Social Media Care

Buffer: Buffer App क्या है | Buffer App से Social Media Management कैसे करें | इसका उपयोग और फायदे

दोस्तों एक ऐसी एप्लीकेशन जहां से आप अपने सभी सोशल मीडिया को एक साथ एक ही एक ही App से हैंडल कर सकते है। यानी कि एक एप्लीकेशन में ही आप अपने सारे सोशल मीडिया प्रोफाइल को देख सकते है उपयोग कर सकते है। आपको बार-बार अपने अलग-अलग सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर नहीं जाना होगा आप एक एप्लीकेशन के द्वारा ही अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट को चला सकते है।

दोस्तों आज हम Buffer App के बारे में बात करने वाले है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप Buffer से अपने सारे सोशल मीडिया को हैंडल कर सकते है। आप Buffer पर अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट को जोड़ सकते हैं और आप अपने सारे सोशल मीडिया को उपयोग कर सकते है। हम आपको Buffer के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

Buffer

Buffer App क्या है

UK में इस App को डेवलप किया गया है। इस App को अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया था। Buffer का CEO – Joel  Gascoigne है। यह एक सोशल मीडिया मैनेजमेंट प्लेटफार्म है। एक ही App से आप अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल को  मैनेज कर सकते है। यूजर के लिए ऐप और वेबसाइट दोनों उपलब्ध है।

Buffer कैसे काम करता है

आपको Buffer के एप्लीकेशन या वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको सभी पॉपुलर सोशल मीडिया का लिस्ट देखने को मिल जाएगा। जितने भी पॉपुलर सोशल मीडिया है वह सभी यहां पर अवेलेबल है। आप जो जो सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाये है। उन सोशल मीडिया को सेलेक्ट करके अपना आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते है। Buffer App आप से को कुछ परमिशन मांगेगा जिसे आपको पढ़कर देना होगा जैसे आप परमिशन दे देते हो। उसके बाद Buffer App आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए सभी सोशल मीडिया अकाउंट को लिस्ट में एक साथ रख देगा। 

आप अपने सोशल मीडिया पर कंटेंट पोस्ट करने का शेड्यूल भी बना सकते है। पूरे हफ्ते में आपको कब-कब अपने सभी सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट को पोस्ट करना है उसको आप शेड्यूल  कर सकते है। आप एक साथ अपने सारे सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है। आपको बार-बार अलग-अलग सोशल मीडिया पर जाकर पोस्ट करने की जरूरत नहीं है। आप सारे सोशल मीडिया पर एक साथ अपना कंटेंट को पोस्ट कर सकते है। एक कंटेंट अगर आपको अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करना है तो आप एक बार में सभी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते है। 

Buffer Account कैसे बनाएं

  • प्ले स्टोर पर जाकर आप बफर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना और ओपन कर लेना।
  • आगे आप I’m new to buffer let’s signup वाले सेक्शन पर क्लिक करें
  • आपको ईमेल एड्रेस और पासवर्ड देने को बोलेगा। अपना ईमेल दे और 8 कैरेक्टर का अच्छा पासवर्ड रखें और Signup वाले सेक्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने में जो भी पॉपुलर सोशल मीडिया का लिस्ट दिखेगा।
  • आप अपना कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट यहां पर अटैक कर सकते हैं 
  • आपको अपना सोशल मीडिया का आईडी पासवर्ड देकर लॉगिन करना होगा।

Social Media कैसे जोड़े करें

आपको एप्लीकेशन के डैशबोर्ड में आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफोर्म देखने को मिल जाएगा। आपको अपना सोशल मीडिया खाता कैसे जोड़ना है हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे है।

  • आपको किस सोशल मीडिया अकाउंट जोड़ना उस सोशल मीडिया के सामने प्लस (+) का आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Buffer App या Website पर आपको सोशल मीडिया Signin करने को बोलेगा। आप अपनी आईडी पासवर्ड से Signin कर लेना।
  • Buffer की तरफ से आपसे कुछ एक्सेस मांगेगा। उसे एक्सेस को सेलेक्ट करके परमिशन देना है। 
  • आगे आपको अपनी सोशल मीडिया का अकाउंट प्रोफाइल देखने को मिलेगा। ऊपर कनेक्ट (Connect) का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करके अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल को कनेक्ट कर ले।
  • आगे Done का ऑप्शन आएगा आप क्लिक करके सक्सेस कर ले।

