YouTube Guiding

Copyright Free Images For YouTube In Hindi | Top10 वेबसाइट कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड

आप YouTuber और Blogger है उनके लिए सबसे बड़ा टेंशन की बातें होती है Copyright Strike. कोई नहीं चाहता है कि हमारे यूट्यूब और ब्लॉग पर किसी भी कारण से कॉपीराइट स्ट्राइक पड़े। Copyright Strike आने का रीजन फोटो और इमेज का भी होता है। अगर आप कहीं से भी इमेज डाउनलोड कर कर अपने यूट्यूब के थंबनेल और वीडियो में या फिर अपने ब्लॉग पेज पर उपयोग करते है तो आपको कॉपीराइट स्ट्राइक आता है।

आज हम बात करने वाले हैं कि आप अपने यूट्यूब और ब्लॉक के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज कहां से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको कॉपीराइट फ्री इमेज मिल जाता है तो आपकी सबसे बड़ी टेंशन दूर हो जाती है कि मुझे कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं आएगा। यह बात सत्य भी है कि अधिकांश कॉपीराइट स्ट्राइक इमेज को उपयोग करने के कारण आता है।

copyright free image

दोस्तों आप निश्चिंत रहें हम आपकी इस समस्या का समाधान करने जा रहे है। हम आपको 10 ऐसे Website बताने जा रहे है जहां से आप कॉपीराइट फ्री इमेज को डाउनलोड कर सकते है। उस इमेज को आप अपने मन को शांत करके अपने यूट्यूब और ब्लॉग पर उसका उपयोग कर सकते हैं।

Copyright Strike क्या होता है

दोस्तों सबसे पहले यह जान लेते है कि कॉपीराइट क्या होता है कॉपीराइट स्ट्राइक क्यों आता है। कॉपीराइट की जानकारी सभी क्रिएटर को होनी चाहिए। कॉपीराइट की साधारण भाषा में अगर परिभाषित करूं तो अगर आप किसी की इमेज का उपयोग करते है तो आप उसकी कॉपी कर रहे है।  जो इमेज क्रिएटर है उसका अधिकार बनता है कि वह अपनी संपत्ति के लिए आप पर इल्जाम लगा सकता है। इमेज क्रिकेटर  इल्जाम के नाम पर वह गूगल या यूट्यूब से अपील करेगा कॉपीराइट स्ट्राइक आपको देने के लिए।

आप किसी का इमेज का उपयोग करेंगे तो जाहिर सी बात है कि कोई भी क्रिएटर इमेज का मालिक मेहनत करके इमेज बनाया है। आप बिना मेहनत किए उनकी इमेज का उपयोग करेंगे तो किसी को भी गुस्सा आएगा। इसी न्याय के लिए गूगल कॉपीराइट स्ट्राइक जैसा एक नियम बनाया है। जिससे नियम के करण यूट्यूब और ब्लॉग पर नियंत्रण रहता है।

इसे जरुर पढ़ें –

Copyright Free Image कहाँ से डाउनलोड करें

दोस्तों हम आपको कॉपीराइट फ्री इमेज का उपयोग करने के लिए 10 ऐसी वेबसाइट बता रहे है। जहां पर आपको फ्री इमेजेज मिल जाएगा। हम जो आपको वेबसाइट बताने जा रहे है इस वेबसाइट पर आप Images के साथ विडियो को भी डाउनलोड कर सकते है। पूरी जानकारी चाहिए तो नीचे आपको 10 वेबसाइट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

1. Google

दोस्तों गूगल आपको खुद कॉपीराइट फ्री इमेज देता है। बस आपको उसे लेने का तरीका आना चाहिए अगर आपको तरीका नहीं आता है तो आप निश्चित रहें। हम आपको बताने जा रहे है वह तरीका जहां आप डायरेक्ट गूगल पर सर्च करके कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते है। नीचे कुछ स्टेप में बताया गया है कि गूगल से आप कॉपीराइट फ्री इमेज कैसे डाउनलोड कर सकते है।

  • अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर गूगल सर्च खोलें अगर आप अपने मोबाइल में गूगल सर्च खोलेंगे तो क्रोम ब्राउजर पर गूगल सर्च खोलें और डेस्कटॉप मोड ऑन कर दे।
  • जिस कैटेगरी का आपको Image चाहिए वो गूगल पर सर्च करें।
  • अब आप गूगल सर्च के नीचे में Image लिखा है उस पर क्लिक करें।
  • आपको ऊपर के मेनू बार में Tools ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप Usage Rights पर क्लिक करें।
  •  अब आपके सामने दो ऑप्शन आएगा Creative Commons Licenses और Commercial Other Licenses
  • आपको Creative Commons Licenses वाले सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने में जितने भी इमेज आ रहे है सब इमेज लाइसेंसी है कि आप इसका उपयोग कर सकते है।

