Business Newser

Tata Steel Mega Merger क्या है और क्यों हो रहा है। टाटा स्टील में 7 कंपनियां विलय होने जा रही है।

Tata Steel Mega Merger –  टाटा ग्रुप के तरफ से चौंकाने वाली खबर सामने रहा है। टाटा ग्रुप ने टाटा स्टील मेगा में मेटल्स कंपनी को Merger (विलय) करने का फैसला लिया है है। टाटा स्टील का कहना है की कोई भी मेटल्स कंपनी विलय हो सकता है। टाटा स्टील मेगा में टाटा स्टील ग्रुप के नियमों के अनुसार। आज हम आपको बताएँगे की टाटा ने  ये फैसला क्यों लिया है है। Tata Steel Mega Merger क्या है और क्यों हो रहा है। टाटा स्टील मेगा मर्जर में 7 कौन कौन कंपनियां विलय होने जा रही है।

टाटा स्टील में 7 कंपनियां विलय होने जा रही है 

जो 7 कंपनियां विलय हो रहा है उस में से 4 कंपनियों लिस्टेड तथा 3 कंपनियों अनलिस्टेड है।

टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स, टिनप्लेट कंपनी ऑफ लिमिटेड, टाटा मेटालिक् लिमिटेड, TRF लिमिटेड,

इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड औरS&T माइनिंग कंपनी लिमिटेड

ये सभी कंपनियां विलय में शामिल है। इन कंपनियों विलय हो जाने के बाद टाटा के स्टॉक में काफी बड़ी बदलाव देखने को मिल सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है की टाटा के स्टॉक में 4 फीसदीका उछाल देखने को मिला है। निवेशकों इन 7 कंपनियों को 5000 करोड़ का फायदा हुवा है। विलय सफल माना जा रहा है टाटा ग्रुप मेगा का।

इसे भी पढ़े :-

एप्पल में अपना Apple iphone 14 pro max इसकी कीमत जानकर आप हो जाओगे हैरान  

विलय होने का फैसला क्यों

अब सवाल ये भी आता है की टाटा ने कंपनियों को विलय करने का फैसला क्यों किया। ऐसा क्या बात हुवा टाटा कंपनी में जिस के कारण वो विलय करने का निर्णय लिया। टाटा एक बहुत बड़ी ब्रांड है और टाटा और बड़ा बनने के लिए ऑपरेशनल एफिशिएंसी, सिनर्जी ने ये विलय का फैसला लिया। टाटा कंपनी इन 7 कंपनियों विलय कर के अपनी पहचान और ब्रांड को बड़ा बनाना चाहता है। टाटा मेगा मर्जर ने विलय का संकेत मैनेजमेंट ने 2017 दिया था। टाटा अपने में इन 7 कंपनियों को को विलय करने के अपने मुनाफे को कई गुना बढ़ा लिया है।

इसे भी पढ़े :-

YouTube Shorts चैनल भी होगा मोनेटाइज 4000 घंटे Watching Time जरुरत नहीं 

कंपनियां का विलय होने का रेश्यो क्या होगा 

टाटा स्टील में विलय होने का रेश्यो क्या रहेगा 7 कंपनियों के लिये ये भी महत्वपूर्ण सवाल है। टाटा स्टील ने 4 लिस्टेड कंपनियों के लिए स्वैप रेश्यो को मंजूरी दिया है। कंपनियों के लिए स्वैप रेश्यो कुछ इस प्रकार रहेगा। रेश्यो के साथ हम आपको डिस्काउंट फीसदी क्या रहेगा कंपनियों के लिए वो भी दर्शाया गया है।  

टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स के 10 शेयर के बदले टाटा स्टील का 67 शेयर मिलेगा। टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स 7.8 फीसदी डिस्काउंट पर है। 

टिनप्लेट कंपनी ऑफ लिमिटेड 10 शेयर के बदले टाटा स्टील का 33 शेयर मिलेगा। 

टिनप्लेट कंपनी ऑफ लिमिटेड 1 फीसदी डिस्काउंट पर है।

टाटा मेटालिक् लिमिटेड 10 शेयर के बदले टाटा स्टील का 79 शेयर मिलेगा। 

टाटा मेटालिक् लिमिटेड 2 फीसदी डिस्काउंट पर है। 

TRF लिमिटेड 10 शेयर के बदले टाटा स्टील का 17 शेयर मिलेगा। 

TRF लिमिटेड 53 फीसदी डिस्काउंट पर है।


टाटा कंपनी इन 7 कंपनियों विलय कर के अपनी पहचान और ब्रांड को बड़ा बनाना चाहता है। विलय के टाटा ग्रुप को फायदा ही फायदा है। टाटा मैनेजमेंट ने विलय होने का मंजरी 2017 में ही मिल गया था। अब देखने वाला बात है की इन 7 कंपनियों को कितने तरह से फायदा होगा टाटा ग्रुप के साथ विलय हो कर क्या उनको इससे लाभ मिलेगा या नहीं।