Social Media Management कैसे करें

जैसे आप अपना सोशल मीडिया अकाउंट यहां पर जोड़ लेते है तो अब हम आपको बताने जा रहे है कि आप अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे मैनेज कर है। आपको डैशबोर्ड पर Get Stated  के सामने में View का सेक्शन देखने को मिल जाएगा। उस पर क्लिक करेंगे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट की या एनालिटिक्स देख सकते है। आप पोस्ट या अपलोड पर क्लिक करने के बाद आप अपने कॉन्टेंट को पोस्ट या अपलोड कर सकते है। आप अपने किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर क्लिक करके आप कंटेंट को पोस्ट कर सकते है।

इसे जरुर पढ़ें –

Buffer Feature –  

बात कर लेते हैं Buffer के Feature के बारे में की मेनू में आपको क्या-क्या फंक्शन दिए जाते है इसका उपयोग कर सकते है। नीचे हमने सारे फंक्शन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Get Started – आपके यहां पर View का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। जहां पर आप अपने अकाउंट को देख सकते है और यहां से आप अपने कंटेंट पोस्ट कर सकते है। अकाउंट को मैनेज कर सकते

Content – आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट के सारे कंटेंट देखने को मिल जाता है जैसे की पोस्ट, आर्टिकल्स, फोटो, वीडियो, और स्टेटस आदि

Calendar – कैलेंडर में आपको अपना शेड्यूल देखने को मिल जाता है। जो शेड्यूल अपने सेट कर रखा है अपने सोशल मीडिया मैनेज करने के लिए।

Campaign – यह प्रीमियम वर्जन वालों के लिए है। जहां पर आपको अपना अकाउंट अपग्रेड करने के बाद यह फंक्शन उपयोग करने के लिए दिया जाएगा। जिसमें आप अपना कैंपियन बना सकते हैं।

Add New – आप अपने नए सोशल मीडिया को यहां जोड़ सकते है आपको जोड़ने का ऑप्शन दिया। 

Start Page – यहां पर आप अपना पेज बना सकते है। यह App पर अवेलेबल पर तो बना सकते है नहीं तो यह इनके वेबसाइट डेस्कटॉप वर्जन पर काम करता है। आप डेस्कटॉप पर अपना Buffer खाता लॉग इन करते है। वहां पर आप अपना एक अलग से नया पेज बना सकते है।

फायदे –

  • एक जगह से सारा सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज कर सकते है।
  • Buffer App को फ्री में उपयोग कर सकते है।
  • सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट करने के लिए आप पोस्ट शेड्यूल बना सकते है।
  • अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते है।

नुकसान –

  • आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट का आईडी और पासवर्ड की जानकारी Buffer को देना होगा।
  • आपको अपने डिवाइस का भी कुछ एक्सेस देना होगा।
  • आपका सोशल मीडिया अकाउंट्स के हर पोस्ट हर कंटेंट की जानकारी Buffer को होगा।
  • Buffer आपकी प्राइवेसी को देख सकता है और आपके अकाउंट मैनेजमेंट को समझ सकता है।

क्या Buffer Safe है

जहाँ तक Buffer की Safe होने की बात है तो हम आपको ऊपर कंपनी की पूरी जानकारी दिया है। प्ले स्टोर पर App को 1 मिलियन से ज्यादा लोगों डाउनलोड किया है और 4.1 का रेटिंग है। रिव्यु भी आपको पॉजिटिव पढ़ने को मिल जायेगा। आप चाहे तो विश्वास कर सकते है। अपना डाटा अपने रिस्क पर दें ये आपका जिम्मेदारी है आपको ही अपना डाटा का ख्याल रखना होगा।    

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी मिला होगा हमने आपको Buffer App क्या है इसमें कैसे Social Media Management कैसे करना हिया वो भी बतया है