इतना प्रोसेस करने के बाद गूगल लाइसेंस वाला इमेज दे देता है। आपको कॉपीराइट स्ट्राइक इमेज नहीं मिलेगा। यह गूगल आपको खुद वेरीफाई करक देता है और गूगल के द्वारा दिए गए यह लाइसेंस वाला इमेज है जिसे आप बिना टेंशन के उपयोग कर सकते है।

2. Pixels 

आप गूगल पर pixels.com भी सर्च कर सकते है। यह भी एक विश्वसनीय वेबसाइट है जहां पर आप image फ्री में डाउनलोड कर सकते है और उसका उपयोग कर सकते है। Pixels आपकी पूरी शर्तिया गारंटी लेता है कि यह कॉपीराइट फ्री इमेज है। यहां पर आपको बिलियन इमेज मिल जाएंगे जो की हाई रेजोल्यूशन वाली इमेज रहेगा। आप अपने केटेगरी के अनुसार यहां पर इमेज सर्च करें और डाउनलोड कर ले।

 3. Flickr 

यह भी एक शानदार इमेज डाउनलोड करने वाला वेबसाइट है जहां पर आपको मिलियन इमेज कॉपीराइट फ्री मिल जाएगा। इस वेबसाइट पर इमेज डाउनलोड करने के लिए आपको flickr.com पर जाना होगा। आपको जिस केटेगरीक का इमेज चाहिए आप सर्च करें। आपको हाई रिजर्वेशन वाले इमेज मिल जाएंगे जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

4. Mazwai

ये कॉपीराइट फ्री इमेज देने वाला अच्छा वेबसाइट है। आप Mazwai.com को विजिट कर सकते है और इमेज को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

5. Coverr.ci

ये वेबसाइट आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप इनके Coverr.ci वेबसाइट पर जा सकते है। यहाँ आप अपने हिसाब से जो इमेज चाहें उसे Best Quilt में डाउनलोड कर सकते है।

6. Pixabay

यहाँ इस वेबसाइट में आपको कॉपीराइट फ्री इमेज के साथ आपको वीडियो भी मिल जाते है। आप Pixabay.com को भी विजिट जरुर करें और इसका उपयोग करें। यहाँ आपको अच्छा  कलेक्शन मिल जाएगा। आपको काफी सारी कैटेगरी मिल जाता है।

7. Unsplash

इस वेबसाइट में आपको 3 मिलियन इमेज मिल जाते है। यहां इस वेबसाइट unsplash.com में आप फिल्टर भी कर सकते है। फिल्टर में कॉलर और स्टाइल को सेलेक्ट कर सकते है। जिससे आप अलग तरह का इमेज डाउनलोड कर सकते है।

8. Stocksnap

इस वेबसाइट पर आप 4 मिलियन कॉपीराइट फ्री इमेज तो मिलेगा। आप Stocksnap.oi इनकी वेबसाइट को विजिट कर सकते है। इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात गई की आप इमेज को आप अपनी तरफ से Customize भी कर सकते है। Customize कर के उसे यूनिक बना सकते है।

9. Freepik

फ्रीपिक वेबसाइट में फ्री और प्रीमियम दोनों उपलब्ध है। आप फ्री में रोज 10 Images को ही डाउनलोड कर सकते है। अगर आप प्रीमियम मेम्बेर्स बन जाते है तो आप रोज के 100 Images को डाउनलोड कर सकते है। जल्दी जाएँ freepik.com विजिट करें 

10. Foodies Food

आप Foodiesfeed.com ये वेबसाइट भी उपयोगकर सकते है। ये Special Food Image  के लिए है परन्तु आप किसी भी Category का इमेज डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल्स में आपको कॉपीराइट फ्री इमेज कैसे और कहाँ से डाउनलोड कर सकते है ये बताया गया है। साथ ही साथ आपको ये भी बताया गया है कि कॉपीराइट स्ट्राइक क्या होता है और ये कैसे मिलता है। आशा करता हूँ की आपको पूरी जानकारी मिला होगा।

धन्यवाद