क्लिक करना है

3. जैसे ही आप Mange Third – party Access  क्लिक करते हैं। अब आपको मिल जाएगा कि आपके गूगल खाते में कितने अनजाने ऐप/वेबसाइट जुड़ी हुई है सभी का आपको नाम दिख जाएगा, आपको जिस अनजाने आप वेबसाइट पर संदेह हो कि यह अनजाना है। और इसकी कोई पहचान नहीं है यह मुझे हानि पहुंचा सकता है। आप ऐसी सभी ऐप/वेबसाइट को हटा सकते हैं, Third party अनजाने ऐप/वेबसाइट पर क्लिक करें आपको Remove Access का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करके Remove कर देना है। इस प्रकार से आप एकएक करके सभी अनजाने ऐप/वेबसाइट को अपने गूगल खाते से हटा सकते हैं।

Google Account में 2 Step Verification जरूर करें:

आप अपने गूगल खाते को सुरक्षित रखना चाहते हैं। तो गूगल के द्वारा दिए गए 2 Step Verification को जरूर पूरा करें, 2 Step Verification में गूगल आप से मोबाइल नंबर मांगती है। और आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नम्बर उसमें गुगल आपको ओटीपी भेजती है। आपको ओटीपी (OTP) दे कर अपना 2 Step Verification को पूरा कर लेना है, अपने गूगल खाते को 2 Step Verification करना बहुत जरूरी है अगर अपना गूगल खाता सुरक्षित रखना चाहते हैं। तो,

2 Step Verification को कैसे पूरा करना है :

आपको अपने गुगल खाते के Security में ही आपको 2 Step Verification का ऑप्शन दिख जाएगा आपको 2 Step Verification पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर देना है। और Next कर करके गूगल के द्वारा आए हुए ओटीपी को दर्ज करना है और 2 Step Verification को पूरा कर लेना है।

Google 2 Step Verification करने के फायदे :

2 Step Verification करने के बहुत फायदे हैं अगर किसी कारण बस आपका गूगल खाता से कोई छेड़खानी करता है। तो 2 Step Verification करते समय जो मोबाइल नंबर आप ने दी है। उस पर नोटिफिकेशन आएगा और आपसे गूगल खाते की परमिशन भी मांगी जाएगी गूगल आपको नोटिफिकेशन करेगा कि आपके गूगल खाते से छेड़छाड़ हो रहा है। आपको इस एक्टिविटी की पता लग जाएगी। अगर आप परमिशन नहीं देते हैं। तो कोई भी आपके गूगल खाते से छेड़खानी नहीं कर सकता है। और आपको हानि नहीं पहुंचा सकता है किसी भी प्रकार से आपके गूगल खाते को कोई हैक नहीं कर सकता हैं।

अपनी Google Account कि सुरक्षा के लिए सतर्क रहें:

आप जैसे ही अनजाने ऐप/वेबसाइट को अपने गूगल खाते से हटा देते हैं। आपकी Google Account पूर्ण रूप से सुरक्षित हो जाएगा, कभी भी अपने गूगल खाते में किसी अनजाने ऐप/वेबसाइट को ना जोड़ें और ना ही उन्हें किसी भी प्रकार की अनुमति दें। आप अपने गूगल खाते से उसी आप वेबसाइट को जोड़ें जिसकी बात सरकार की दृष्टि में एक पहचान हो उस पर आप को पूर्ण विश्वास हो ऐसी ही सिस्टम को अपने गूगल खाते से जोड़े ताकि आपका गूगल खाता हमेशा सुरक्षित रहे, हालांकि गूगल अपने सभी ग्राहकों को पूर्व सुरक्षित रखती है। किसी भी प्रकार की कोई डाटा कहीं भी इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देती है फिर भी आपको खुद सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

कभी भी अपने गूगल खाते की परमिशन को कोई Unknown किसी भी ऐप/वेबसाइट पर ना दे। क्यों की वो आपकी गूगल खाता कि पूरी जानकारी ले सकते हैं। क्यों की अनजाने में आप ही उसको Allow (आज्ञा) दे देते है। अभी वो आपको गूगल खाता की पूरी जानकारी देख पाता है। और आपके साथ धोखा कर देता है। आप अगर खुद सतर्क रहें तो आपके गूगल खाते कोई भी हैक नहीं कर सकता है। और ना ही आपको कोई नुकसान पहुंचा सकता है, इसके लिए अप्पर जिसे प्रक्रिया बताया गया है आप वैसे ही करिए आपका Google Account बिलकुल सुरक्षित रहेगा।