Business Newser

Business Selling Ideas: बिजनेस की सेल बढ़ने के लिए 6 आसान तरीका, बक्री दुगुनी बढ़ जायेगा

एक व्यापारी अपना बिजनेस शुरू तो करता है बहुत उत्सुकता के साथ पर जब वही बिज़नेस में  सेल्लिंग (Selling) नहीं होता है तब व्यापारी काफी निराश हो जाता है। जब किसी बिज़नेस में बिजनेस के प्रोडक्ट्स या सर्विसेस आपका नहीं बिकता है तो एक व्यापारी काफी निराश हो जाता है और उसको कुछ समझ नहीं आते रहता है की हम क्या करें अपने बिजनेस का सेल कैसे बढ़ाएं। जिन व्यापारियों भाइयों का बिजनेस में सेल्लिंग नहीं बढ़ रहा है उनको घबराने की को जरुरत नहीं हम आज आपको कुच्छ ऐसे आईडिया बतायेगे जिसे आप अगर अपनाते है तो आपका बिज़नेस का सेल्लिंग 100% बढेगा।

1. प्रोडक्ट्स/सर्विसेज में बदलाव

आपका अपना बिज़नेस में सेल्लिंग बढ़ने के लिए सही प्रोडक्ट्स/सर्विसेज का चयन कारन होगा। आपको देखना होगा की मार्केट में ट्रेंड्स क्या पर चल रहा है समय के साथ लोगों का पसंद बदलते रहता है। आपको अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज में लगातार बदलाव करते रहता है जैसे लोगों की डिमांड होती है। सबसे बेहत होगा आप अगर अभी बिज़नेस की शुरुवात करने जा रहे है तो आपका वही प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बिज़नस का चयन करना है जो अभी चल रहा है जिन चीजो की लोगों को सबसे ज्यादा जरुरत है वही बिज़नेस की शुरवात करें।

अगर आप पहले से अपना बिज़नेस चला रहें है तो अपने प्रोडक्ट्स औरे सर्विस में बदलाव करें उसे यूनिक और लेटेस्ट बनाये। अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को आधुनिक तरीके से बदले जैसे की लोगों की मांग बढ़ी है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा समय समय पर फैशन बदलता है चीजें नहीं। ग्राहकों की पसंद बदलती है फैशन बदलता है चालक व्यापारी समय के साथ अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को भी फैशन के साथ बदलते रहते है।    

2. अपने बिज़नस का Affiliate Marketing करें

 आप अपने बिज़नस का Affiliate marketing जरुर कराएँ। इसमें आपको कुछ इन्वेस्ट भी करना होगा आप अपना एफिलिएट का वेबसाइट बना ले और कुछ एफिलिएट कमीशन रख दे। लोग आपके बिजनेस के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिंक को शेयर कर के सेल करेंगे और वो आपसे कमीशन लेंगे जो आपने एफिलिएट कमीशन रखा है। एफिलिएट बिज़नस को सफल बनाने का सबसे आसान और सही तरीका है आप इसे जरुर करें।

3. प्रोडक्ट्स/सर्विसेज की Quality अच्छी होना चाहिए 

बिज़नेस में अपना सेल्लिंग बढ़ने के लिए सबसे जरुरी होता है की आप अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को Quality को बढ़ाएं। अगर आपकी प्रोडक्ट्स/सर्विसेज की Quality अच्छी है तो आपके ग्राहक आपसे खुश रहेंगे और वो अन्य लोगों को आपके प्रोडक्ट्स को दिखाएं। आपके ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स और सर्विस को खरीदने  के लेने अपने पड़ोसी या अन्य लोगों को बोलेंगे भी। आपके ग्राहक आपके बिज़नेस की प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का फ्री विज्ञापन करता रहेगा। इसीलिए आपके प्रोडक्ट्स/सर्विसेज की Quality अच्छी होना चाहिए भले ही आपको प्रॉफिट थोडा कम हो।

4. सोशल मीडिया से बिज़नेस को जोड़ें

आप अपनी बिज़नेस को सोशल मीडिया पर ले कर जाएँ और वहां पर अपने बिज़नेस के पेज, ग्रुप्स, और चैनल बनाये। सोशल मीडिया जैसे YouTube, Facebook, Twitter, Instagram, Quora, औरे Telegram आदि जैसे बड़े सोशल मडिया पर अपने बिज़नेस का पेज, ग्रुप, और चैनल बना कर अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को लोगों के बिच में रखें। आप ससोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस पेज, ग्रुप,और चैनल को प्रोमोट कराएँ अधिक से अधिक ट्रैफिक अपने बिज़नेस पेज, ग्रुप, और चैनल पर लायें और वहां अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचें। आप सोशल मीडिया की मदद से अच्छी सेल्लिंग कर सकतें है। आपके ससोशल मीडिया के बिज़नेस पेज, ग्रुप,और चैनल पर जितना अधिक ट्रैफिक ले कर आते है आपका उतना सेल बढेगा क्यों की वो आपके ग्राहक बनाते जायेगे।  

5. ग्राहकों इक सम्मान करें

हर व्यापारी के ग्राहक भगवान होना चाहिए क्यों की ग्राहकों से ही आपका सब कुछ है। ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस की अधिक से अधिक से विशेषता बताएं। ग्राहकों के लिए पर्व त्योहार और समय समय पर ऑफर रखते रहे। अपने ग्राहकों की कुछ उपहार देते रहें जिस से आपकी बिज़नेस को पहचान बनती रहें और आपका नाम बनता रहें और आपका ग्राहक आपसे खुश रहे। अपने ऑफिस/दुकान / गोदाम/ या स्टोर पर ग्राहकों को सुरक्षित होने का एहसास दिलाएं। ग्राहकों की खुशी व्यापारियों के लिए वरदान है।

6. ग्राहक की जरूरतों को बढ़ाएं

आप अपने बिज़नेस की प्रोडक्ट्स और सर्विस का जरुरत लोगों के बिच बनायें। ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस की उनको जरूरत को दिखाएं और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस से उनकी जरूरत पूरी करने का वादा करें। ग्राहकों को अपने में मिला कर रखें उनको अपने बिज़नस की अधिक से अधिक ज्ञान दें।